फोटो गैलरी

Hindi News लाइफस्टाइलPacking Tips: ट्रिप पर जाने से पहले अपनाएं ये पैकिंग टिप्स, नहीं होगी परेशानी

Packing Tips: ट्रिप पर जाने से पहले अपनाएं ये पैकिंग टिप्स, नहीं होगी परेशानी

Packing Tricks in Hindi: ट्रैवल के दौरान सब कुछ स्मूद होना चाहिए। लेकिन कई बार पैकिंग के दौरान सामान छूट जाता है तो कई बार ओवर पैकिंग हो जाती है, जो ट्रिप को मुश्किल बना देता है। यहां देखें पैकिंग टिप

Packing Tips: ट्रिप पर जाने से पहले अपनाएं ये पैकिंग टिप्स, नहीं होगी परेशानी
Avantika Jainलाइव हिंदुस्तान,नई दिल्लीWed, 21 Sep 2022 11:17 AM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

ज्यादातर लोग यात्रा करना पसंद करते हैं, लेकिन कुछ लोग ट्रैवलिंग के दौरान काफी सामान ले जाते हैं। ऐसे में ट्रैवल करने में काफी परेशानी हो जाती है। वहीं कुछ भूल जाने पर मुश्किल हो जाती है और फिर सामान खरीदने के लिए आप निकटतम स्टोर की तलाश करने के लिए मजबूर हो जाते हैं। वहीं जब आप ओवरपैक करते हैं, तो आप अव्यवस्थित होने का जोखिम उठाते हैं, बहुत ज्यादा बैग ले जाते हैं, और महंगी एयरलाइन सामान शुल्क पर पैसे खो देते हैं। यहां कुछ जरूरी पैकिंग टिप्स दी गई हैं जो आपको आरामदायक यात्रा करने में मदद करेंगे।
 

बैग पैक करने के टिप्स (Bag Packing Tips)

1) लिस्ट करें तैयार

अपनी ट्रैवल के लिए आपको जिन जरूरी चीजों की जरूरत है उसकी एक लिस्ट तैयार करें। यह आपको उन चीजों की एक ग्राफिक तस्वीर भी देगा जिनकी जरूरत है और जो चीजें नहीं हैं।


2) एयरलाइन बैगेज पॉलिसी को जानें

एयरलाइंस की अलग-अलग बैगेज पॉलिसी हो सकती हैं, इसलिए इसके बारे में पता होना जरूरी है। अगर बैगेज में भारी सामान है तो आपको एक्सट्रा सामान की कीमत देनी पड़ेगी। एयरपोर्ट पर क्या करें और क्या न करें, यह जानना जरूरी है।


3) ट्रैवल डोक्यूमेंट रखें

सुनिश्चित करें कि आपके सभी यात्रा दस्तावेज आपके पास हों। दस्तावेज फाइल को हाथ में रखना सुनिश्चित करें। साथ ही, सभी दस्तावेजों का सॉफ्ट कॉपी फोल्डर बनाएं और इसे फोन में भी सेव रखें।


4) कपड़ों को रोल करें

जब आप अपने कपड़ों को मोड़ते हैं, तो वह ज्यादा जगह लेते हैं। इसके अलावा, अगर सही तरीके से किया जाए, तो रोलिंग आपके कपड़ों में कम रिंकल्स भी सुनिश्चित कर सकती है।


5) सैम्पल साइज रखें

स्किन की जरूरत वाली चीजों की बड़ी बोतलें ले जाने के बजाय उन्हें छोटी बोतल में डालना पसंद करते हैं। ऐसा करने पर आपको काफी जगह मिलेगी।


6) कंटेनर में  रखें सामान

अपने गहनों को छोटे डिब्बों और कंटेनरों में रखें। ट्रैवल के दौरान अपने गहनों को सुरक्षित रखने के लिए इसे एक माइक्रोफाइबर कपड़े में रोल करें, और छोटे गहनों को स्टोर करें। हमेशा एक अच्छे ज्वैलरी केस लें।


7) लगेज टैग लगाएं

यह सलाह दी जाती है कि लगेज टैग पर अपना नाम, गंतव्य पता और, अगर संभव हो तो, एक फोन नंबर लिखें, जहां आप यात्रा करते समय संपर्क कर सकते हैं।

 

8) मिनी फर्स्ट ऐड

दवाएं जैसे पट्टी, उल्टी की दवा, पेट दर्द को पैक करें। यह भी पढ़ें: Things For Honeymoon Packing: शादी की तैयारियों में भूल मत जाना हनीमून की पैकिंग, बैग में जरूर रखें ये चीजें 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें