फोटो गैलरी

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ लाइफस्टाइलइन पांच आदतों को फॉलो करने से 15 दिन में दिखने लगेगा वेट लॉस का रिजल्ट

इन पांच आदतों को फॉलो करने से 15 दिन में दिखने लगेगा वेट लॉस का रिजल्ट

अक्सर ऐसा होता है कि हम वजन कम करने के लिए कितनी ही चीजें फॉलो करते हैं लेकिन फिर भी इसका विजिबल रिजल्ट नहीं दिखता। वहीं, एक्सरसाइज करने से तेजी से वजन कम तो होता है लेकिन जैसे ही आप एक्सरसाइज करना...

इन पांच आदतों को फॉलो करने से 15 दिन में दिखने लगेगा वेट लॉस का रिजल्ट
Pratima Jaiswalलाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीWed, 12 Jan 2022 03:03 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/

अक्सर ऐसा होता है कि हम वजन कम करने के लिए कितनी ही चीजें फॉलो करते हैं लेकिन फिर भी इसका विजिबल रिजल्ट नहीं दिखता। वहीं, एक्सरसाइज करने से तेजी से वजन कम तो होता है लेकिन जैसे ही आप एक्सरसाइज करना छोड़ देते हैं, आपका वजन फिर से बढ़ने लग जाता है। ऐसे में आप डाइटिंग या फिर एक्सरसाइज के साथ कुछ आदतों को फॉलो कर सकते हैं, जिनसे आपका वेट तेजी से कम हो सके।

डाइट में ज्यादा प्रोटीन शामिल करें
डाइट में आपको प्रोटीन की मात्रा जरूर शामिल करनी चाहिए। प्रोटीन लेने से आप बिना कमजोरी के वजन घटा सकते हैं। एक वयस्क को शरीर के वजन के प्रति किलोग्राम 0.8 ग्राम प्रोटीन का सेवन करना चाहिए। इसमें कहा गया है कि एक वयस्क पुरुष को प्रतिदिन 56 ग्राम प्रोटीन का सेवन करना चाहिए और एक वयस्क महिला को प्रतिदिन 46 ग्राम प्रोटीन का सेवन करना चाहिए।


फाइबर को डाइट में शामिल करें
आपको हरी साग-सब्जियों का ज्यादा सेवन करना चाहिए। इनमें फाइबर की मात्रा सबसे ज्यादा होती है। फाइबर से डाइजेशन सिस्टम सही रहने के साथ पेट भी साफ हो जाता है। हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार एक वयस्क पुरुष और महिला को प्रतिदिन 38 ग्राम और 25 ग्राम फाइबर का सेवन करना चाहिए।

 

खाने से पहले पानी पिएं
वजन कम करने के लिए सब कुछ करते हुए अक्सर हम पानी पीना भूल जाते हैं। एक सामान्य इंसान को औसतन 3-4 लीटर पानी पीना चाहिए। फिजिकल एक्टिविटी के दौरान पानी को पीते रहना चाहिए, इससे बॉडी हाइड्रेट बनी रहती है। जब आप दोपहर के खाने के लिए बैठते हैं, तो खाने से पहले एक गिलास पानी पिएं।

 

कार्बोहाइड्रेट का सेवन कम करें
हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार कार्बोहाइड्रेट को कम करने से शरीर एक्टिव रहता है। डॉक्टर्स और विशेषज्ञों ने हमेशा कार्बोहाइड्रेट की जगह प्रोटीन और सब्जियों के सेवन का सुझाव देते हैं। यहां तक ​​कि फिटनेस ट्रेनर भी वजन घटाने के लिए कार्बोहाइड्रेट का सेवन कम करने की सलाह देते हैं।


खाने को अच्छी तरह चबाएं
खाने को अच्छी तरह चबाकर खाएं। आप खाने को निगलने की बजाय इसे अच्छी तरह चबाएं। खाना निगलने से आपका बेली फैट बढ़ता है। हर बार जब आप अपना खाना चबाते हैं, तो इससे शरीर के लिए इसे मेटाबोलाइज करना आसान हो जाता है। भोजन को निगलने से पहले 32 बार चबाना चाहिए।

 

epaper