fruits and vegtables facial tips know steps - फलों व सब्जियों से लाएं अपने चेहरे पर निखार, जानें टिप्स DA Image
17 नबम्बर, 2019|6:22|IST

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

फलों व सब्जियों से लाएं अपने चेहरे पर निखार, जानें टिप्स

skincare fruit face pack

खूबसूरती की चाह किसे नहीं होती, जो कि हमारे खान-पान से जुड़ी होती है। इन त्योहारों पर आप अपने चेहरे को चमकदार बनाने के लिए कुदरती फल व सब्जियों का उपयोग कर सकती हैं। कैसे, आइए जानते हैं-
आपकी ग्लोइंग स्किन की चाहत को चुकंदर का जूस बहुत आसानी से पूरा कर सकता है। इसमें विटामिन ए, सी और के होता है। यह आपके शरीर की आयरन, कॉपर और पौटेशियम की जरूरत पूरी करता है। इससे त्वचा स्वस्थ और चमकदार बनती है।
सेब के दो छोटे टुकड़े कर लें और एक चम्मच गुलाबजल डालकर मिक्सी में पीस लें। इस पेस्ट में एक चम्मच केओलीन पाउडर और 3-4 बूंद शहद मिलाकर अपने चेहरे पर लगाएं। सूखने पर पानी से धो दें। ये पैक त्वचा को अंदर से मॉइस्चराइज करेगा। सेब का पल्प आंखों पर रखने से आंखें भी रिलैक्स हो जाती हैं और डार्क सर्कल भी कम नजर आने लगते हैं।
यदि त्वचा पर आए दाग-धब्बों से परेशान हैं तो एक चम्मच कैलेमाइन पाउडर में कच्चे पपीते का गूदा, आटे का चोकर और अपनी स्किन अनुसार दूध या दही डालकर पेस्ट बना लें और फिर हल्के हाथों से फेस पर स्क्रब करें। इस स्क्रब से त्वचा बेदाग व निखरी हुई नजर आएगी।
ड्राइ स्किन के लिए एक केले को मैश कर लें और उसमें 3-4 बूंद शहद मिलाकर चेहरे की मसाज करें। सूखने को छोड़ दें। कुछ देर बाद धो दें। ऐसा करने से स्किन में सौम्यता व चमक आएगी।
शरीर की जरूरत के हिसाब से मिनरल और विटामिन लिये जाएं तो त्वचा अंदर से ग्लो करने लगती है। ऐसे अद्भुत जूस को बनाने की सारी चीजें किचन में मिल जाएंगी। इसे बनाने के लिए चाहिए- 3 गाजर, 1 सेब, 1 खीरा, 1 शिमला मिर्च, आधा चुकंदर, 1 गिलास पानी, आधा नींबू। सभी को धोकर इनका छिलका उतार लें और छोटे पीस में काट लें। अब मिक्सर में जूस बनाने के बाद इसमें नींबू निचोड़ लें।  7 दिन किसी भी एक टाइम खाने की जगह ये जूस लें और असर देखें। इसमें काला नमक भी मिला सकते हैं।
चेहरे पर झाइयां या दाग हैं तो सुबह उठकर नारियल पानी पीने की आदत अपनाएं, साथ ही इस पानी को रुई के फाहे से प्रभावित स्थान पर भी लगाएं। फर्क नजर आएगा।
पत्ता गोभी को कद्दूकस करें, फिर इसमें एक चम्मच मुल्तानी मिट्टी, 2-3 बूंदें नींबू और थोड़ी-सी खस-खस डालकर स्क्रब बना लें और चेहरे व गर्दन पर स्क्रब करें। फेस के दाग दूर करने में यह स्क्रब लाभदायक है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:fruits and vegtables facial tips know steps