DA Image
31 मार्च, 2021|2:05|IST

अगली स्टोरी

बच्चों को बेहद पसंद होती हैं अंगूर कैंडी, ये हैं बाजार जैसी कैंडी बनाने का आसान तरीका

candy grapes

Colorful Candy Grapes Recipe: अंगूर कैंडी का चटपटा खट्टा-मिट्ठा स्वाद बच्चे हों या बड़े सभी को बेहद पसंद होत है। इस समय बाजार में अंगूर आसानी से भी मिल जाते हैं। ऐसे में घर पर ही आप बच्चों को खुश करने के लिए बना सकती हैं बाजार जैसी अंगूर कैंडी। आइए जानते हैं क्या है इस कैंडी को बनाने की रेसिपी। 

अंगूर की कैंडी बनाने के लिए सामग्री-
-अंगूर- एक कटोरी
-पीसी चीनी-1/2 कप
-बेकिंग पाउडर- 1/4 चम्मच
-बटर-1 चम्मच
-फूड कलर- 2 बूंद
-स्टीक- 10 से 15

अंगूर की कैंडी बनाने की विधि-
अंगूर की कैंडी बनाने के लिए सबसे पहले अंगूरों को धोकर एक-एक अंगूर को स्टीक में लगा लें। अब एक पैन लेकर उसे गैस पर चढ़ा दें। पैन हल्का गर्म होने पर एक चम्मच पानी और पीसी हुई चीनी डाल दें। जब चीनी पिघल जाए तो करीब एक मिनट बाद इसमें एक या दो बूंद फूड कलर और बेकिंग पाउडर डालकर कैरेमल बनाएं। इस करते समय इसे करीब दो से तीन मिनट तक चलाते रहें। आपकी कैंडी के लिए कैरेमल तैयार है या नहीं यह देखने के लिए एक कटोरी में थोड़ा सा पानी लें और उसमें एक चम्मच कैरेमल मिक्स कर दें।

अगर यह पानी के ऊपर आ रहा है तो समझ जाए कि यह तैयार है। कैरेमल तैयार होने पर इसमें एक चम्मच बटर मिक्स कर दें। बटर को अच्छी तरह मिक्स करने के बाद गैद बंद कर दें। इस मिश्रण में एक-एक कर सभी अंगूरों को इसमें डुबाएं और एक प्लेट में रखते जाएं। थोड़ी देर बार अंगूर की कैंडी बनकर तैयार है, आप इसे बच्चों को खाने के लिए दे सकते हैं।

यह भी पढ़ें - क्‍या पीसीओएस से निपटने में मदद कर सकते हैं सप्‍लीमेंट्स? जानिए क्‍या है इस पर विशेषज्ञों की राय

 

 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:grapes candy: know how to make kids favorite Colorful Candy Grapes recipe in hindi