फोटो गैलरी

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ लाइफस्टाइलमहिला-पुरुष दोनों की फर्टिलिटी के लिए अच्छे हैं ये सुपरफूड्स, बच्चा प्लान कर रहे हैं तो जरूर खाएं

महिला-पुरुष दोनों की फर्टिलिटी के लिए अच्छे हैं ये सुपरफूड्स, बच्चा प्लान कर रहे हैं तो जरूर खाएं

Fertility Foods: हेल्दी बच्चा चाहते हैं तो आपकी हेल्थ का अच्छा होना बहुत जरूरी है। फैमिली प्लानिंग से पहले ही अपने खान-पान में कुछ सुधार कर लेने चाहिए जिससे बच्चे को आगे चलकर दिक्कत ना हो।

महिला-पुरुष दोनों की फर्टिलिटी के लिए अच्छे हैं ये सुपरफूड्स, बच्चा प्लान कर रहे हैं तो जरूर खाएं
Kajal Sharmaलाइव हिंदुस्तान,मुंबईMon, 08 Aug 2022 05:43 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

बच्चा पैदा करने के लिए मां और बाप दोनों का हेल्दी होना जरूरी होता है। आजकल लेट शादी और लाइफस्टाइल की वजह से कई बार कपल्स को फैमिली प्लान करने में मुश्किलों का सामना करना पड़ता है। अगर आप मां या बाप बनना चाहते हैं तो अपनी डायट में कुछ सुपरफूड्स जरूर शामिल करने चाहिए। सुपरफूड्स उन खाने की चीजों को कहते हैं जिनमें ऐंटीऑक्सीडेंट्स फैटी एसिड्स और फाइबर्स वगैरह भरपूर मात्रा में होते हैं। ये फूड्स गंभार बीमारियों के खतरे से भी बचाते हैं अगर आप अपनी फर्टिलिटी को अच्छा रखना चाहते हैं तो इन फूड्स को रोजाना खाना शुरू करें।

हरी पत्तेदार सब्जियां

हरी पत्तेदार सब्जियां आपका इम्यून सिस्टम मजबूत करती हैं और कई बीमारियों से बचाती हैं। इनमें फोलिक एसिड और विटामिन सी होते हैं। ये ओव्यूलेशन में मदद करते हैं। प्रेग्नेंसी के दौरान ये मिसकैरिज और क्रोमोसोम से जुड़ी किसी समस्या के खतरे को कम करते हैं। आप पालक, मेथी, ब्रोकली जैसी सब्जियां डायट में शामिल कर सकते हैं। ये भी पढ़ें: जानें कैसे होता है पुरुषों का फर्टिलिटी टेस्ट, कौन से सवाल पूछ सकते हैं डॉक्टर्स

कद्दू के बीज

कद्दू के बीजों में जिंक पाया जाता है। ये मेल और फीमेल दोनों की फर्टिलिटी के लिए अच्छे माने जाते हैं। पुरुषों में ये टेस्टोस्टेरॉन और सीमेन का लेवल बढ़ाते हैं। ये रिप्रोडक्टिव ऑर्गन्स में ब्लड फ्लो बढ़ाते हैं। इनसे प्रजनन तंत्र मजबूत बनता है।

केला

केले में विटामिन बी6 पाया जाता है, यह फर्टिलाइजेशन प्रक्रिया में काम आता है। इसमें पोटेशियम और विटामिन सी होता है। केला खाने से एग और स्पर्म की क्वॉलिटी सुधरती है।

मेवे

ड्राई फ्रूट्स औऱ नट्स में प्रोटीन, विटामिन्स और मिनरल्स पाए जाते हैं। अखरोट में सेलेनियम पाया जाता है, जो क्रोमोसोमल डैमेज कम करता है। इसमें ऐंटी ऑक्सीडेंट्स होते हैं जो कि एग प्रोडक्शन को बढ़ावा देते हैं। अगर आप फैमिली प्लानिंग कर रहे हैं तो ड्राई फ्रूट्स और नट्स रोजाना खाना शुरू कर दें। 

यह भी पढ़े - 30 की उम्र पार कर रहीं हैं, तो अपनी डाइट में जरूर शामिल करें ये एंटी एजिंग विटामिन

epaper