DA Image
8 अप्रैल, 2021|6:51|IST

अगली स्टोरी

फैट बर्न करना है तो कसरत से 30 मिनट पहले पिएं कॉफी, जानें वर्कआउट के लिए कौन सा समय बेहतर

coffee

एक हालिया अध्ययन में दावा किया गया है कि व्यायाम के पहले कॉफी का सेवन आपके शरीर के लिए बेहद फायदेमंद साबित हो सकता है। शोधकर्ताओं ने कहा कि हर रोज कसरत शुरू करने से 30 मिनट पहले काफी फैट बर्न करने में मदद करता है। 

स्पेन के ग्रेनेडा विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं ने कहा कि टीम का सुझाव है कि कैफीन वसा ऑक्सीकरण को बढ़ाता है, जिससे आपको फैट बर्न में मदद मिलती है। गौरतलब है कि कैफीन दुनिया में सबसे अधिक खपत वाले पदार्थों में से एक है। लेकिन अब तक इसके लाभकारी प्रभावों के बारे में बहुत कम शोध हुए हैं। 

अध्ययन का नेतृत्व करने वाले डॉक्टर फ्रांसिस्को जोस अमारो गहेटे ने कहा कि आमतौर पर वसा के ऑक्सीकरण को बढ़ाने के लिए सुबह खाली पेट व्यायाम करने की सिफारिश की जाती है। हालांकि, इस सिफारिश में वैज्ञानिक आधार की कमी हो सकती है, क्योंकि यह अज्ञात है कि वृद्धि सुबह व्यायाम करने के कारण है या लंबे समय तक भोजन के बिना रहने के कारण।

इस तरह किया अध्ययन: एथलेटिक प्रदर्शन पर कैफीन के प्रभावों को समझने के लिए शोधकर्ताओं ने 15 पुरुष प्रतिभागियों को सात दिन के अंतराल पर चार बार एक व्यायाम परीक्षण पूरा करने के लिए कहा, इस दौरान उनके फैट बर्न स्तर को भी नियमित मापा गया। 

प्रतिभगियों ने या तो 3एमएल/किग्रा कैफीन अथवा सुबह आठ बजे और शाम पांच बजे एक प्लेसबो लिया। परिणामों से पता चला कि कैफीन का सेवन करने वाले प्रतिभागियों ने प्लेसबो लेने वालों की तुलना में अधिक फैट बर्न किया। डॉक्टर अमारो ने कहा कि हमारे अध्ययन के परिणामों से पता चला है कि एरोबिक व्यायाम परीक्षण करने से 30 मिनट पहले कैफीन वसा ऑक्सीकरण को बढ़ाने में मददगार है। 

ब्रिटेन में 60 फीसदी आबादी मोटापाग्रस्त : रिपोर्ट में बताया गया कि ब्रिटेन में करीब 60 प्रतिशत से अधिक आबादी या तो अधिक वजन या मोटापे से ग्रस्त है, जिसका अर्थ है कि उनके पास 25 से ऊपर बीएमआई (बॉडी मास इंडेक्स) है। मोटापे को दुनिया भर में मौत के प्रमुख कारणों से जोड़ा गया है, जिसमें मधुमेह, हृदय रोग और स्ट्रोक शामिल हैं। ब्रिटेन में हर दिन लगभग 95 मिलियन कप कॉफी पी जाती है। इस अध्ययन के निष्कर्ष इंटरनेशनल जर्नल ऑफ स्पोर्ट्स न्यूट्रीशन के जर्नल में प्रकाशित किए गए हैं। 

दोपहर में कसरत करने से ज्यादा फायदा : शोधकर्ताओं के मुताबिक, इस प्रक्रिया का ज्यादा फायदा दोपहर में कसरत करने से होगा। दरअसल, अध्ययन के दौरान शोधकर्ताओं ने पाया कि व्यायाम के दौरान वसा का ऑक्सीकरण सुबह की तुलना में दोपहर में कहीं अधिक था। परिणामों में पाया गया कि दोपहर में कैफीन और मध्यम व्यायाम का मिश्रण फैट बर्न करने का सबसे अच्छा तरीका है। 

 

यह भी पढ़ें : अपने ऊपरी शरीर को टोंड करना चाहती हैं, तो डंबल पुल ओवर को कभी न करें मिस, हम बता रहे हैं इसके फायदे 

 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:fitness tips: know When to Drink Coffee Before a Workout to burn belly fat quickly