DA Image
हिंदी न्यूज़ › लाइफस्टाइल › बेजोड़ सुंदरता और स्वास्थ्य चाहिए, तो रोजाना पिएं एक गिलास नोनी फ्रूट जूस
लाइफस्टाइल

बेजोड़ सुंदरता और स्वास्थ्य चाहिए, तो रोजाना पिएं एक गिलास नोनी फ्रूट जूस

healthshotsPublished By: Yogita Yadav
Mon, 02 Aug 2021 06:54 PM
बेजोड़ सुंदरता और स्वास्थ्य चाहिए, तो रोजाना पिएं एक गिलास नोनी फ्रूट जूस

यंग दिखने के लिए अब आपको रॅपन्ज़ेल के बालों की ज़रूरत नहीं है। इसके बजाय, एक गिलास नोनी फ्रूट जूस आपकी मदद कर सकता है। हम जानते हैं कि यह फल आपके लिए नया है, लेकिन आयुर्वेद में भी इस अद्भुत फल का उल्लेख किया गया है।

आजकल जहां रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने पर जोर दिया जा रहा है, वहां नोनी फल आपकी मदद कर सकता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि यह फल पोषक तत्वों से भरा हुआ है जो न केवल शरीर की कोशिकाओं के पुनर्जनन में मदद करता है, बल्कि विभिन्न वायरस द्वारा हुए नुकसान की मरम्मत में भी मदद करता है।

नोनी फल विटामिन C, विटामिन A, विटामिन B3 और आयरन जैसे एंटीऑक्सिडेंट का एक पावरहाउस है। यह सब न केवल आपके आंतरिक कल्याण के लिए, बल्कि बाहरी सुंदरता के लिए भी फायदेमंद हैं।

आइए, इस फल से मिलने वाले अनेक लाभों पर एक नजर डालते हैं।

जानिए, नोनी फल के 7 स्वास्थ्य लाभ

1. नोनी फ्रूट जूस पीने से ब्लड शुगर लेवल बनाए रखने में मदद मिलती है

मोलेक्यूल्स नामक पत्रिका में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार नोनी फल में मधुमेह विरोधी गुण होते हैं। यदि कोई मधुमेह से बचना चाहता है तो उसे प्रतिदिन इसका सेवन करना चाहिए। जो लोग मधुमेह से पीड़ित हैं, लेकिन उन्हें नियंत्रित करने में कठिनाई हो रही है, उन्हें नोनी फ्रूट जूस पर विचार करना चाहिए। अपने रक्त शर्करा के स्तर को कम करने के लिए आपको केवल तीन सप्ताह का समय चाहिए।

2. यह आपका ग्लो बढ़ाता है

नोनी फल में एंटीऑक्सिडेंट के साथ-साथ जीवाणुरोधी और एंटीफंगल गुण होते हैं जो इसे आपकी त्वचा के लिए बहुत अच्छा बनाते हैं। नोनी फ्रूट जूस पीने से न केवल आपके रक्त को डिटॉक्स करने में मदद मिलती है, बल्कि यह आपके पेट के स्वास्थ्य को भी नियंत्रित रखता है। यह सब बेहतर कोशिका संरचना और चिरस्थायी सौंदर्य की ओर ले जाता है।

 

noni-fruit-juice-benefits

3. यह जोड़ों की समस्याओं को दूर करता है

गठिया से जूझ रहे लोग दर्द का सही अर्थ जानते हैं। आखिरकार, वे दिन-ब-दिन इससे गुजरते हैं। इसके अलावा, इस रोग से संबंधित विकृतियां और भी अधिक समस्याग्रस्त हैं। लेकिन अगर आप अपने दैनिक आहार में नोनी फ्रूट जूस को शामिल करते हैं, तो आप इस समस्या से अच्छी तरह निपट सकते हैं, जैसा कि फूड्स जर्नल में प्रकाशित एक अध्ययन से पता चलता है।

यह भी पढ़ें - 30 की उम्र में ही होने लगा है जोड़ाें में दर्द, तो जानिए क्‍यों आपके शरीर में हो रही है विटामिन डी की कमी 

4. नोनी जूस आपके बालों के लिए बहुत अच्छा है

पसीना और नमी आपके स्कैल्प में बैक्टीरिया के विकास का कारण बन सकते हैं। यह बालों के रोम को नुकसान पहुंचा सकता है, जिसकी वजह से आपको स्कैल्प में खुजली, रूसी और बालों का झड़ना जैसी समस्याएं हो सकती हैं। लेकिन आप नोनी फ्रूट जूस का सेवन करके, इसके जीवाणुरोधी और एंटीफंगल गुणों के कारण इसे कम कर सकते हैं।

5. यह थकान को कम करने के लिए जाना जाता है

थकान का प्रमुख कारण आयरन की कमी है, जिससे एनीमिया हो सकता है। नोनी फल आयरन का एक बड़ा स्रोत है, और इसीलिए यह गर्भवती और स्तनपान कराने वाली माताओं के लिए भी बहुत अच्छा है। तो, अब आप जानते हैं कि यदि आप ऊर्जा पर कम हैं तो आपको क्या चाहिए।

 

6. यूरिक एसिड को कम करता है 

उच्च यूरिक एसिड बुजुर्गों में सबसे आम समस्याओं में से एक है। यह समस्या न केवल पूरी प्रतिरक्षा प्रणाली को बाधित करती है, बल्कि यह पूरी तरह से दर्दनाक भी है। अगर आपके घर में कोई ऐसा ही है, तो बिना समय बर्बाद किए उनकी डाइट में एक गिलास नोनी जूस शामिल करें और बदलाव देखें।

7. मानसून से संबंधित बीमारियों के लिए

मानसून बीमारियों के साथ आता है। खांसी, जुकाम, बदन दर्द, बुखार, दस्त आदि। लेकिन आप में से जो नोनी फल खा रहे हैं, उन्हें सुरक्षा मिलेगी। इसका कारण, इम्युनिटी है!

यह भी पढ़ें : इस हेल्दी रेसिपी के साथ घर पर बनाएंं लो फैट स्टफ्ड शिमला मिर्च की सब्जी

 

संबंधित खबरें