DA Image
25 दिसंबर, 2020|6:31|IST

अगली स्टोरी

Gajar Halwa Recipe: सर्दियों में बनाएं हलवाइयों जैसा गाजर का हलवा, बेहद आसान है Recipe

gajar halwa

Gajar Halwa Recipe: सर्दियों का मौसम हो और खाने में गाजर का हलवा मिल जाए तो मौसम और स्वाद दोनों का मजा दोगुना हो जाता है। लेकिन गाजर का हलवा बनाते समय अक्सर लोग शिकायत करते हैं कि इसे बनाने में काफी ज्यादा समय लगता है। अगर आपकी भी कुछ इसी तरह की शिकायत है तो आपकी परेशानी दूर करते हुए आपको बताते है हलवाइयों जैसी एक ऐसी ही मजेदार गाजर का हलवा बनाने की रेसिपी जो बेहद कम समय में ही तैयार हो जाती है। तो देर किस बात की आइए जानते हैं कैसे बनाया है ये टेस्टी गाजर का हलवा।  

सामग्री :
250 ग्राम मावा
2 कप दूध
5 केसर
1 किलोग्राम कद्दूकस किया गाजर
2 टेबलस्पून घी
25 ग्राम काजू
20 ग्राम किशमिश

विधि : 
गाजर का हलवा एक परफेक्ट डेजर्ट रेसिपी है,जिसे आप कुछ मिनटों में आसानी से उपलब्ध सामग्रियों की मदद से बना सकते हैं। इसे बनाने के लिए सबसे पहले एक छोटे बाउल में एक टेबलस्पून दूध और केसर डालकर अलग रख दें।

अब धीमी आंच पर एक कढ़ाही में दूध और गाजर अच्छी तरह से मिलाकर डाल दें और उबालें। अगर आप अपनी रेसिपी को क्रंची बनाना चाहते हैं तो नट्स को सूखा भूनकर रेसिपी में डाल दें।
इसके बाद जब दूध में उबाल आ जाए तब इसमें केसर डालकर दूध के सूखने तक फिर से उबालें।

जब दूध सूख जाए इसमें मावा डालकर चलाएं,जिससे कि मावा भी हलवे में आसानी से मिल जाए। अब इसमें घी डालकर और 10 मिनट के लिए पकाएं। आखिर में काजू  और किशमिश से सजाकर हलवे को गर्मागर्म सर्व करें।

यह भी पढ़ें - बथुए के सेवन का टेस्‍टी तरीका है बथुए का रायता, जानिए इसकी आसान रेसिपी और 4 स्‍वास्‍थ्‍य लाभ

 

 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Gajar Halwa Recipe: know how to make market style mouth watering easy homemade Gajar Halwa Recipe or Carrot halwa recipe in hindi