DA Image
हिंदी न्यूज़   ›   लाइफस्टाइल  ›  चेहरे पर इंस्टेंट ग्लो लाने के साथ स्किन प्रॉब्लम्स से छुटकारे के लिए जबदस्त पांच घरेलू नुस्खे

जीवन शैलीचेहरे पर इंस्टेंट ग्लो लाने के साथ स्किन प्रॉब्लम्स से छुटकारे के लिए जबदस्त पांच घरेलू नुस्खे

लाइव हिन्दुस्तान टीम ,नई दिल्ली Published By: Pratima Jaiswal
Wed, 05 May 2021 08:24 AM
चेहरे पर इंस्टेंट ग्लो लाने के साथ स्किन प्रॉब्लम्स से छुटकारे के लिए जबदस्त पांच घरेलू नुस्खे

स्किन प्रॉब्लम्स का सबसे बढ़ा कारण है ओपन पोर्स। आपके चेहरे पर अगर ओपन पोर्स है, तो आपको न सिर्फ पिम्पल्स की परेशानी रहती है बल्कि वक्त से पहले रिकल्स भी चेहरे पर दिखने लगते हैं। ऐसे में बहुत जरूरी है कि कुछ घरेलू उपायों द्वारा इनसे छुटकारा पाना। आइए, जानते हैं ऐसे घरेलू नुस्खे जिनसे न सिर्फ आपकी खूबसूरती बढ़ेगी बल्कि इससे आपकी स्किन प्रॉब्लम्स भी काफी हद तक ठीक हो जाएगी। 

छाछ  का कमाल
बढ़े हुए रोमछिद्रों को बंद करने या छोटा दिखाने का यह सबसे प्रभावशाली घरेलू उपचार है। इसके लिए एक कप में तीन चम्मच छाछ और एक चम्मच नमक लें। इस मिश्रण को अच्छी तरह से मिलाएं और मुलायम ब्रश की मदद से इसे चेहरे पर दस से पंद्रह मिनट के लिए लगाएं। इसके बाद ठंडे पानी से चेहरे को धो दें। यह उपचार प्राकृतिक होने के साथ प्रभावशाली भी है। 

 

ब्राउन शुगर भी असरदार
ब्राउन शुगर के लेप से त्वचा के बढ़े हुए रोमछिद्र जादुई तरीके से कम होते हैं। ब्राउन शुगर का इस्तेमाल चेहरे पर स्क्रब की तरह करने से मृत त्वचा हटने लगती है, जिसके बाद बढ़े हुए रोमछिद्र कम होने लगते हैं। इसके लिए दो चम्मच ब्राउन शुगर और एक चम्मच ऑलिव ऑयल को मिलाएं। स्क्रब की तरह इस्तेमाल करते हुए चेहरे पर पांच मिनट तक मसाज करें। इसके बाद ठंडे पानी से चेहरा धो दें। पहले इस्तेमाल के बाद से ही फायदा नजर आने लगेगा। 

 

गुलाब जल और खीरे के जूस की संगत
गुलाब जल और खीरे का जूस एस्ट्रिंजेंट का काम करते हैं। गुलाब जल त्वचा का पीएच लेवल सामान्य रखता है। इसके अलावा इसमें एंटी बैक्टीरियल गुण मौजूद होते हैं। खीरे के साथ गुलाब जल का मिश्रण रोमछिद्रों को प्रभावशाली तरीके से छोटा करता है। गुलाब जल और खीरे के जूस को मिलाकर चेहरे पर लगाएं और पंद्र्रह मिनट बाद ठंडे पानी से धो लें। त्वचा चमक उठेगी।

 

चंदन और हल्दी पाउडर का मेल
चेहरे को चमकदार, मुलायम और कोमल बनाने में चंदन उपयोगी है। इसकी तासीर ठंडी होती है। लिहाजा, रोमछिद्रों को छोटा करने में यह कारगार साबित होता है।  इसमें हल्दी पाउडर मिलाने के  बाद यह एक अच्छा एंटी-बैक्टीरियल मिश्रण बन जाता है, जो त्वचा में जमी धूल-मिट्टी और गंदगी को दूर करता है। एक बड़े चम्मच चंदन पाउडर में एक छोटा चम्मच हल्दी पाउडर और एक बड़ा चम्मच गुलाब जल डालें और अच्छी तरह से मिलाएं। अब इस पेस्ट का इस्तेमाल फेसपैक के रूप में करें। जब फेसपैक अच्छी तरह से सूख जाए तो चेहरे को ठंडे पानी से धो लें। प्रभावी परिणाम के लिए सप्ताह में तीन दिन इस पेस्ट का इस्तेमाल करें।

 

बेकिंग सोडा भी आएगा काम
रोमछिद्र में फंसी गंदगी और मृत त्वचा को निकालने में बेकिंग सोडा काफी असरदार है। इसके लिए आपको एक बाउल में दो बड़े चम्मच बेकिंग सोडा और एक छोटा चम्मच पानी डालकर पेस्ट तैयार करना होगा। इस पेस्ट को चेहरे पर फेसपैक की तरह लगाएं और पंद्र्रह से बीस मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद ठंडे पानी से चेहरे धो लें। थोड़े दिनों बाद आप खुद फर्क महसूस करने लगेंगी।

संबंधित खबरें