फोटो गैलरी

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ लाइफस्टाइलTips: गर्मियों में नहीं होगी एक्ने की समस्या, हेल्दी-क्लियर स्किन के लिए अपनाएं ये टिप्स

Tips: गर्मियों में नहीं होगी एक्ने की समस्या, हेल्दी-क्लियर स्किन के लिए अपनाएं ये टिप्स

गर्मियों में शरीर से ज्यादा पसीना निकलता है, ऐसे में इस मौसम में अधिक्तर लोगों को एक्ने की समस्या होती रहती है। यहां हम आपको बता रहे हैं इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए कुछ टिप्स।

Tips: गर्मियों में नहीं होगी एक्ने की समस्या, हेल्दी-क्लियर स्किन के लिए अपनाएं ये टिप्स
Avantika Jainलाइव हिंदुस्तान,नई दिल्लीSun, 22 May 2022 11:18 AM

इस खबर को सुनें

0:00
/

गर्मियों के मौसम में अक्सर लड़कियां चेहरे पर पिंपल्स की समस्या के कारण परेशान रहती हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि इस सीजन में शरीर से सबसे ज्यादा पसीना निकलता है। हालांकि, शरीर के तापमान को बनाए रखने के लिए पसीना जरूरी है, लेकिन पसीने पर पनपने वाले बैक्टीरिया पोर्स को बंद कर देते हैं, जिससे ब्रेकआउट हो जाता है। जिसकी वजह से आपको काफी ज्यादा खुजली और चकत्ते जैसी समस्या हो सकती है। हालांकि आप इससे छुटकारा पा सकते हैं। बस आपको कुछ टिप्स को अपनाने की जरूरत है। 

 

गर्मियों में एक्ने की समस्या से कैसे बचें (Garmiyon me acne se kaise bache)

1) शरीर को रखें ड्राई

गर्मियों के मौसम में शरीर के कुछ हिस्सों में पसीना खूब ज्यादा आता है और इन्हीं जगहों पर एक्ने होने की समस्या सबसे ज्यादा होती है। अगर आप इस समस्या से बचना चाहते हैं तो इन जगहों को सूखा रखना होगा। ऐसे में इस बात पर ध्यान दें कि नहाने के बाद पूरे शरीर को अच्छी तरह से सुखा लें। कोशिश करें कि आप किसी एंटीबैक्टीरियल पाउडर का इस्तेमाल पूरे शरीर पर करें, खासकर उन जगहों पर जहां पसीना सबसे ज्यादा आता है।


2) खाने का करें सही चुनाव 

हम हमारे शरीर के बारे में सबसे अच्छे से जानते हैं। ऐसे में हमें इस बात की जानकारी भी होती है कि क्या चीज खाने से हमे पिंपल्स की समस्या हो सकती हैं, इससे छुटकारा पाने के लिए इस तरह के खाने से बचें। फ्राई, स्पाइसी और मीठे खाने के बाद एक्ने की समस्या होने के सबसे ज्यादा चांस होते हैं। ध्यान रखें की मीठे फलों को बहुत ज्यादा खाने से भी ये परेशानी हो सकती है। 


3) दिन में दो बार नहाएं

अपने शरीर से गंदगी को दूर करने के लिए कोशिश करें कि आप दिन में दो बार नहाएं। ऐसा करने से आप खुद को बैक्टीरिया से दूर रखते हैं। और ऐसे में फिर एक्ने का होना मुश्किल है। 

यह भी पढ़ें:Milk Facial At Home: चेहरे पर चाहिए पार्लर जैसा ग्लो? खूबसूरत ग्लोइंग स्किन के लिए दूध से इस तरह करें फेशियल

यह भी पढ़ें: Homemade Ubtan: अनचाहे बाल और टैनिंग को दूर करने में मददगार है ये उबटन, घर में आसानी से करें तैयार

epaper