DA Image
हिंदी न्यूज़ › लाइफस्टाइल › Weight loss : घर में वजन कम करने की कर रहे हैं कोशिश, इन टिप्स को करें फॉलो
लाइफस्टाइल

Weight loss : घर में वजन कम करने की कर रहे हैं कोशिश, इन टिप्स को करें फॉलो

टीम लाइव हिंदुस्तान,नई दिल्लीPublished By: Avantika
Thu, 22 Jul 2021 04:19 PM
Weight loss : घर में वजन कम करने की कर रहे हैं कोशिश, इन टिप्स को करें फॉलो

इन दिनों वजन कम करने के लिए लोगों द्वारा कई प्रयास किए जा रहे हैं। ऐसे में हर कोई तरह-तरह के उपाय और नुस्खे अपना रहा है। कई लोगों को लगता है कि वजन कम करने के लिए जिम की जरूरत होती है, लेकिन ये सोच सही नहीं है। अपनी जीवन शैली में सुधार से भी आप वजन कम कर सकते हैं।  तो चलिए जानते हैं उन टिप्स के बारे में जिनकी मदद से आप घर में रह कर भी वजन कम करने में कामयाब हो सकते हैं। 

टिप 1 

घर में ही आप योगा की मदद से वजन कम कर सकते हैं। योगा को अपने रोजाना के मॉर्निंग रूटीन में शामिल करें। इसके लिए आप रात में जल्दी सोने की आदत को अपनाएं, ताकि आप सुबह योगा कर सकें। 

टिप 2

अक्सर लोग ब्रेकफास्ट यानि की नाश्ता मिस कर देते हैं। लोगों को लगता है कि ये कैलोरी कम खाने का अच्छा तरीका है, लेकिन लोग अक्सर ब्रेकफास्ट स्किप करने के बाद पूरा दिन कुछ ना कुछ खाते रहते हैं। अध्ययनों के मुताबिक पता चलता है कि जो लोग नाश्ता करते हैं, उनका बीएमआई नाश्ता-स्किप करने वालों की तुलना में कम होता है। 

टिप 3

घर के कामों में हाथ बटाएं। इसके लिए आप घर का कोई भी काम कर सकती हैं। ये आपको वजन कम करने में खूब मदद करेगा।

टिप 4 

सुबह उठ कर अपने गार्डन को पानी दें, या फिर घर में लगे पेड़ पौधों को ठीक करें। रोपण, निराई और बागवानी के दौरान ये सभी गतिविधियां आपको लगभग आधे घंटे की छोटी अवधि में सौ से ज्यादा कैलोरी बर्न करने में मदद कर सकती हैं। साथ ही ऐसा करने से आपको सुबह की फ्रेश एयर के साथ ही सबसे ज्यादा जरूरी विटामिन डी मिलेगा। 
 

टिप 5

आपको प्रोटीन, विटामिन, कैल्शियम, कार्बोहाइड्रेट और अन्य पोश्क तत्वों सहित सभी तत्वों से भरपूर आहर लेनें की जरूरत है। 

टिप 6 

वजन कम करने के लिए सबसे ज्यादा जरूरी है। शुगर खाना कम करना। अपनी चाय, कॉफी और दूध में धीरे-धीरे शक्कर की मात्रा कम करें। 

टिप 7

वजन कम करने के लिए नींद पूरी होना बहुत जरूरी है। अपने सोने और उठने का नियम जरूर बनाएं। इस सोने के रूटीन को अपनी छुट्टी वाले दिन भी फॉलो करें।

टिप 8 

पानी पीने से 24-30 प्रतिशत कैलोरी कम होती है। खाने से पहले पानी पीने से भी कैलोरी कम हो सकती है। 

संबंधित खबरें