फोटो गैलरी

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ लाइफस्टाइलHacks: खूबसूरत-ग्लोइंग स्किन पाने के लिए घर पर इस तरह से बनाएं गुलाब जल

Hacks: खूबसूरत-ग्लोइंग स्किन पाने के लिए घर पर इस तरह से बनाएं गुलाब जल

स्किन पर गुलाब जल को कई तरीकों से इस्तेमाल किया जा सकता है। कई लोग इसे रोजाना के स्किन केयर में शामिल करते हैं, अगर आप भी उन लोगों की लिस्ट में शुमार हैं तो यहां जानें इसे घर पर बनाने का तरीका।

Hacks: खूबसूरत-ग्लोइंग स्किन पाने के लिए घर पर इस तरह से बनाएं गुलाब जल
Avantika Jainलाइव हिंदुस्तान,नई दिल्लीTue, 28 Jun 2022 11:08 AM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

गुलाब जल का इस्तेमाल स्किन केयर में किया जाता है। इस कई तरीकों से यूज किया जा सकता है। ये त्वचा और बालों के लिए फायदेमंद होता है। रोजाना के स्किन केयर में इसे ज्यादातर लोग शामिल करते हैं। गुलाब जल स्किन देखभाल टॉनिक, परफ्यूम, कूलिंग मिस्ट और लिनन फ्रेशनर के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है। गुलाब जल में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो स्किन की कोशिकाओं को मजबूत करने में मदद करते हैं। यहां हम बता रहे हैं इसे घर पर बनाने का तरीका-


गुलाब जल बनाने के लिए कैसे चुनें फूल 

गुलाब कई तरीके का आता है। अगर आपने घर में गुलाब लगाए हैं, तो आप इनका ही इस्तेमाल कर सकते हैं। वहीं अगर आपके बगीचे में गुलाब उग रहे हैं, तो उन्हें सुबह-सुबह तब चुनें जब फूल सबसे अधिक सुगंधित हों। 

अगर आप बाहर से गुलाब खरीद रहे हैं, तो ध्यान दें कि वह अच्छी जगह पर उगाए गए हों। यानी वे कीटनाशक मुक्त हों ताकि आपके गुलाब जल में केमिकल न हो। वहीं आप किस जगह से खरीद रहे हैं ये भी बहुत जरूरी है।


गुलाब जल कैसे बनाएं

इसे बनाने के लिए गुलाब की पंखुड़ियों को पहले अच्छे से धोएं, ध्यान रखें की आपको इन पंखुड़ियों को 7 से 8 बार धोना है।  फिर एक सॉस पैन में एक चौथाई कप सूखी या आधा कप ताजी गुलाब की पंखुड़ियां लें और उसमें डेढ़ कप पानी डालें। सॉस पैन को ढक्कन से ढक दें और पानी को उबाल लें।
पानी में उबाल आने के बाद, आंच को कम कर दें और पानी को उबलने दें। सुनिश्चित करें कि पंखुड़ियों का रंग फीका है या रंगहीन हो गया है। ऐसा करने में आपको लगभग पांच से सात मिनट लगने चाहिए। अब पानी को पूरी तरह से ठंडा होने दें और गुलाब की पंखुड़ियां निकालने के लिए एक छलनी का इस्तेमाल करें और पानी को कंटेनर में स्टोर करें। एक बार जब यह पूरी तरह से ठंडा हो जाए, तो इसे इस्तेमाल करने से पहले लगभग एक हफ्ते के लिए फ्रिज में रख दें।

epaper