फोटो गैलरी

Hindi News लाइफस्टाइलदाढ़ी के सफेद बालों को काला करने के लिए अपनाएं ये नुस्खे, हर कोई पूछेगा सीक्रेट

दाढ़ी के सफेद बालों को काला करने के लिए अपनाएं ये नुस्खे, हर कोई पूछेगा सीक्रेट

Home Remedies to Turn White Beard to Black:दाढ़ी के बाल सफेद होना एक आम समस्या है। लेकिन समय से पहले ऐसा होना आपको असहज बना सकता है। ऐसे में घरेलू तरीके से सफेद बालों को काला किया जा सकता है।

दाढ़ी के सफेद बालों को काला करने के लिए अपनाएं ये नुस्खे, हर कोई पूछेगा सीक्रेट
Avantika Jainलाइव हिंदुस्तान,नई दिल्लीWed, 16 Nov 2022 09:17 AM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

सफेद बालों का होना काफी कॉमन है। स्कैल्प हेयर के साथ ही दाढ़ी के बालों का सफेद होनी भी काफी सामन्य है। हालांकि समय से पहले अगर ऐसा हो जाए तो ये लुक तो खराब करती है, साथ ही आपके कॉन्फिडेंस को भी काफी हद तक गिरा देती है। किसी भी समस्या का कारण आपकी खराब लाइफस्टाइल, पोषक तत्वों की कमी हो सकता है। इससे छुटकारा पाने के लिए आप कुछ घरेलू तरीकों को अपना सकते हैं। देखिए-

इन घरेलू तरीकों से काले करें बाल

1) नारियल के तेल और करी पत्ता का इस्तेमाल बालों को दाढ़ी के बाल काले करने के लिए किया जा सकता है। इस मिश्रण को लगाने के लिए धीमी आंच पर इसे उबालें। फिर इस तेल को ठंडा हो जाने दें। फिर इसे अपनी दाढ़ी पर लगाएं। इसे 5 मिनट के लिए छोड़ दें। अच्छे रिजल्ट के लिए नियमित तौर पर इससे मालिश करें।


2) दाढ़ी के बाल साफ करने का एक और अच्छी तरीका है नींबू का रस, मेंहदी, विनेगर और नारियल तेल का मिश्रण। इसे  बालों में लगाने से आपको कई तरह के फायदे मिल सकते है। इसे लगाने के लिए एक कप मेंहदी में एक चम्मच शिकाकाई, नींबू का रस, विनेगर, आधा चम्मच नारियल तेल और दही मिलाकर पेस्ट तैयार करें। बालों में यह पेस्ट लगाएं और सूखने के बाद धो लें।


3) नारियल का तेल और आंवला का इस्तेमाल हेयर केयर में लंबे समये से किया जा रहा है। दाढ़ी की सफेद बालों से छुटकारा दिलाने में भी ये मददगार है। इसके लिए दोनों तेल का एक चम्मच 2-3 मिनट के लिए उबालें। फिर उसे ठंडा हो जाने दें। ठंडा होने के बाद इसे अपनी दाढ़ी पर लगाएं। इसे 15 मिनट के लिए छोड़ दें और धो लें।


4) दाढ़ी के काले बाल वापस चाहते हैं तो काली दाढ़ी का इस्तेमाल करें। तिल का इस्तेमाल खाने में किया जाता है। लेकिन बालों को प्राकृतिक रूप से काला करने के लिए ये फायदेमंद साबित होता है। इसे लगाने के लिए तिल के काले बीजों को रात भर पानी में भिगो दें। फिर अगले दिन इसका पेस्ट बनाकर तैयार कर लें। इस पेस्ट को दाढ़ी पर लगाएं जब ये सूख जाए तो दाढ़ी को साफ करें। 

शादी से पहले अपने बालों का रखें खास ख्याल, वेडिंग डे पर खूबसूरत दिखेंगे हेयर

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें