Friday, January 28, 2022
हमें फॉलो करें :

मल्टीमीडिया

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ लाइफस्टाइलजल्द घूमने जा रहे हैं शिमला? यादगार ट्रिप के लिए इन बातों का रखें खास ध्यान

जल्द घूमने जा रहे हैं शिमला? यादगार ट्रिप के लिए इन बातों का रखें खास ध्यान

टीम लाइव हिंदुस्तान,नई दिल्लीAvantika
Sun, 28 Nov 2021 05:24 PM
जल्द घूमने जा रहे हैं शिमला? यादगार ट्रिप के लिए इन बातों का रखें खास ध्यान

इस खबर को सुनें

विंटर वेकेशन की बात हो तो कई लोग ठंडे इलाकों में जाना पसंद करते हैं। ठंडी जगहों की बात हो तो शिमला का नाम टॉप पर आता है। यहां जाने के लिए लोग खूब प्लानिंग कर रहे हैं। यहां जाने के कई कारण हो सकते हैं, लेकिन कई लोग यहां पर स्नोफॉल का लुफ्त उठाने के लिए जाते हैं। ये जगह जितनी दोस्तों के साथ घूमने के लिए अच्छी है, उतनी ही कपल्स के लिए भी अच्छी है। हालांकि यहां लोग परिवार के साथ भी पहुंचते हैं। अगर आप भी बहुत जल्द शिमला जा रही हैं तो आपको कुछ बातों का ध्यान रखने की जरूरत है। आइए जानते हैं। 

 

1) पहाड़ी इलाकों पर जब भी आप जाएं तो इस बात का ध्यान रखें की आपको यहां  बहुत ज्यादा वॉक करनी पड़ती है। पहाड़ों की खूबसूरती देखना यकीनन काफी अच्छा होता है, लेकिन क्या कई बार ये थकावट में बदल सकता है। शिमला में जब आप जाएंगे तो आपको इस बात का एहसास हो जाएगा की यहां पर पब्लिक कंवेंस मिलने में काफी मुश्किल होती है। शिमला पूरी तरह से पहाड़ों पर है और ऐसे में यहां पर पब्लिक कंवेंस की काफी कमी है। ऐसे में आपको काफी किलोमीटर तक पैदल चलना पड़ता है। 

 

2) इन दिनों शिमला में लोगों की काफी भीड़ लगी हुई है ऐसे में पहले से ही होटल की बुकिंग करना आपके लिए सही रहेगा तो इस बात का ध्यान रखें की आप होटल माल रोड पर बुक करें। क्योंकि यहां से कई सारे ट्यूरिस्ट प्वाइंट्स नजदीक हैं। ऐसे में ध्यान रखें की आप लिफ्ट के पास ही अपने होटल को चुनें, क्योंकि शिमला में आपको बहुत ज्यादा उतरना-चढ़ना पड़ता है। ऐसे में लिफ्ट के पास होटल बुक करना काफी सहुलियत देने वाला होगा। 

 

3) दिसंबर के महीने में शिमला में ठंड ज्यादा बढ़ जाती है। ऐसे में अगर आपको बहुत ज्यादा ठंड लगती है तो आप अच्छे खासे गर्म कपड़े लेकर जाएं क्योंकि यहां पर सुबह-रात में खूब ठंड रहती है। इसलिए अपने गर्म कपड़ों तो जरूर लेकर जाएं। 

 

4) अगर आप होटल के आस पास घूमना चाहते हैं तो आपको पैदल घूमने ही जाना पड़ेगा, लेकिन अगर आप किसी साइट सींग के लिए जाना चाहते हैं तो पहले से ही कार बुकिंग करें। इसके लिए आप अपने द्वारा बुक किए होटल से भी कार के लिए पूछ सकते हैं। या फिर आप लोकल गाड़ियों में बुकिंग करवा सकते हैं।

 

5)   शिमला के आस पास घूमने के लिए भी बहुत कुछ है। ऐसे में आप सिर्फ शिमला में न घूमें बल्कि आस-पास जगहों को एक्सप्लोर करें।  यहां आप कुफ्री, फागू, नालधेरा, मासोब्रा वैली जैसी जगहों पर घूम सकते हैं।  

epaper

संबंधित खबरें