फोटो गैलरी

Hindi News लाइफस्टाइलIron Rich Foods: डाइट में शामिल करें आयरन से भरपूर ये फूड्स, दूर हो जाएगी एनीमिया की शिकायत

Iron Rich Foods: डाइट में शामिल करें आयरन से भरपूर ये फूड्स, दूर हो जाएगी एनीमिया की शिकायत

शरीर में आयरन की पर्याप्त मात्रा होना बहुत जरूरी है। यह इम्यूनिटी को बूस्ट करने के साथ-साथ हीमोग्लोबिन लेवल को भी सही रखने में मदद करता है। आइए, जान लेते हैं आयरन से भरपूर फूड्स के बारे में।

Iron Rich Foods: डाइट में शामिल करें आयरन से भरपूर ये फूड्स, दूर हो जाएगी एनीमिया की शिकायत
टीम लाइव हिंदुस्तान,नई दिल्लीThu, 21 Apr 2022 09:53 AM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

शरीर को स्वस्थ रखने के लिए आयरन की बहुत जरूरत होती है। शरीर में आयरन की कमी से खून की कमी हो जाती है जिसे मेडिकल की भाषा में एनीमिया (Anemia) कहा जाता है। शरीर में आयरन, फोलिक एसिड और विटामिन बी की कमी से हीमोग्लोबिन लेवल घटने लगता है, जिसके चलते हमें थकान और कमजोरी महसूस होती है। ऐसे में शरीर को स्वस्थ रखने के लिए आयरन की पर्याप्त मात्रा होना बहुत जरूरी है। आइए जान लेते हैं उन चीजों के बारे में जिनमें भरपूर मात्रा में आयरन पाया जाता है और शरीर में खून की कमी नहीं होती है।

चुकंदर - शरीर में खून की कमी को पूरा करने के लिए सबसे पहले चुकंदर खाने की सलाह दी जाती है। ऐसे में आप चुकंदर को सलाद या जूस के रूप में अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। 

अनार - चुकंदर के बाद अनार का नाम आता है। आयरन की कमी को पूरा करने के लिए अनार एक बेहतरीन स्त्रोत है और इससे एनीमिया जैसी समस्याओं से भी छुटकारा पाया जा सकता है। अनार का जूस ले सकते हैं या फिर एक ग्लास गुनगुने दूध में आप दो चम्मच अनार का पाउडर मिलाकर भी पी सकते हैं।

आंवला - आंवला एक सुपर फूड है जो विटामिन सी, आयरन और कैल्शियम जैसे पोषक तत्वों से भरपूर होता है। इसके लिए आप आंवला को अचार, कैंडी या मुरब्बा किसी भी तरह से डाइट में शामिल कर सकते हैं। 

पालक - खून की कमी होने पर पालक का सेवन करने से शरीर में इसकी कमी पूरी होती है। पालक में आयरन की मात्रा काफी अधिक होती है।

अमरूद - अमरूद में भरपूर मात्रा में आयरन और फाइबर पाया जाता है। अमरूद पाचन के साथ-साथ हीमोग्लोबिन की कमी को दूर करने में भी मदद कर सकता है।

यह भी पढ़ें : Potassium Rich Foods: इन चीजों से पूरी होगी पोटेशियम की कमी, स्वस्थ शरीर के लिए हैं बेहद जरूरी

किशमिश - यह एक ऐसा ड्राईफ्रूट है जो सेहत के लिए बेहत फायदेमंद होता है। भीगे हुए किशमिश को खाने से आयरन की कमी को दूर किया जा सकता है। इसके लिए रात को सोने से पहले 8-10 किशमिश पानी में डालकर रख दें और सुबह उठकर खा लें। इसके साथ आप अन्य नट्स और ड्राइफ्रूट्स जैसे बादाम, आदि भी भिगोकर रख सकते हैं।

रेड मीट - आयरन की कमी को दूर करने और हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए आप रेड मीट का सेवन कर सकते हैं। इसमें भरपूर मात्रा में विटामिन-ए, विटामिन- डी, जिंक, आयरन और पोटैशियम पाया जाता है।

अंकुरित आहार - अंकुरित अनाज जैसे मूंग, चना, मोठ और गेंहू इत्यादि में नींबू का रस मिलाकर खाने से हीमोग्लोबिन लेवल बढ़ता है।

तुलसी की पत्तियां - तुलसी की पत्तियों से खून की कमी को पूरा किया जा सकता है। रोजाना तुलसी की पत्तियां खाने से शरीर में हीमोग्लोबिन की मात्रा बढ़ती है।

अंडा - उबले हुए अंडे के पीले भाग को खाने से शरीर में आयरन की कमी दूर की जा सकती है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें