फोटो गैलरी

Hindi News लाइफस्टाइल Health tips: अच्छी नींद के लिए करें ये उपाय

Health tips: अच्छी नींद के लिए करें ये उपाय

जीवन हमेशा हमें दबाव में रखता है और हम आखिरकार थक ही जाते हैं। पर हम बमुश्किल आराम करने में समय लगाते हैं या सोने के अलावा कुछ और कर पाते हैं। स्वस्थ और सक्रिय महसूस करने का एक ही तरीका है कि रात में...

 Health tips: अच्छी नींद के लिए करें ये उपाय
हिन्दुस्तान फीचर टीम,नई दिल्लीSat, 04 May 2019 08:11 PM
ऐप पर पढ़ें

जीवन हमेशा हमें दबाव में रखता है और हम आखिरकार थक ही जाते हैं। पर हम बमुश्किल आराम करने में समय लगाते हैं या सोने के अलावा कुछ और कर पाते हैं। स्वस्थ और सक्रिय महसूस करने का एक ही तरीका है कि रात में अच्छी नींद आए, क्योंकि पर्याप्त सोने का कोई विकल्प नहीं होता। 

बहुत सारे स्वस्थ और सफल लोग जानते हैं कि कुछ सामान्य उपायों से सुनिश्चित हो सकता है कि वे सुबह उठें तो पूरा आराम मिल चुका हो और अगले दिन के लिए तैयार हों। अच्छी नींद पाने के लिए सोने से पहले कुछ उपाय जरूरी हैं। 

नींद में गड़बड़ी बिगाड़ सकती है सेहत, जानें स्लीप डिसॉर्डर के बारे में

समय तय कीजिए 
बेहतर नींद के लिए सबसे अच्छा काम आप यह कर सकते हैं कि सोने का एक समय तय करें और कोशिश करें कि इसका हमेशा पालन हो। कुछ लोग ऐसे भी होते हैं, जो देर तक जगते हैं और सुबह जल्दी उठकर भी बिल्कुल ठीक रहते हैं। आपकी प्राथमिकता यह होनी चाहिए कि अपनी दिनचर्या के अनुसार समय तय करें और अपना समय इसी के अनुसार निर्धारित करें। 
 

अपना आहार चेक करें 
हमारा शरीर एक ही समय भोजन को पचाने और सोने का आदी नहीं है। इसलिए यह सुनिश्चित करना सही रहता है कि आपको ज्यादा खाना है, तो जल्दी खा लें और देर से खाएं, तो कम से कम खाएं और हल्का भोजन करें। अध्ययन से पता चलता है कि कई खाद्य पदार्थ ऐसे हैं, जिनसे नींद आती है। गुनगुने दूध में टिप्टोफैन होता है, जबकि शहद में ओरेक्सिन होता है, जो सतर्कता कम करता है।  यही नहीं, बादाम, कैमोमाइल  और केले में सेरोटोनिन और मैग्नीशियम का उच्च स्तर होता है, जो अच्छी नींद को बढ़ावा देता है। 
 

पेय 
अगर आप रात में अच्छी नींद चाहते हैं, तो कैफीन या अल्कोहल का सेवन करने से बचें। इससे आपकी नींद बाधित हो सकती है। शुरू में आपको सुस्ती लग सकती है और यह भी संभव है कि आपको नींद आ जाए, पर इससे आपको बाद में नींद पाने में दिक्कत का सामना करना पड़ेगा। इसलिए अगर आप शराब पीना चाहें, तो कम से कम पिएं और जल्दी पी लें, ताकि रात में जब आप सोने जाएं, तो वह शरीर से निकल चुकी हो। 
माहौल बनाएं
सोने का आदर्श माहौल ना ज्यादा ठंडा ना गर्म, अंधेरा और शांत होना चाहिए। इसलिए अपने कमरे से शोर और रोशनी को खत्म करने का बेहतर उपाय करें। दूसरी महत्वपूर्ण आवश्यकता आरामदेह बिस्तर है। अच्छे गद्दे और तकिये की जरूरत पर ध्यान दें। विज्ञान कहता है कि आपको अपना तकिया हर 18 महीने पर बदल देना चाहिए, क्योंकि उसमें धूल जमा हो जाती है। 


खुलकर करें बात
आपका निश्चिन्त होकर सोना एक शक्तिशाली साधन है। इससे आप मुश्किल निर्णय ले सकेंगे और आपके ख्याल में नए-नए आइडिया आएंगे। खुलकर लिखने के लिए समय निकालिए, या उन मुद्दों की चर्चा कीजिए, जिनका सामना आप कर रहे हैं या उस दिन के बारे में लिखिए, जो गुजर चुका है और कल के लिए क्या उम्मीद है। सोने से पहले मन साफ कर लीजिए। अगले दिन क्या करना है, उसकी सूची बनाइए और अपने दिमाग को उन चीजों से साफ कर लीजिए, जिसके बारे में आपको अभी भी सोचना है। इससे अच्छी नींद मिलेगी। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें