DA Image
हिंदी न्यूज़   ›   लाइफस्टाइल  ›  लॉकडाउन में बढ़ा वजन? फॉलो करें ये डाइट 1 हफ्ते में होगा कम

लाइफस्टाइललॉकडाउन में बढ़ा वजन? फॉलो करें ये डाइट 1 हफ्ते में होगा कम

टीम लाइव हिंदुस्तान,नई दिल्लीPublished By: Avantika
Tue, 01 Jun 2021 01:42 PM
लॉकडाउन में बढ़ा वजन? फॉलो करें ये डाइट 1 हफ्ते में होगा कम

लॉकडाउन में सभी लोग घर पर हैं, ऐसे में हर कोई तरह-तरह का खाना ट्राई कर रहा है। जिसकी वजह से इन दिनों मोटापे की समस्या लगातार बढ़ती जा रही है। ऐसे में आज हम आपको बताएंगे मूंग दाल डाइट के बारे में, जिससे आप 10 दिन में 5 किलों तक वजन कम कर सकते हैं! 

मूंग दाल के फायदे

मूंग दाल का सेवन अकसर बीमारी के समय किया जाता है। मूंग दाल में अत्याधिक मात्रा में प्रोटीन होता है। इस दाल की खिचड़ी या फिर अंकुरित दाल खाने से शरीर का वजन कम होता है। छिलके वाली मूंग दाल को देसी घी के साथ खाया जाए तो शरीर के कई रोग भी दूर हो सकते हैं। अगर आप भी वजन कम करना चाहते हैं तो एक बार मूंग दाल डाइट को जरूर आजमाएं...

डाइट को कैसे करें फॉलो

दिन की शुरूआत गुनगुने पानी से करें और कम से कम दो गिलास पानी को पीने की कोशिश करे। इससे बॉडी का टॉक्सिन निकलता है और शरीर हाइड्रेटेड बना रहता है। पानी पीने के एक घंटे बाद आप योगा, वॉक या प्राणायाम करें। चूंकि लॉकडाउन है इसलिए आप वॉक के लिए बाहर न जाएं, घर की छत या बालकॉनी का उपयोग करें।
 

मूंग दाल सूप

डाइट के पहले दिन मूंग दाल का सूप बनाएं। इसे दिन में 6 बार पिएं। इसको बनाने के लिए मूंग दाल में अदरक, नमक, हींग, जीरा, सौंफ, धनिया, हरी मिर्च को उबालें। इसे तीन दिन तक फॉलो करें। अगर आपको पहले दिन कमजोरी महसूस हो रही हो तो दूसरे दिन सूप पीने की मात्रा को बढ़ा दें। आपको हलका सिर दर्द या जी घबराने जैसा महसूस हो सकता है, लेकिन इससे डरे नहीं ये डिटॉक्स की प्रक्रिया के कारण होते हैं।

क्या न खाएं

मूंग दाल डाइट पर हैं तो खट्टी चीजें जैसे टमाटर, नीबू, दही आदि का प्रयोग न करें। डाइट के दौरान घी और तेल का सेवन बिल्कुल भी न करें।

चाय कॉफी की लें मदद

रिफ्रेश होने के लिए आप बिना चीनी की चाय या कॉफी पी सकते हैं। इसके अलावा आपको दिन भर में 8 से 10 गिलास पानी भी पीना है। 

5 दिन ऐसी रखें डाइट
मूंग के सूप के साथ सब्जियों को भी डाइट प्लान में शामिल करें। सब्जियों को काट कर उबालकर या फिर भाप से पका कर सलाद में खा सकते हैं। सलाद के लिए गाजर, खीरा, चुकमदर, मूली, शलगम, लौकी, तोरई, ककड़ी, गोभी, प्याज कद्दू ले सकते हैं।
 

ये बातें जरूरी

  • भूख के अनुसार सूप और सब्जियों का सेवन करें।
  • सुबह हैवी खाना पसंद करते हैं तो उबली सब्जियां खाएं।
  • ब्रेकफास्ट में सब्जियां खाने के बाद मूंग दाल सूप पिएं।

आखिरी दो दिन में क्या खाएं

सूप के साथ मूंग दाल का चीला बनाना होग। चीले बनाने के लिए आप प्याज, अदरक, टमाटर, नमक का इस्तेमाल करें। दिन में तीन बार एक-एक चीला खाएं और दिन में 6 बार सूप पिएं।

डाइट पूरी होने के बाद आपको अपने वजन में जरूर बदलाव दिखेगा। वहीं इस बात को याद रखें कि डाइट खत्म होने के बाद धीरे-धीरे ठोस आहार को अपनी डाइट में शामिल करें। 

 

यह भी पढ़ें : जितनी ज्‍यादा शराब पिएंगी उतनी कम होती जाएगी आपकी उम्र, यहां हैं 5 कारण

 

संबंधित खबरें