DA Image
2 जून, 2020|8:09|IST

अगली स्टोरी

No Smoking Please! पब्लिक प्लेस पर स्मोकिंग बैन करने वाला दुनिया का पहला देश, जहां नियम तोड़ने पर इतना भारी था जुर्माना 

e

जैसा कि हम सभी जानते हैं कि स्मोकिंग करना सेहत के लिए बहुत नुकसानदायक है लेकिन फिर भी लोग स्मोकिंग करते ही है। दुनिया के कई देशों में स्मोकिंग बैन तो नहीं है लेकिन फिर भी कई सार्वजनिक स्थलों पर इसे बैन किया गया है। क्या आप जानते हैं कि आयरलैंड दुनिया का ऐसा पहला देश है, जिसने सार्वजनिक स्थलों पर स्मोकिंग बैन की थी।
आयरलैंड में सार्वजनिक जगहों पर स्मोकिंग बैन का फैसला 29 मार्च 2004 को लिया गया। ऐसा फैसला लेने वाला आयरलैंड दुनिया का पहला देश बना। इस फैसले के बाद Public Health (Tobacco) Acts के मुताबिक, सभी सीमित जगह वाले (बंद) कार्यस्थलों पर धूम्रपान करना अवैध करार दिया गया।
जिन सार्वजनिक जगहों पर स्मोकिंग बैन की गई उनमें बार, रेस्टोरेंट्स, क्लब्स, ऑफिस, पब्लिक बिल्डिंग्स, कंपनी की कार, ट्रक, टैक्सी और वैन शामिल हैं। निजी घर भी तब कार्यस्थल माना जाएगा जब वहां प्लंबर या इलेक्ट्रीशियन काम कर रहे हों। ऐसी सिचुएशन में भी स्मोकिंग बैन है।

नियम तोड़ने पर इतना था जुर्माना 
आयरलैंड में सार्वजनिक जगहों पर स्मोकिंग बैन का नियम तोड़ने पर €3,000 (2 लाख 33 हजार से ज्यादा) का चालान कटता है। नियम का उल्लंघन करने वालों को जेल की सजा भी दी जा सकती है।
2004 के कानून से पहले भी वहां धूम्रपान गैरकानूनी ही था। तब इसके दायरे में जो जगहें थीं वे पब्लिक बिल्डिंग्स, हॉस्पिटल्स, स्कूल, रेस्टोरेंट किचन, सिनेमा, सार्वजनिक फार्मेसी, सार्वजनिक हेयरड्रेसिंग परिसर, पब्लिक बैंक हॉल्स, पब्लिक ट्रांसपोर्ट एयरक्राफ्ट, बस और कुछ ट्रेन थीं।
29 मार्च 2004 के बाद स्मोकिंग से जुड़ा एक और फैसला 1 जुलाई 2009 को लिया गया। इस फैसले में आयरलैंड ने स्टोर में तंबाकू का विज्ञापन रखने पर प्रतिबंध लगा दिया। रीटेल शॉप में तंबाकू उत्पादों को रखना भी बैन हुआ।
सार्वजनिक जगहों पर स्मोकिंग बैन और तंबाकू से जुड़े ऐसे कड़े फैसले लेने वाला यूरोपियन यूनियन में आयरलैंड पहला और दुनिया का तीसरा देश बना।
 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Flashback History Ireland makes history with cigarette ban on public places