फोटो गैलरी

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ लाइफस्टाइलघर पर बनाएं गोलगप्पे का खट्टा-मीठा पानी, पानीपूरी के बिना भी आएगा पूरा स्वाद

घर पर बनाएं गोलगप्पे का खट्टा-मीठा पानी, पानीपूरी के बिना भी आएगा पूरा स्वाद

Golgappa Water Recipe: गर्मी के मौसम में बाहर का कुछ खाना खतरे से खाली नहीं है। ऐसे में अगर पानीपूरी खाने का मन हो तो घर पर ही इंतजाम कर सकते हैं। गोलगप्पा बनाने में दिक्कत हो तो पानी घर पर बना लें।

घर पर बनाएं गोलगप्पे का खट्टा-मीठा पानी, पानीपूरी के बिना भी आएगा पूरा स्वाद
Kajal Sharmaटीम, लाइव हिंदुस्तान,मुंबईWed, 18 May 2022 03:58 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/

गोलगप्पा, पानी पूरी या पानी के बताशे नाम कुछ भी लें पर स्वाद के लिए दीवानगी वही रहती है। गर्मी के मौसम में कई तरह की बीमारियां फैल रही होती हैं। ऐसे में बाजार के गोलगप्पे खाना बिल्कुल भी हाइजीनिक नहीं। ऐसे में अगर आपका मन कर रहा है तो एक तरीका यह है कि घर पर पानी बना लिया जाए फिर बाजार से गोलगप्पे लेकर घर पर ही मटर या आलू बना लिया जाए। क्योंकि सबसे ज्यादा खतरा बाहर के पानी से होता है। घर पर पानी बनाने का फायदा ये भी है कि आप इसे फ्रिज में रख दें और गोलगप्पे  के बिना भी पी सकते हैं। इसमें हींग, जीरा और काला नमक जैसे मसाले पड़ते हैं जो आपके पेट को ठीक रखेंगे।


सामग्री


गोलगप्पे के पानी के लिए आपको चाहिए पानी, धनिया, पुदीना, नींबू, अदरक, पिसी लाल मिर्च (ऐच्छिक), काला नमक, सफेद नमक, हरी मिर्च, जलजीरा मसाला, हींग, जीरा पाउडर। अगर आपको पानी में हल्की मिठास चाहिए तो इमली का टुकड़ा या गुड़ भी ले सकते हैं। ये भी पढ़ें: गर्मियों में मेहमानों के लिए झटपट बनाएं ठंडा-ठंडा खस का शरबत, बस चाहिए ये दो चीजें


बनाने का तरीका


पानी बनाने के लिए धनिया, पुदीना, अदरक और हरी मिर्च अच्छी तरह धो लें। अब सहूलियत के लिए धनिया, मिर्च, अदरक और पुदीन छोटे टुकड़ों में काट लें। धनिया और पुदीना की मात्रा बराबर रखें। मिर्च अपने स्वादानुसार रख सकते हैं। अदरक का छोटा टुकड़ा लें। अब इसे ब्लेंडर में डालें। साथ में नमक और काला नमक भी डाल लें। इसका पेस्ट बना लें। अब इस पेस्ट में चुटकीभर हींग, जीरा पाउडर और थोड़ा जलजीरा पाउडर या चाट मसाला डालें। पेस्ट को मिला लें। अब ठंडा पानी लें और इसमें ये चटनी घोल लें। आपका गोलगप्पे का चटपटा पानी तैयार है। इसमें थोड़ा सा नींबू निचोड़ें और टेस्ट करके देखें जो चीज कम ज्यादा लगे बैलेंस कर लें। मिठास के लिए पीसते वक्त गुण या इमली का थोड़ा सा गूदा निकालकर ऐड कर सकते हैं। 

epaper