Hindi Newsलाइफस्टाइल न्यूज़Follow these easy ways to keep allergies away from home

घर से एलर्जी को दूर रखने के लिए इन आसान तरीकों को अपनाएं

पालतू जानवर, धूल, मोल्ड या पराग से एलर्जी आपको अपने ही घर में दुखी कर रही है? घर से एलर्जी को दूर रखना जरूरी है। जानिए कैसे आप अपने घर को एलर्जी प्रूफ बना सकते हैं। इन आसान टिप्स से लें मदद।

Srishti Kunj लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्लीTue, 17 May 2022 09:20 PM
हमें फॉलो करें

घर पर हे फीवर या एलर्जी अस्थमा के लक्षण अनुभव करना आम है। एलर्जी हमेशा किसी एक मौसम नहीं होती है और साल के किसी भी समय आप पर हमला कर सकती है। हालांकि जब बाहर की दुनिया की बात आती है तो आप उपाय नहीं कर सकते हैं, लेकिन कुछ ऐसे कदम हैं जिन्हें आप अपने घर में एलर्जी को कम करने के लिए अपना सकते हैं। हम सभी घर पर आराम करना चाहते हैं इसलिए ये ध्यान रखें कि आपका घर किसी भी ऐसे तत्व से मुक्त है जो आप में एलर्जी को ट्रिगर कर सकता है!

पालतू जानवरों को बेडरूम से दूर रखें
याद रखें कि बेडरूम आपके परिवार के हर सदस्य के लिए आराम की जगह है। अगर परिवार में किसी को पालतू जानवरों से एलर्जी है, तो अपने पालतू जानवरों को बेडरूम से दूर रखें। अपने पालतू जानवरों को एक अलग कमरे में सोने की व्यवस्था करें और उन्हें हफ्ते में एक बार नहलाएं ताकि उनके फर से एलर्जी दूर हो सके।

फर्नीचर का चुनाव सोच-समझकर करें
क्या आप हर बार सोफे पर लेटने पर असुविधा अनुभव करते हैं? फर्नीचर में अपहोल्स्ट्री या गंदगी इसका कारण हो सकती है। आप सोफे या कुर्सियों को चमड़े, लकड़ी, धातु या प्लास्टिक से बने फर्नीचर से बदल सकते हैं। ये साफ करने में आसान होते हैं और एलर्जी को भी दूर रखते हैं।

फ्रिज को साफ रखें
रेफ्रिजरेटर को साफ रखना आपकी रसोई को एलर्जी मुक्त और सफाई की दिशा में एक जरूरी कदम है। मोल्ड से बचने के लिए फ्रिज में एक्सट्रा नमी पोंछें। खराब हो चुके खाने को फेंक दें। टपकते पैन को खाली करें और साफ करना न भूलें। दरवाजों के चारों ओर फफूंदी लगी रबर की सील को साफ करें या बदलें।

अपने बाथरूम को ठीक से हवादार रखें
बदबूदार और फफूंदी वाले बाथरूम किसी को भी पसंद नहीं आते। अपने बाथरूम को साफ सुथरा रखने और मोल्ड को रोकने के लिए, बाथरूम में धूप को आने का रास्ता दें। ऐसा न हो पाए तो वेंटिलेशन के लिए एक्जॉस्ट फैन लगाएं। 

अपने घर को धूम्रपान न करें
धूम्रपान स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है। घर को धूम्रपान से दूर रखें। अगर आपके घर में कोई स्मोक करता हो तो इसके लिए बिल्कुल अलग बालकनी रखें जहां बाकि लोग कम जाते हों। 

लेटेस्ट   Hindi News,  लोकसभा चुनाव 2024,  बॉलीवुड न्यूज,  बिजनेस न्यूज,  टेक,  ऑटो,  करियर ,और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

ऐप पर पढ़ें