DA Image
3 मार्च, 2021|12:20|IST

अगली स्टोरी

गर्म पानी पीने से कम होती है पेट की चर्बी, इसके नुकसान भी जान लीजिए

drinking hot water effects

पानी हमारे जीवन की सबसे बड़ी जरूरत है। हम खाने के बिना जितनी देर तक रह सकते हैं उतनी देर तक बिना पानी के नहीं रह सकते। साइंस के अनुसार हमारे शरीर का 65 फीसदी भाग भी पानी ही है। यानी बिना पानी के जीवन असंभव है। लेकिन यही पानी यदि सही तरीके से सही व्यक्ति इस्तेमाल करे तो यह औषधि का भी काम करता है। हर किसी को दिन में 8-10 गिलास पानी पीने की सलाह दी जाती है। कुछ ऐसे लोग भी हैं जो ठंडा पानी ही पीना पसंद करते हैं तो कुछ लोग नॉर्मल पानी मांगते हैं। हालांकि ज्यादा डॉक्टर सर्दी जुकाम में हल्का गर्म (lukewarm) पीने की सलाह देते हैं।

एक रिपोर्ट के अनुसार, जिसे अपना मोटापा कम करना हो उसे गर्म पानी का सेवन करना चाहिए। दावा किया जाता है कि इससे पेट की चर्बी घटाने में मदद मिलती है।

पेट की चर्बी घटना है गर्म पानी!
गर्म पानी शरीर में फैट को ब्रेक डाउन करता है और उन्हें अणुओं में जमा करता है, जिससे आपके डाइजेस्टिव सिस्टम के लिए उन्हें बर्न करना आसान हो जाता है। गर्म पानी भूख को रोकने में मदद करता है। खाने से से 30 मिनट पहले एक गिलास गर्म पानी से ज्यादा कैलोरी के लेने की संभावना को कम करने में मदद मिल सकती है। इससे कुलमिलाकर वजन कम करने में आसानी होती है। लेकिन ऐसा आप तभी करें जब आपके डॉक्टर या वैद्य ऐसा करने की सलाह दें। बिना एक्पर्ट की सलाह के आपको अपने आप से प्रयोग करने से बचना चाहिए।


गर्म पानी पीने के नुकसान भी जान लें -
- शरीर में फैट कम होने से होट फटना
- पेट में जलन होना
- पेशाम के साथ धात (चिपचिपा द्रव्य) निकलना
- किडनी पर असर होना
- पानी अधिक गर्म होने पर मुंह व गले में छाले पड़ना
- लगातार गर्म पानी पीने से कब्ज होना

यह भी पढ़ें - इन दिनों ज्‍यादा बढ़ गया है वजन, तो जानिए एक सप्‍ताह में कितनी एक्‍सरसाइज है आपके लिए जरूरी

 

 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:garam paani ke nuksaan drinking warm water can reduce belly fat know its effects too