फोटो गैलरी

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ लाइफस्टाइलऑयली बालों वाले लोगों के लिए पांच अमेजिंग होममेड हेयर मास्क

ऑयली बालों वाले लोगों के लिए पांच अमेजिंग होममेड हेयर मास्क

ऑयली हेयर वाले लोगों को कंडीशनर या हेयर मास्क का इस्तेमाल ज्यादा नहीं करना चाहिए. इसका सबसे बड़ा कारण यह होता है कि इन चीजों के ज्यादा इस्तेमाल से हेयर फॉल की प्रॉब्लम बढ़ जाती है. ऐसे ऑयली हेयर वाले...

ऑयली बालों वाले लोगों के लिए पांच अमेजिंग होममेड हेयर मास्क
Pratima Jaiswalलाइव हिन्दुस्तान टीम ,नई दिल्लीThu, 27 Jan 2022 01:00 PM

इस खबर को सुनें

ऑयली हेयर वाले लोगों को कंडीशनर या हेयर मास्क का इस्तेमाल ज्यादा नहीं करना चाहिए. इसका सबसे बड़ा कारण यह होता है कि इन चीजों के ज्यादा इस्तेमाल से हेयर फॉल की प्रॉब्लम बढ़ जाती है. ऐसे ऑयली हेयर वाले लोग सप्ताह में एक बार नेचुरल होममेड हेयर मास्क लगा सकते हैं.  

शहद और दही से बना हेयर मास्क 
कैसे बनाएं : आपको एक कटोरी में दो चम्मच में ताजी दही लेनी है। इसके बाद इसमें शहद और ऑलिव ऑयल को हल्का-सा गर्म करके दही में मिला लें। तीनों सामग्री को अच्छी तरह मिक्स कर लें। आपको ध्यान रखना है कि आप शहद और ऑलिव ऑयल ज्यादा गर्म न हो, क्योंकि इससे इसके पोषण तत्व मर सकते हैं।
कैसे लगाएं : इस मास्क को बालों की निचली तरफ सिरों पर लगाना है, जिससे आपके डैमेज बाल ठीक हो सके। साथ ही आपको इस मिश्रण को स्कैल्प में मालिश भी करें। करीब 30-35 मिनट बाद सादे पानी से धो लें।

 

नारियल और ऑलिव ऑयल मास्क 
कैसे बनाएं : एक कटोरे में एक चौथाई मात्रा में नारियल का दूध (कोकोनट मिल्क) और आधा चम्मच ऑलिव ऑयल लें, दोनों को ठीक से मिलाकर पेस्ट बना लें।
कैसे लगाएं : आप इस पेस्ट को सिर में लगाने के बाद सिर में कंघी करके मिश्रण को अपने बालों में अच्छी तरह मिला लें, अगर आप बाल रुखे हैं, तो कंघी वाला स्टेप जरुर करें। इसके बाद अपने सिर में अच्छी तरह गर्म तौलिया लपेट लें। 20 मिनट बाद धो लें।

 

एवोकाडो और केले का हेयर मास्क 
कैसे बनाएं : एक कप पानी में एक चौथाई कप एप्पल साइडर विनेगर (सेब का सिरका) डालकर इसे अलग रख लें। अब एक अलग कटोरे में आधा एवोकाडो, आधा केला, एक अंडा और एक चम्मच ऑलिव ऑयल डालें। मिक्सचर को अच्छी तरह मिला लें।
कैसे लगाएं : बालों में यह पेस्ट लगाकर बड़े दांतों बाले कंघे से अपने बालों में पेस्ट को अच्छी तरह फैलाएं। इसके बाद अपने बालों को शॉवर कैप से ढककर 20 मिनट तक यह पेस्ट लगा रहने दें। अब बालों को ठंडे पानी से धो लें और शैम्पू से धो लें।
शैम्पू करने के बाद : सेब के सिरके वाला पानी अपने बालों में डालें। इसके बाद 2 मिनट तक अपने बालों को ऐसे ही रहने दें। इसके बाद पानी से धो लें।

 

एलोवेरा हेयर मास्क 
कैसे बनाएं : एक कटोरी में दो चम्मच एलोवेरा लें। आप मार्केट से एलोवेरा जेल लाकर भी इसका इस्तेमाल कर सकते हैं या अगर आपके घर में एलोवेरा का पौधा लगा है, तो आप उसमें से भी एलोवेरा जेल निकाल सकते हैं। एलोवेरा जेल में आधा चम्मच दालचीनी पाउडर डालें। इसका पेस्ट बना लें।
कैसे लगाएं : इस पेस्ट को आप अपने बाल और स्कैल्प में अच्छी तरह लगा लें, अगर इसे लगाने के बाद आपके सिर में हल्की झुनझुनी हो, तो आप परेशान न हो। इसका मतलब यह है कि पेस्ट आपके बालों पर अच्छी तरह काम कर रहा है। आपके बाल अगर बड़े हैं, तो बालों का जूड़ा बना लें। इसके बाद 10-15 मिनट बाद शैम्पू और कंडीशनर का इस्तेमाल करके बालों को धो लें। 

यह भी पढ़े : मैंने हर रोज रात को दूध में मिलाकर पिया एक चम्मच घी और मुझे वापस मिला अपना खोया हुआ स्टेमिना

अंडा और मियोनीज हेयर मास्क 
कैसे बनाएं : पांच चम्मच मियोनीज में दो कच्चे अंडे मिला लें। इसे अच्छी तरह मिला लें। अब इसमें एक चम्मच सेब का सिरका डाल दें, साथ ही आप बालों में चमक के लिए एक चम्मच ऑलिव ऑयल भी डाल सकते हैं।
कैसे लगाएं : आप सिर नीचे करके पूरे सिर और बालों के सिरों तक इस पेस्ट को लगा दें। बालों में पेस्ट लग जाने के बाद आप प्लास्टिक शॉवर कैप का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके बाद तौलिए को ड्रायर से गर्म करके शॉवर कैप के ऊपर लपेट लें। मास्क को 20 मिनट तक छोड़ दें। सूखने पर गर्म पानी से धो लें।

epaper