DA Image
Thursday, December 2, 2021
हमें फॉलो करें :

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ लाइफस्टाइलघर के मंदिर को सजाने में काम आएंगे ये 3 हैक्स, इन बेहतरीन तरीकों से मिलेगा न्यू लुक

घर के मंदिर को सजाने में काम आएंगे ये 3 हैक्स, इन बेहतरीन तरीकों से मिलेगा न्यू लुक

टीम लाइव हिंदुस्तान,नई दिल्लीAvantika
Tue, 26 Oct 2021 03:23 PM
घर के मंदिर को सजाने में काम आएंगे ये 3 हैक्स, इन बेहतरीन तरीकों से मिलेगा न्यू लुक

लिविंग रूम में कदम रखते ही अगर आपको भगवान के दर्शन हो जाएं तो मन शांत हो जाता है। ऐसे में अगर मंदिर को खूबसूरती से सजा रखा हो तो नजरों को मंदिर से हटाना मुश्किल हो जाता है। ऐसे में लिविंग रूम बेहद शानदार लगता है और घर पर आने-जाने वाले लोग बिना तारीफ किए नहीं रह पाते हैं। वैसे तो पूरे साल आपका मंदिर एक जैसा रहता है लेकिन दिवाली के दौरान आपको इसे कुछ नया लुक देना चाहिए ताकि आने वाले मेहमान आपके मंदिर की तारीफ किए बिना न रह पाएं। दिवाली के समय पर घर का हर कौना अगर सजा संवरा रहे तो घर अपने आप आकर्ष और खूबसूरत लगने लगता है। ऐसे में आप कुछ सिंपल हैक्स की मदद से घर के मंदिर को सजा सकते हैं। आइए, जानते हैं कुछ तरीकों के बारे में। 

1) लाइट्स से सजाएं

दिवाली के त्योहार को लाइट का त्योहार भी कहा जाता है। ऐसे में बात जब घर के किसी कौने को सजाने की हो तो लाइट्स का आइडिया कभी फेल नहीं होता। ऐसे में आप डिजाइनर लाइट्स की मदद से मंदिर को सजा सकते हैं। आजकल एलईडी लाइट्स में भी बहुत अच्छे ऑप्शन आने लगा है। ऐसे में कई लाइट ऐसी हैं जिन्हें आप दीवार, लकड़ी और लोहे पर चिपका सकते हैं। इस तरह की लाइट का इस्तेमाल मंदिर को सजाने में किया जा सकता है। इनहें लगाने से मंदिर और भी ज्यादा खूबसूरत लगता है। 

मंदिर की सजावट के लिए कुछ अलग तरह के डिजाइन वाली लाइट का इस्तेमाल भी किया जा सकता है। इसके लिए आप दीए, साथिया जैसे डिजाइन की लाइट खरीद सकते हैं। चाहें तो कुछ ऐसी लाइट भी खरीद सकते हैं जिन्हें आप मंदिर के कॉर्नर में रख सकें। 

2) बैकग्राउंड

मंदिर के पीछे लगा बैकग्राउंड इसकी खूबसूरती में चार चांद लगा सकता है। इसके लिए आप किसी धार्मिक वॉलस्टीकर, वॉल पेपर या फिर किसी पेंटिंग का इस्तेमाल कर सकते हैं। ये स्टीकर ऑनलाइन मिल जाएंगे, हालांकि ये आसानी से बाजार में भी मिल जाएंगे। लेकिन ध्यान रखें की खुद से वॉल पेपर न लगाएं। इसके लिए आप किसी एक्सपर्ट को ही बुलाएं। 

3) मंदिर के फर्श 

अगर आपका मंदिर ऊंचाई पर है तो आप इसे किसी कपड़े से साजाएं। अधिकतर लोग मंदिर के लिए लाल कपड़े का ही इस्तेमाल करते हैं। ऐसे में आप भी लाल कपड़े का इस्तेमाल कर सकते हैं। लेकिन अगर आपका मंदिर नीचे है तो खूबसूरत से कालीन का सहारा ले सकते हैं। आप डिजाइनर कार्पेट का इस्तेमाल भी कर सकते हैं।

सब्सक्राइब करें हिन्दुस्तान का डेली न्यूज़लेटर

संबंधित खबरें