फोटो गैलरी

Hindi News लाइफस्टाइलबालों को घना और खूबसूरत बनाने के लिए अपनाएं ये टिप्स, कुछ दिनें में दिखेगा फर्क

बालों को घना और खूबसूरत बनाने के लिए अपनाएं ये टिप्स, कुछ दिनें में दिखेगा फर्क

How To Make Hair Thick And Beautiful: बालों के पतले हो जाने से अधिकतर लड़कियां परेशान रहती हैं। ऐसे में अपने बालों को फिर से घना और खूबसूरत बनाने के लिए इन टिप्स को अपना सकते हैं। देखिए-

बालों को घना और खूबसूरत बनाने के लिए अपनाएं ये टिप्स, कुछ दिनें में दिखेगा फर्क
Avantika Jainलाइव हिंदुस्तान,नई दिल्लीMon, 27 Mar 2023 11:11 AM
ऐप पर पढ़ें

बालों को हेल्दी रखने के लिए कई तरह के प्रोडक्ट्स बाजार में मिलते हैं। लेकिन खूब जतन करने के बाद भी वैसा रिजल्ट नहीं मिलता जो हम चाहते हैं। स्वस्थ, चमकदार और घने बाल पाने के लिए आपको बहुत ज्यादा मेहनत करने की नहीं बल्कि कुछ बातों को ध्यान में रखने की जरूरत है। घने बालों के लिए आप नीचे बताई गई टिप्स को अपना सकते हैं। जानिए- 

बालों को घना करने के टिप्स (Hair Care Tips For Thick Hair)

1) स्कैल्प की मसाज

स्कैल्प की मसाज करने से बालों की ग्रोथ बढ़ती है। हालांकि, इस बात का ध्यान रखें कि तेल लगाने के दो-तीन घंटे बाद माइल्ड शैम्पू से ही हेयर वॉस करें। वहीं तेल भी नैचुरल रखें और केमिकल वाले ब्यूटी प्रोडक्ट के इस्तेमाल से बचें। 

2) सही से करें हेयर वॉश 

बालों को बढ़ाने और घना करने के लिए सही तरह से हेयर वॉश करना जरूरी है। बालों को साफ और हेल्दी रखने के लिए  स्कैल्प का साफ और हेल्दी होना बेहद जरूरी है। इस बात का ध्यान रखें कि बालों को रोजाना शैम्पू ना करें, इससे बालों का नैचुरल ऑयल खत्म हो जाता है। साथ ही बालों को गर्म पानी से ना धोएं। 

3) बालों को नैचुरली सुखाएं

कुछ लोग बालों को सुखाने के लिए ड्रायर का इस्तेमाल करते हैं। हालांकि ऐसा करने से बचें। क्योंकि ये बालों का सतह को नुकसान पहुंचाता है। जिससे बाल कमजोर और रूखे हो सकते हैं। ऐसे में नैचुरल तरीके से बालों को सुखाना फायदेमंद है। 

4) बालों को रखें हाइड्रेटेड 

हेल्दी और घने बालों के लिए बालों को हाइड्रेटेड रखना बेहद जरूरी है। इसलिए डीप कंडीशन करें। ये बालों को उलझने से रोकता है और मुलायम बनाएं रखता है। आप हेयर क्रीम और सीरम का इस्तेमाल भी बालों पर कर सकते  हैं। 

5) खाने पर दें ध्यान 

पोषक तत्वों की कमी की वजह से भी बाल झड़ने की समस्या पैदा हो सकती है। ऐसे में खूबसूरत बालों के लिए संतुलित डायट खाएं। ये बालों की ग्रोथ बढ़ाने के साथ ही इनकी क्वालिटी को बनाए रखता है।

अपनाएं ये नुस्खा 

बालों को घना और मजबूत बनाने के लिए अरंडी के तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं। ये बालों को झड़ने से रोकने में मदद करता है और साथ ही मॉइश्चराइज भी करता है। नहाने से पहले अरंडी के तेल की कुछ बूंदे लेकर बालों पर लगाएं और अच्छे से मसाज करें। इसे किसी दूसरे तेल के साथ मिलाकर भी लगा सकते हैं। 

हेयर वॉश के बाद भी बाल दिखते हैं चिपचिपे? इन टिप्स को अपनाकर समस्या होगी दूर

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें