Wednesday, January 19, 2022
हमें फॉलो करें :

मल्टीमीडिया

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ लाइफस्टाइलआंवला से इमली तक, सेलिब्रिटी न्यूट्रिशनिस्ट रुजुता दिवेकर ने शेयर किए 5 विंटर फूड्स

आंवला से इमली तक, सेलिब्रिटी न्यूट्रिशनिस्ट रुजुता दिवेकर ने शेयर किए 5 विंटर फूड्स

टीम लाइव हिंदुस्तान,नई दिल्लीAvantika Jain
Tue, 07 Dec 2021 04:19 PM
आंवला से इमली तक, सेलिब्रिटी न्यूट्रिशनिस्ट रुजुता दिवेकर ने शेयर किए 5 विंटर फूड्स

इस खबर को सुनें

सर्दी के मौसम में कई सारे हेल्दी और पौष्टिक खाने की चीजें मिलने लगती हैं। बाजार पूरा हरी सब्जियों से सज जाता है। साथ ही गुड़ से लेकर तिल तक, तमाम गर्म चीजें मिलने लगती हैं। जो न केवल टेस्ट में अच्छी होती हैं बल्कि सेहत के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद साबित होती हैं। हालांकि कई लोगों को सर्दियों में बहुत ज्यादा चाय और कॉफी पीना शुरू कर देते हैं, लेकिन इस मौसम का ज्यादा फायदा उठाने के लिए, आपको सर्दियों के कुछ विशेष खाने की चीजों को खाना चाहिए। ताजे पत्तेदार साग से लेकर विटामिन सी से भरे संतरे तक, आपकी सर्दियों की थाली में कुछ चीजें होनी चाहिए। अगर आप सोच रहे हैं कि सर्दी के मौसम में डाइट में शामिल करने लायक खाना क्या होगा तो हाल ही में, सेलिब्रिटी न्यूट्रिशनिस्ट रुजुता दिवेकर ने अपने इंस्टाग्राम पर 5 चीजें बताई हैं, जो सर्दियों में खाने के लिए काफी अच्छी हैं। 

1) गन्ना  

रुजुता दिवेकर ने अपने पोस्ट में साझा किया कि गन्ना लीवर को फिर से जीवंत करता है और सर्दियों की धूप में स्किन को चमकदार बनाए रखता है। सर्दियों के मौसम में गन्ने का रस पीना सबसे आसान तरीका है इसे अपनी डाइट में शामिल करने का। गन्ने का रस फाइबर से भरपूर होता है, अगर आप अपना वजन कम करना चाहते हैं तो यह आपके लिए बहुत अच्छा है। साथ ही गन्ना शरीर के मेटाबॉलिक रेट को बढ़ाने में मदद करता है और आपको जल्दी वजन कम करने में मदद करता है।

2) बेर

बेर इम्यून सिस्टम को मजबूत करने में मदद करता है, जो उन बच्चों के लिए बहुत अच्छा है जो सर्दियों के मौसम में अक्सर बीमार पड़ते हैं। इसके अलावा, बेर हमारे खाने की डायवर्सिटी को बेहतर बनाने में मदद करता है। बेर को आप अपने स्नैक में या फिर फलों की सलाद में शामिल कर सकते हैं। बेर विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है जो त्वचा के लिए बहुत अच्छा होता है। एंटीऑक्सिडेंट मुक्त कणों से लड़ते हैं, सेल डैमेज को रोकते हैं। यह उम्र बढ़ने के साइन को रोकता है।

 

3) इमली 

सेलिब्रिटी न्यूट्रिशनिस्ट रुजुता दिवेकर ने बताया कि इमली एक बेहतरीन पाचक है, यहां तक ​​कि इसके बीज भी छाछ के साथ मिलाने पर एक अच्छा ड्रिंक बन जाता है।

4) आंवला 

आंवला सर्दियों का राजा है। आंवला संक्रमण से लड़ने में मदद करता है। इसे ऐसे भी खा सकते हैं या फिर च्यवनप्राश, शर्बत या मोरब्बा के रूप में भी खा सकते हैं।

5) तिल गुल 

तिल गुल सर्दियों में खूब खाया जाता है इसमें जरूरी फैट होते हैं। तिल गुल हड्डियों और जोड़ों के लिए बहुत अच्छा होता है।

यह भी पढ़े :  ड्राई फ्रूट्स को खाने से पहले भिगोना चाहिए या नहीं? जानिए क्या है इनके सेवन का सबसे अच्छा तरीका

epaper
सब्सक्राइब करें हिन्दुस्तान का डेली न्यूज़लेटर

संबंधित खबरें