DA Image
हिंदी न्यूज़   ›   लाइफस्टाइल  ›  घमौरियों को 2-3 दिनों में ठीक कर देंगे ये घरेलू उपाय
लाइफस्टाइल

घमौरियों को 2-3 दिनों में ठीक कर देंगे ये घरेलू उपाय

लाइव हिन्दुस्तान टीम ,नई दिल्ली Published By: Pratima Jaiswal
Sat, 12 Jun 2021 05:46 PM
घमौरियों को 2-3 दिनों में ठीक कर देंगे ये घरेलू उपाय

गर्मियों में घमौरी होना आम बात है लेकिन यह समस्या उस वक्त बढ़ सकती है जब घमौरी में लगातार खुजली करने से शरीर पर लाल चकत्ते और इनमें से खून आने लगता है।ऐसे में बहुत जरूरी है कि समस्या बढ़ने से पहले कुछ उपाय करके इनसे छुटकारा पाया जाए।आज हम आपको ऐसे घरेलू उपचार बता रहे हैं, जिन्हें अपनाने से आप 10 मिनट में घमौरियों से छुटकारा पा सकते हैं।

 

क्या है घमौरी 
घमौरी एक ऐसी समस्या है जिससे त्वचा के कुछ हिस्सों में कंटीला महसूस होता है। इसमें खुजली होती है, लेकिन यह खतरनाक नहीं होता।घमौरियों में शरीर पर छोटे-छोटे लाल उभार हो जाते हैं। यह आमतौर पर शरीर के उन क्षेत्रों में होता है, जो कपड़ों से ढ़के रहते हैं, जैसे की पीठ, पेट, गर्दन, छाती का ऊपरी भाग, पेट व जांध के बीच का भाग या बगल। सामान्यत घमौरी त्वचा के ठन्डे होने के बाद ठीक हो जाती है।

 

क्या है घरेलू उपचार 

-गर्मी की वजह से होने वाली खुजली को खीरा लगाकर आसानी से ठीक किया जा सकता है। यह त्वचा को तुरंत निखारता है और ठंडक पहुंचाता है। इसके लिए आधा खीरा लेकर उसे छीलें और पतले स्लाइस काट लें। इन्हें कुछ मिनटों के लिए फ्रिज में ठंडा करें और फिर उन्हें घमौरियों पर लगाएं।

-मुल्तानी मिट्टी का प्रयोग लंबे समय से घमौरियों के इलाज के लिए इस्तेमाल किया जाता रहा है। यह बंद पोर्स को खोलती है और स्किेन को रिफ्रेश करती है। इसे लगाने के लिए इसको गुलाब जल में मिक्सो करें। फिर प्रभावित जगह पर लगा कर 20 मिनट छोड़ दें। इसे रोज लगाएं और जब फर्क दिखाई पड़ने लगे तो एक दिन छोड़ कर लगाएं।


-बेकिंग या खाना पकाने के सोडे में एंटीबैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं। यह गर्मी और पसीने की वजह से शरीर पर पैदा होने वाले संक्रमण को रोकने में मदद करता है। 2 चम्मच बेकिंग सोडा को 1 कटोरा पानी में मिलाकर शरीर के प्रभावित क्षेत्र को साफ करें। रोजाना दिन में 2 बार ऐसा करने से लाभ मिलेगा।

-बर्फ की ठंडक त्वचा की गर्मी और खुजली को शांत करेगी। एक कॉटन के कपड़े में 2-3 आइस क्यू ब लेकर उसे घमौरी वाली जगह पर लगाएं। आप चाहें, तो पानी में बर्फ डालकर उसे पिघलने दें और फिर उसमें कपड़ा भिगोकर प्रभावित क्षेत्र की सिकाई करें।

संबंधित खबरें