Sunday, January 23, 2022
हमें फॉलो करें :

मल्टीमीडिया

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ लाइफस्टाइलपालक से लेकर गाजर तक, ये फूड आइटम्स करेंगे बच्चे की लंबाई बढ़ाने में मदद

पालक से लेकर गाजर तक, ये फूड आइटम्स करेंगे बच्चे की लंबाई बढ़ाने में मदद

टीम लाइव हिंदुस्तान,नई दिल्लीAvantika Jain
Sun, 05 Dec 2021 02:57 PM
पालक से लेकर गाजर तक, ये फूड आइटम्स करेंगे बच्चे की लंबाई बढ़ाने में मदद

इस खबर को सुनें

हर माता-पिता चाहते हैं कि बच्चों की हाइट अच्छी  हो। ऐसे में डाइट, लाइफ में सबसे ज्यादा अहम रोल निभाती है। जब बात आती है मेंटल और फिजिकल हेल्थ की तो डाइट बहुत जरूरी है। हाइट से लेकर सेहत को दुरुस्त करने तक आप कुछ पांच सुपरफूड्स की मदद ले सकते हैं। 

गाजर 

विटामिन ए से भरपूर गाजर आपके बच्चों को लंबा करने में मददगार है। अपने बच्चों को कच्ची गाजर खिलाएं क्योंकि उनमें विटामिन ए की मात्रा सबसे अधिक होती है। सलाद में ताजी गाजर डालें या घर पर ताजा गाजर का जूस तैयार करें।

 

पालक

सभी बच्चों को साग खाना पसंद नहीं होता, लेकिन उन्हें पालक जरूर खाना चाहिए। पालक एक ऐसी सब्जी है जो आपके बच्चों को स्ट्रॉन्ग और हेल्दी बनाता है। पालक कैल्शियम और आयरन से भरपूर होता है जो आपके बच्चों को लंबा करने में बहुत मदद करता है।

 

अंडे

जब बात आपके बच्चे की लंबाई बढ़ाने की हो, तो आपको उसके शरीर में भरपूर प्रोटीन की जरूरत होती है। अंडे प्रोटीन से भरपूर होते हैं और ये पोषक तत्व आपके बच्चों की लंबाई बढ़ाने में बहुत काम आते हैं। उबले अंडे या ऑमलेट, आपके बच्चे की पसंद से उन्हें सर्व करें। 


दही

बच्चों को लंबा होने के लिए कैल्शियम के अच्छे सोर्स की जरूरत होती है। उन्हें लंबा करने के बेहतरीन तरीकों में से एक है दही। इसे आप बच्चों की डाइट में शामिल कर सकते हैं। दही कैल्शियम और विटामिन डी दोनों का अच्छा सोर्स होता है। इन दिनों सर्दी हैं तो ऐसे में आप बच्चों के लिए तड़के वाला दूध तैयार कर सकते हैं। 

 

दूध 

दूध आपके बच्चे की ग्रोथ के लिए चमत्कार कर सकता है। कैल्शियम की अच्छाइयों से भरपूर दूध हड्डियों के निर्माण में मदद करता है और शरीर को ताकत देता है, लेकिन हम सभी जानते हैं कि टेबल पर दूध का गिलास देखकर बच्चे कैसे अपनी नाक सिकोड़ लेते हैं। ऐसे में आप दूध में चॉकलेट या वनिला पाउडर मिला कर उन्हें पिला सकते हैं। 

epaper

संबंधित खबरें