DA Image
7 मई, 2021|12:39|IST

अगली स्टोरी

सोने से पहले गर्म पानी के साथ दो लौंग खाने के जबरदस्त फायदे 

cloves

हेल्थ एक प्रोसेस है। आप एक दिन में हेल्दी नहीं हो सकते। कई छोटी-छोटी चीजें आपको हेल्दी बनाती हैं। जैसे, दिन में एक से दो लीटर पानी पीना आपको हेल्दी रखता है। वहीं, सुबह एलोवेरा या आवंला जूस का सेवन भी आपकी बीमारियों से बचाता है। इसी तरह सोने से पहले गर्म पानी के साथ लौंग का सेवन आपको सेहतमंद रखता है। इसमें विटामिन ई, विटामिन सी, फोलेट, राइबोफ्लेविन, विटामिन ए, थायमिन, विटामिन डी, ओमेगा 3 फैटी एसिड जैसे अन्य एंटी इंफ्लेमेटरी और एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं आइए, जानते हैं फायदे- 

गर्म पानी के साथ लौंग का सेवन 
- सोने से पहले गर्म पानी के साथ लौंग का सेवन करने से कब्ज, डायरिया, एसिडिटी जैसी पेट की समस्याओं से छुटकारा मिल सकता है, यह आपके पाचन में भी सुधार कर सकता है।
- लौंग एंटीऑक्सिडेंट में समृद्ध है और इसमें जीवाणुरोधी गुण होते हैं। इसमें एक प्रकार का सैलिसिलेट होता है जो मुंहासों को रोकने में मदद कर सकता है।
- गर्म पानी के साथ लौंग का सेवन करने से दांत दर्द से राहत मिल सकती है। आप अपने दांतों पर एक लौंग भी रख सकते हैं, जहां आपको राहत पाने के लिए दर्द होता है।
- लौंग गले की खराश और दर्द से राहत दिलाने में मदद कर सकता है।
- हाथ और पैर कांपने की समस्या से पीड़ित लोग समस्या से राहत पाने के लिए रात को सोने से पहले 1-2 लौंग का सेवन कर सकते हैं।
- रोजाना लौंग का सेवन करने से आपकी इम्यूनिटी बढ़ सकती है, जो इस समय काफी ज्यादा जरूरी है।
- लौंग आपको खांसी, सर्दी, वायरल संक्रमण, ब्रोंकाइटिस, साइनस और अस्थमा से छुटकारा दिलाने में मदद कर सकती है।

 

यह भी पढ़ें : क्‍या कैंसर के जोखिम को कम करने में मददगार है लौंग, आइए पता करते हैं

 


 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:garm pani ke sath loung khane ke fayde in hindi eat two cloves with water to get health benefits