Sunday, January 23, 2022
हमें फॉलो करें :

मल्टीमीडिया

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ लाइफस्टाइलबॉडी स्क्रब इस्तेमाल करने के लिए फॉलो करें ये तीन स्टेप्स, मिलेंगे ज्यादा बेनिफिट्स

बॉडी स्क्रब इस्तेमाल करने के लिए फॉलो करें ये तीन स्टेप्स, मिलेंगे ज्यादा बेनिफिट्स

टीम लाइव हिंदुस्तान,नई दिल्लीAvantika Jain
Sun, 05 Dec 2021 02:14 PM
बॉडी स्क्रब इस्तेमाल करने के लिए फॉलो करें ये तीन स्टेप्स,  मिलेंगे ज्यादा बेनिफिट्स

इस खबर को सुनें

हर कोई रोजाना बॉडी वॉश या फिर साबुन का इस्तेमाल करते हुए नहाता हैं। लेकिन फिर भी स्किन पर मौजूद डेड स्किन सेल्स को हटाने से लेकर उसे एक रिफ्रेश लुक देने के लिए बॉडी स्क्रब करना बहुत जरूरी हो जाता है। वहीं कई महिलाओं को टेनिंग या फिर हाथ पैरों के रंग में फर्क होता है उनके लिए बॉडी स्क्रब खूब फायदेमंद होता है। ये स्किन हाइड्रेशन को बढ़ावा देता है। बॉडी स्क्रब करने के बाद मॉइश्चराइजर भी अच्छे से काम करता है। वहीं जब आप बॉडी स्क्रब करते समय होने वाली मसाज से  स्ट्रेस दूर होता है। हालांकि, ये फायदे तब ही मिलते हैं जब सही तरह से इनका इस्तेमाल किया जाए। कई बार महिलाएं बहुत ज्यादा हार्श हो जाती हैं जिसकी वजह से स्किन पर लालपन, जलन, खुजली और अन्य कई प्रॉब्लम्स होती हैं। इन सभी समस्याओं से बचने के लिए बॉडी को सही तरह से स्क्रब करें। चलिए जानते हैं बॉडी स्क्रब को इस्तेमाल करने के स्टेप्स-

गर्म शावर 

अगर आप बॉडी स्क्रब को यूज करने का मन बना रही हैं तो आप गर्म पानी से शावल लेंष स्टीम वाले शॉवर के ठीक बाद अपने शरीर को एक्सफोलिएट करें। ऐसा करने से स्किन को काफी बेनिफिट्स मिलते हैं। शावर से निकलने वाली भाप छिद्रों यानि पोर्स को खोल देती है और इस कारण रिजल्ट बेहतर होते हैं। इसके अलावा गर्म पानी स्किन को सॉफट बनाने में मदद करता है। जिसकी वजह से स्क्रबिंग अच्छे से होती है। 

ऐसे करें अप्लाई

स्क्रब करने के लिए थोड़े से स्क्रब को लेकर अप्लाई करें। इसके लिए थोड़ा सा बॉडी स्क्रब लेकर बॉडी पर अप्लाई करें। इसे स्किन पर सर्कुलर मोशन में अप्लाई करें और इसकी शुरूआत पैरों से कर सकते हैं। आप स्क्रब करने के लिए हाथों की या फिर लूफा की मदद ले सकती हैं। हालांकि, ऐसा करते समय ध्यान रखें की आप अपनी स्किन पर जेंटल रहें। स्किन को जोर से रगड़ने से परेशानी हो सकती है। 

बॉडी करें मॉइश्चराइज 

बॉडी को एक्सफोलिएट करने के बाद किसी मॉइश्चराइज का इस्तेमाल करें। एक्सफोलिएशन बॉडी को ड्राई बना देता है। ऐसे में लोशन स्किन को मॉइश्चराइज करने में मदद करता है। बॉडी लोशन को हमेशा हल्की डैंप स्किन पर ही अप्लाई करें।  
 

epaper

संबंधित खबरें