DA Image
12 जुलाई, 2020|5:40|IST

अगली स्टोरी

लॉकडाउन में खुशियों को करना है सेलिब्रेट तो घर पर ऐसे बनाएं मार्केट जैसे गुलाब जामुन, नोट कर लें Recipe

gulab jamun

लॉकडाउन है। मिठाई की दुकानें बंद हैं। ऐसे में अगर घर में किसी का जन्मदिन आ जाए या मैरिज एनवर्सरी, किसी भी शुभ दिन के लिए मिठाई तो चाहिए ही। बाजार से कुछ भी मंगाना सुरक्षित नहीं है, तो क्यों न इस शगुन के लिए गुलाब जामुन ही बना लें। आइए जानते हैं कैसे बनाएं आसानी से घर में गरमा-गरम गुलाब जामुन। 

1-गुलाब जामुन बनाने के लिए बाजार में रेडीमेड पाउडर भी आते हैं, लेकिन आप इसे मावा, मिल्क पाउडर या पनीर से भी बना सकती हैं। कुछ लोग तो शकरकंद और ब्रेड से भी गुलाब जामुन तैयार कर लेते हैं। ये भी उतने ही मुलायम और स्वादिष्ट होते हैं, जितने कि मावा से बने गुलाब जामुन होते हैं।

2-सबसे पहले एक पैन में 2 कप चीनी और 3 कप पानी लेकर चाशनी तैयार करें। इसमें कोई तार नहीं बनाना है, लेकिन यह थोड़ा चिपचिपा होना चाहिए। एक प्लेट में 250 ग्राम मावा लेकर अच्छी तरह से मैश करें। अब इसमें दो छोटा चम्मच मैदा मिलाएं और फिर से इसे अच्छी तरह से मैश करें, ताकि इसमें गुठलियां न रहें। जब मावा मुलायम हो जाए तो इसमें एक चौथाई चम्मच बेकिंग पाउडर मिलाएं और इसे अच्छी तरह से मिला लें। अब इससे छोटी-छोटी गोल लोइयां तैयार करें। एक कड़ाही में घी गर्म करें और उसमें इन्हें डालें। इस दौरान आंच को मध्यम ही रखना है। गुलाब जामुन जब सुनहरे रंग के हो जाएं, तो इसे घी से निकालकर चाशनी में डालेंगे। ध्यान रहे, चाशनी हल्की गुनगुनी गर्म हो।

3-यदि गुलाब जामुन तलते समय घी में फट रहे हों या फिर ज्यादा नरम बन रहे हों, तो मावे के आटे में थोड़ा-सा मैदा मिलाकर अच्छी तरह से मल लें। इसी तरह अगर गुलाब जामुन ज्यादा सख्त बन रहे हों, तो मावा के आटे में थोड़ा-सा दूध मिलाकर अच्छी तरह से मल लें। और हां, अधिक गरम चाशनी में गुलाब जामुन ना डालें।

4-आप इन्हें रबड़ी या आइसक्रीम के साथ परोस कर पार्टी या रेस्तरां वाली फीलिंग अपने परिवार को दे सकती हैं। इससे आपके बच्चे भी खुश रहेंगे और बाहर से कुछ भी मीठा मंगवाने की जिद नहीं करेंगे।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Gulab Jamun Recipe:How to Make Best Gulab Jamuns at home in hindi