DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

स्वस्थ रहना है तो अपनाएं ये अच्छी आदतें

स्वस्थ रहना है तो अपनाएं ये अच्छी आदतें
स्वस्थ रहना है तो अपनाएं ये अच्छी आदतें

सरल, सहज और सेहतमंद जीवन के लिए जरूरी होती हैं अच्छी आदतें। ये हमें खुश भी रखती हैं, ऊर्जा से भरपूर भी और बीमारियों से काफी हद तक दूर भी। अच्छी आदतों के महत्व को कैसे समझें और उन्हें अपने जीवन में कैसे प्रमुख स्थान दें, जानकारी दे रही हैं राजलक्ष्मी त्रिपाठी

हर किसी की चाहत स्वस्थ रहने की होती है, लेकिन आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में आप अपनी सेहत के लिए जरूरी समय नहीं निकाल पाते। आप अपने सभी कामों को सही तरीके से करते हैं, लेकिन अपने खाने-पीने और सोने पर ध्यान नहीं देते हैं। दिनभर काम करने के बावजूद अपने काम को निपटाने के लिए देर रात तक जागते हैं और सुबह देर तक सोते हैं। इस कारण आप जीवनचर्या से जुड़ी स्वास्थ्य समस्याओं, जैसे कि डायबिटीज, मोटापा, ब्लडप्रेशर और तनाव आदि का शिकार हो जाते हैं। अपनी दिनचर्या में बदलाव लाकर और स्वास्थ्य से जुड़ी छोटी-छोटी अच्छी आदतों को अपनाकर आप स्वस्थ रहने के साथ-साथ अपने जीवन को आसान भी बना सकते हैं।

ठंड में भी खूब खाएं संतरा, ऐसे करें डाइट में शामिल

अच्छी आदतें अपनाएं, बुरी आदतें छोड़ें
अच्छी आदतें अपनाएं, बुरी आदतें छोड़ें

परमानंद हॉस्पिटल में वरिष्ठ फिजिशियन डॉ. सी. के. जैन का कहना है कि अपने आपको सेहतमंद और बीमारियों से दूर रखना काफी हद तक आपके हाथ में है। अगर आप अपनी आदतों में कहीं बाहर से आने के बाद हाथ-पैरों की सफाई, बाहर का खाना खाने से परहेज करने के साथ नियमित व्यायाम जैसी छोटी- छोटी लेकिन अच्छी बातों को शामिल कर लेंगे, तो आप बहुत कम बीमार पड़ेंगे। अच्छी सेहत के लिए यह बेहद जरूरी है कि आपका वजन नियंत्रित रहे और आप अपनी बुरी आदतों, मसलन स्मोकिंग, ड्रिंकिंग, देर रात तक मोबाइल पर समय बिताने के अलावा बिना मतलब का तनाव लेना छोड़ दें तो इससे आपकी सेहत काफी सुधर जाएगी।

सर्दियों में नहीं टूटेंगे आपके बाल, जानें शहनाज हुसैन से टिप्स

खाने का समय हो निश्चित
आपकी खान-पान संबंधी आदतों का आपकी सेहत पर बड़ा गहरा असर पड़ता है। अगर आपकी आदत किसी भी समय कुछ भी खा लेने की है, तो अपनी इस आदत को बदलें। अपने खाने का समय निश्चित करें। अपने आहार में दिन के तीनों समय के भोजन को शामिल करें। सुबह का नाश्ता संतुलित और पौष्टिक हो, इसके लिए अपने नाश्ते में आप उन्हीं चीजों को शामिल करें, जो आपको दिनभर के लिए ऊर्जा से भरपूर बनाए रखने में मददगार हों। आप चाहें तो सुबह के नाश्ते में दलिया, बे्रड ऑमलेट, सब्जियों और फलों के सलाद, अंकुरित अनाज, कॉर्न की चाट के साथ जूस आदि को शामिल कर सकते हैं। दोपहर और रात के खाने का समय भी निश्चित होना जरूरी है। समय पर भोजन न करने की वजह से आप एसिडिटी जैसी पेट से संबंधित बीमारियों के शिकार हो सकते हैं।

शरीर में ना होने पाये पानी की कमी
शरीर में ना होने पाये पानी की कमी

शरीर में ना होने पाये पानी की कमी
त्वचा और बालों को पोषण प्रदान करने में पानी अहम भूमिका निभाता है। अपने आपको हाइड्रेट रखने और शरीर के टॉक्सिन को बाहर निकालने के लिए दिनभर में आठ से 10 गिलास पानी पिएं। आप चाहें तो नारियल पानी और ताजे फलों का जूस भी पी सकते हैं। तरल पदार्थों का सेवन करने से शरीर को पर्याप्त नमी मिलती है, जिससे आपकी त्वचा चमकदार बनती है। सुबह एक गिलास गरम पानी पीकर अपनी दिनचर्या की शुरुआत करें। इस पानी में नीबू भी निचोड़ सकते हैं। सुबह खाली पेट गरम पानी पीने से शरीर के मेटाबॉलिज्म में बढ़ोतरी होती है, जिसकी वजह से शरीर से टॉक्सिन बाहर निकलते हैं।

चेहरे पर 17 तरह के हावभाव से व्यक्त कर सकते हैं खुशी

तनाव से रहें दूर
क्लिनिकल साइकोलॉजिस्ट ज्योति लक्ष्मी त्रिपाठी का कहना है कि वर्तमान में लोग हर समय काफी तनाव में रहते हैं। एक समय बाद मानसिक तनाव बहुत खतरनाक साबित होता है। अगर समय रहते ध्यान न दिया जाये तो  अवसाद का शिकार होते देर नहीं लगती। जब भी आपको किसी कारण तनाव होने लगे, तो अपनी पसंद का काम करें। अगर आपको किताबें पढ़ना पसंद है, तो अपनी मनपसंद किताबें पढ़ें या फिर संगीत सुनें। 

नियमित सैर जरूरी
नियमित सैर जरूरी

नियमित सैर जरूरी
स्वस्थ रहने के लिए शारीरिक सक्रियता बहुत जरूरी है, लेकिन दिनभर काम करने के बाद आप में से बहुत सारे लोगों के पास ना तो इसके लिए समय होता है और ना ही व्यायाम करने की इच्छा होती है। ऐसे में खुद को स्वस्थ रखने के लिए यह बहुत जरूरी है कि आप नियमित सैर को अपनी दिनचर्या का हिस्सा बनाएं। सुबह में समय निकालकर थोड़ी देर के लिए सैर करें, रात का खाना खाने के बाद कम-से-कम 20 मिनट तक तेज टहलें। सप्ताह में चार से पांच दिन भी टहलकर  स्वस्थ रह सकते हैं। 

महिलाओं में चेहरे पर मुंहासों और बाल बढ़ा देते हैं तनाव

सोच हो सकारात्मक
स्वस्थ रहने में आपकी सोच का बहुत बड़ा योगदान होता है। अगर आपकी सोच सकारात्मक है, तो आप अपनी किसी गंभीर बीमारी से भी पार पा सकते हैं, लेकिन नकारात्मक सोच के साथ आप बीमार न रहते हुए भी कभी खुद को स्वस्थ महसूस नहीं कर सकते। आपकी सकारात्मक सोच ना केवल आपको शारीरिक और मानसिक तौर पर स्वस्थ रखती है, बल्कि सामाजिक दायरे को विस्तृत करने में भी मददगार साबित होती है।

नियमित व्यायाम और मेडिटेशन
नियमित व्यायाम और मेडिटेशन

नियमित व्यायाम और मेडिटेशन
मानसिक और शारीरिक तौर पर स्वस्थ रहने के लिए यह बेहद जरूरी है कि आप अपने लिए समय निकालें और नियमित तौर पर प्रतिदिन थोड़ी देर व्यायाम और ध्यान करें। इससे आपको मानसिक सुकून और संतुष्टि मिलेगी। जब आप मन से प्रसन्न रहेंगे, तो कोई भी स्वास्थ्य समस्या आपके आसपास नहीं फटकेगी। ऐसे व्यायाम करें, जिन्हें करते समय हाथ, पैर, पीठ और गरदन में खिंचाव हो। 

रसोई में छिपा है त्वचा के संक्रमण का इलाज  

सोने में न बरतें कंजूसी
खुद को ऊर्जावान और स्वस्थ रखने के लिए यह जरूरी है कि आप नियमित रूप से पूरी नींद लें। नींद न पूरी होने से सिर भारी रहने के साथ आपका बीपी भी बढ़ सकता है। नींद न पूरी होने की वजह से थकान के साथ-साथ चिड़चिड़ाहट भी महसूस होती है और बात-बात पर गुस्सा आता है। आठ घंटे की नींद को पूरी नींद माना जाता है। आप जितनी गहरी नींद सोएंगे, उतने ही स्वस्थ रहेंगे।

समझें संबंधों की अहमियत
समझें संबंधों की अहमियत

समझें संबंधों की अहमियत
खुशहाल रिश्ते हमारी सेहत के लिए बहुत जरूरी हैं। एक समय का खाना परिवार के सदस्यों के साथ खाएं और उस दौरान उनसे अपने दिन की चर्चा करें और उनके बारे में पूछें। महीने में कम-से-कम एक बार अपने परिवार के सदस्यों के साथ कहीं बाहर घूमने के लिए जाएं।

कराएं स्वास्थ्य जांच
आप सोचते हैं कि आप पूरी तरह से फिट और स्वस्थ हैं, इसलिए हेल्थ चेकअप कराना पैसे और समय की बर्बादी होगी। अपनी इस सोच को बदलें और रुटीन चेकअप कराएं, ताकि बीमारियों की पहचान समय रहते कर ली जाये और उसका समय रहते इलाज किया जा सके।

ग्लिसरीन दिखाएगी कमाल, त्वचा खिल उठेगी

सामाजिक दायरा बढ़ाएं
अगर आप अकसर बीमार रहते हैं, तो इसकी बहुत बड़ी वजह आपका अकेलापन हो सकता है। इससे बचने के लिए अपना सामाजिक दायरा बढ़ाएं। पुराने दोस्तों के संपर्क में रहें, नये दोस्त बनाएं और उनके साथ समय गुजारें। आपका सामाजिक दायरा जितना समृद्ध होगा, आपकी सेहत उतनी ही दुरुस्त होगी।

इन बातों का रखें ध्यान
इन बातों का रखें ध्यान

इन बातों का रखें ध्यान
1.अपने आहार में हरी सब्जियों को शामिल करें, क्योंकि इनमें शरीर की जरूरत के अनुसार प्रोटीन, आयरन, कैल्शियम और फाइबर की प्रचुर मात्रा होती है।

2. प्रोटीन शरीर के लिए बहुत जरूरी है। इसके लिए अपने आहार में ब्रोकली, सोयाबीन, दाल और पालक को शामिल करें।

3. अगर आप समय बचाने के लिए जल्दी-जल्दी खाना खाते हैं, तो अपनी इस आदत को छोड़ दें, क्योंकि अच्छे से चबाकर ना खाया हुआ भोजन पचने में बहुत समय लेता है और यह पाचनतंत्र को थका देता है। इसलिए भोजन को अच्छी तरह से चबाकर खाएं।

4. अपने वजन पर नियंत्रण रखें। इसके लिए फास्टफूड और डिब्बाबंद खाने से परहेज करें।

5. बाहर से आने के बाद हाथ जरूर धोएं।

6. घर से बाहर पहने जाने वाले जूते-चप्पलों को घर के अंदर ना लाएं, अन्यथा इसके साथ आपके घर के अंदर बहुत सारे कीटाणु आ जाएंगे, जो आपको बीमार कर सकते हैं।

7. खाना खाते समय अपना पूरा ध्यान भोजन पर ही रखें। खाते समय मोबाइल या टीवी ना देखें, अन्यथा आप जरूरत से ज्यादा खा लेंगे और आपका वजन बढ़ेगा।

8. हड्डियों की मजबूती और शरीर में विटामिन डी की कमी को पूरा करने के लिए नियमित रूप से थोड़ी देर धूप में जरूर बैठें।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:follow good habits if you want to stay healthy