फोटो गैलरी

Hindi News लाइफस्टाइलसर्वाइकल कैंसर से लेकर आमिर खान की बेटी आयरा की शादी, जानें किन खबरों ने खींचा सबका ध्यान

सर्वाइकल कैंसर से लेकर आमिर खान की बेटी आयरा की शादी, जानें किन खबरों ने खींचा सबका ध्यान

हमारी दुनिया में हम से जुड़ी क्या खबरें हैं? हमारे लिए उपयोगी कौन-सी खबर है? किसने अपनी उपलब्धि से हमारा सिर गर्व से ऊंचा उठा दिया? ऐसी तमाम जानकारियां हर सप्ताह आपसे यहां साझा करेंगी, जयंती रंगनाथन

सर्वाइकल कैंसर से लेकर आमिर खान की बेटी आयरा की शादी, जानें किन खबरों ने खींचा सबका ध्यान
Manju Mamgainहिन्दुस्तान,नई दिल्लीFri, 26 Jan 2024 04:42 PM
ऐप पर पढ़ें

यूएन की रिपोर्ट के मुताबिक तालिबान उन औरतों को सुरक्षा के नाम पर जेल भेज रहा है, जो अफगानी औरतों के हक के लिए लड़ती थीं। हम सिर्फ उनका दुख सुन सकते हैं और बांट सकते हैं। यह तो आप भी जानती और मानती हैं कि हमारी दुनिया आधी नहीं, पूरी है। हर सप्ताह हमारे आसपास, देश-दुनिया और विदेशों में हमसे जुड़ी ढेरों खबरें सामने आती हैं। कुछ हमारे तुरंत काम की होती हैं, तो कुछ बाद में काम आती हैं। बीते सप्ताह कुछ खबरों ने मेरा ध्यान खींचा। सबसे पहले कुछ अच्छी खबरें। 

लॉयड के एक ताजातरीन सर्वे के अनुसार पहली बार ब्रिटेन के बोर्डरूम में 40 प्रतिशत महिलाओं की भागीदारी रही। इससे पहले यह माना जाता था कि महिलाओं में लीडरशिप का प्रतिशत 7 प्रतिशत के लगभग है। उच्च पदों खासकर सीईओ के स्तर पर महिलाएं कम नजर आती हैं। धीरे-धीरे ही सही, अब उच्च पदों पर भी महिलाओं की भागीदारी बढ़ने लगी है।  

देश-दुनिया में कई ऐसी बातें भी होती हैं, जो अकल्पनीय होती हैं। कुछ दिनों पहले बैंगलोर में एक स्टार्टअप कंपनी चलाने वाली 39 साल की सूचना सेठ के बारे में एक खबर आई कि उन्होंने गोआ के एक रेजॉर्ट में अपने चार साल के बेटे का कत्ल कर दिया। यह खबर चौंकाने वाली भी है और डराने वाली भी। बांग्ला भाषी सूचना ने दस साल पहले दक्षिण भारत के वेंकट राघवन से लव मैरिज की थी। 2019 में उन्हें बेटा हुआ, इसके बाद उन दोनोें के रिश्तों में भी खटास आ गई। सूचना ने अपने पति के विरुद्ध घरेर्लू ंहसा का मामला दर्ज करवा रखा था और इस आधार पर तलाक लेने की अर्जी दी थी। दोनों के रिश्तों के बीच इतनी कड़वाहट आ गई कि सूचना अपने पति को सप्ताह में एक दिन भी बेटे से मिलने नहीं देना चाहती थीं। अपने बेटे के साथ चार दिन की छुट्टी बिताने गई सूचना के दिमाग में ना जाने क्या आया जो उसने इतना वीभत्स कदम उठा लिया। यह केस बेहद दर्दनाक है। रिश्तों का ऐसा अंत हमेशा दुखदाई होता है। 

इस दुखद खबर के बाद जो खबर सबसे ज्यादा सोशल मीडिया पर चली, वो थी चर्चित अभिनेता आमिर खान की बेटी आयरा की धमाकेदार शादी। आयरा ने अपनी पसंद से जिम ट्रेनर नूपुर शिकरे को अपना जीवनसाथी चुना। उनके पूरे परिवार ने ना सिर्फ उनके पसंद पर मोहर लगाई, उनकी पसंद के हिसाब से धूमधाम से शादी भी की। इस शादी में आमिर की दोनों भूतपूर्व पत्नियां रीना दत्ता और किरण राव भी भव्यता से शामिल हुईं। जिस तरह आमिर खान अपनी लाडली बिटिया की शादी में नाच रहे थे, गा रहे थे, रो रहे थे, लड़के वालों को संभाल रहे थे, बहुत अच्छा लग रहा था। रिश्तों की गरिमा, समझदारी, ऊष्मा यहां नजर आई।

कुछ और बातें भी हैं जो मैंने पढ़ी और आपके साथ साझा करना चाहती हूं। एडेलवाइज एएमसी कंपनी की सीईओ राधिका गुप्ता ने कुछ दिनों पहले एक सेमिनार में यह बात रखी, ‘महिलाएं आर्थिक तौर पर सक्षम हुई हैं पर फाइनेंस से अभी भी दूर है। इस दूरी को पाटना होगा, ताकि वो वर्तमान के साथ-साथ एक सुंदर भविष्य भी जी सकें।’ मेरी नजर में यह बात भारतीय महिलाओं के संदर्भ में सटीक है।

कैंसर रिसर्च, यूके के एक सर्वेक्षण के मुताबिक सर्वाइकल कैंसर से पीड़ित महिलाओं के ठीक होने की दर अब 35 प्रतिशत बढ़ गई है। 26 से 71 वर्ष की चौदह हजार कैंसर पीड़ित महिलाओं के इलाज के बाद यह रिपोर्ट सामने आई है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें