फोटो गैलरी

Hindi News लाइफस्टाइलभारत में इंटरनेट को बढ़ावा देने के लिए गूगल ने किया भाषा क्षमताओं को मजबूत

भारत में इंटरनेट को बढ़ावा देने के लिए गूगल ने किया भाषा क्षमताओं को मजबूत

गूगल ने गुरुवार को कहा कि वह ऐसी क्षमताओं को जोड़ रहा है, जिससे लोगों को अतिरिक्त भारतीय भाषाओं में खोज परिणाम पाने और गूगल मैप पर नेविगेट करने में आसानी होगी। गूगल ने कहा कि इसके अलावा लोग...

भारत में इंटरनेट को बढ़ावा देने के लिए गूगल ने किया भाषा क्षमताओं को मजबूत
एजेंसी ,नई दिल्ली Thu, 17 Dec 2020 06:28 PM
ऐप पर पढ़ें

गूगल ने गुरुवार को कहा कि वह ऐसी क्षमताओं को जोड़ रहा है, जिससे लोगों को अतिरिक्त भारतीय भाषाओं में खोज परिणाम पाने और गूगल मैप पर नेविगेट करने में आसानी होगी। गूगल ने कहा कि इसके अलावा लोग हिंदी में गणित के सवाल हल करना भी सीख सकेंगे। गूगल इंडिया के कंट्री हेड और उपाध्यक्ष संजय गुप्ता ने एक आभासी कार्यक्रम 'गूगल ए10एन में कहा कि गूगल ने इंटरनेट पर स्थानीय भारतीय भाषाओं के कंटेंट की खपत, संवाद और सृजन से संबंधित चुनौतियों के समाधान के तहत ये विशेषताएं जोड़ी हैं।
उन्होंने कहा, ''जब भारत में 10 करोड़ से कम ऑनलाइन उपयोगकर्ता थे, तब भी गूगल खोज कम से कम नौ भारतीय भाषाओं में उपलब्ध थी। और इन वर्षों में हमने यह सुनिश्चित करने के लिए कड़ी मेहनत की है कि हमारे सभी उत्पाद सबसे लोकप्रिय भारतीय भाषाओं के लिए सुलभ और उपयोगी हों।
गुप्ता ने कहा कि भारत के बड़े शहरों से बाहर इंटरनेट के उपयोग में तेज बढ़ोतरी हो रही है, और पिछले दो वर्षों में ग्रामीण भारत से 10 करोड़ से अधिक नए इंटरनेट उपयोगकर्ता जोड़े गए हैं।
उन्होंने कहा कि अब ऑनलाइन आने वाला हर नया उपयोगकर्ता किसी न किसी भारतीय भाषा उपयोगकर्ता है। कंपनी ने इस दिशा में तीन सूत्री रणनीति बनाई है।
उन्होंने कहा, ''भारत में हमारे अनुसंधान केंद्र में भाषा की समझ बेहतर बनने के लिए मशीन लर्निंग और कृत्रिम बुद्धिमत्ता में निवेश किया जा रहा है और हमने जो तकनीकी प्रगति की है, उसे आसपास के सभी लोगों के लिए सुलभ बनाना है। आगे निवेश करना है और नवाचार करने वाले स्थानीय स्टार्टअप के साथ मजबूत साझेदारी करनी है, जो स्थानीय भाषाओं में भारतीयों की जरूरतों को पूरा करने के लिए समाधान तैयार कर रहे हैं।
गुप्ता ने कहा कि कंपनी भारतीय भाषाओं के उपयोगकर्ताओं के लिए उत्पादों और सेवाओं के अनुभव को बेहतर बनाने पर भी ध्यान केंद्रित कर रही है। 
     

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें