फोटो गैलरी

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ लाइफस्टाइलBeauty benefits of betel leaves: झड़ते बालों से लेकर एक्ने की समस्या कम करने तक, खूब फायदेमंद है पान का पत्ता

Beauty benefits of betel leaves: झड़ते बालों से लेकर एक्ने की समस्या कम करने तक, खूब फायदेमंद है पान का पत्ता

पान का पत्ता कई हेल्थ और ब्यूटी बेनिफिट्स के साथ आता है। ये स्किन और बालों की समस्या से छुटकारा पाने के लिए आप पान के पत्ते का इस्तेमाल कर सकती हैं। यहां जानिए पान के पत्ते के ब्यूटी बेनिफिट्स

Beauty benefits of betel leaves: झड़ते बालों से लेकर एक्ने की समस्या कम करने तक, खूब फायदेमंद है पान का पत्ता
Avantika Jainलाइव हिंदुस्तान,नई दिल्लीTue, 24 May 2022 12:05 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/

Paan ke Patton ke Fayde: पान के पत्तों का इस्तेमाल कई सालों से आयुर्वेद में किया जाता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि इन पत्तों का इस्तेमाल आपकी स्किन की देखभाल और बालों की देखभाल के लिए भी किया जा सकता है? विटामिन सी से भरपूर पान के पत्ते खूब ब्यूटी बेनिफिट्स के साथ आते हैं।


1) एक्ने की समस्या होती है कम 

पान के पत्तों में एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं। अगर आपकी स्किन में मुहांसे हैं तो आप पान के पत्ते का इस्तेमाल कर सकती हैं।

कैसे करें इस्तेमाल- कुछ पान के पत्ते लें और उन्हें पीसकर एक चिकना पेस्ट बना लें। इसमें एक चुटकी हल्दी पाउडर मिलाएं और इसे अपने चेहरे पर लगाएं। एक बार जब यह सूख जाए तो इसे धो लें।


2) खुजली की समस्या होती है कम

अगर आप रैशेज और एलर्जी से परेशान हैं तो पान के पत्तों का इस्तेमाल स्किन को राहत देता है। पत्ते में मौजूद एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण खुजली और सूजन को कम करेंगे।


कैसे करें इस्तेमाल- इसके लिए 8 से 10 पत्तों को उबाल लें। फिर इस पानी को आपके नहाने के पानी में मिला सकते है। 


3) हेयरफॉल होता है कम

कई लोगों को ये अजीब लग सकता है लेकिन ये सच है कि पान का पत्ता बालों के लिए खूब फायदेमंद साबित हो सकती है। आयुर्वेद के मुताबिक बालों से संबंधित समस्याओं के लिए पान के पत्तों का इस्तेमाल करने की सलाह देता है। 


कैसे करें इस्तेमाल- बालों का झड़ना रोकने के लिए आप कुछ पान के पत्तों को तिल के तेल या नारियल के साथ पीसकर पेस्ट बनाएं। इसे अपने स्कैल्प के सभी हिस्सों पर लगाएं और एक घंटे के लिए छोड़ दें। फिर माइल्ड शैम्पू से धोएं।

 

4) शरीर की गंध को करता है कम

गर्मियों के मौसम में शरीर से आने वाली बदबू परेशान कर देने वाली होती है। शरीर में गंध पैदा करने वाले कीटाणु और शरीर की सभी तरह की गंध को खत्म करने में मदद मिलती है।


कैसे करें इस्तेमाल- इससे छुटकारा पाने के लिए आप पान के पत्तों का रस या पान के तेल को मिलाएं। 

 

यह भी पढ़ें: Foundation Mistakes: फाउंडेशन लगाते समय इन गलतियों के कारण बिगड़ जाता है लुक, कहीं आप तो नहीं करती ये मिस्टेक?

epaper