Hindi Newsलाइफस्टाइल न्यूज़fitness tips: know what is brown fat which keeps away the risk of diabetes and blood pressure

हर फैट बुरा नहीं होता, जानें क्या है ‘ब्राउन फैट’ जो रखता है डायबिटीज और ब्लड प्रेशर के खतरे को दूर

हर तरह का फैट बुरा नहीं होता। अब ‘ब्राउन फैट’ को ही ले लीजिए। यह न सिर्फ टाइप-2 डायबिटीज, बल्कि हाइपरटेंशन और उच्च कोलेस्ट्रॉल की शिकायत को भी दूर रखने में कारगर है। न्यूयॉर्क स्थित...

Manju Mamgain एजेंसियां, न्यूयॉर्कWed, 6 Jan 2021 09:23 PM
हमें फॉलो करें

हर तरह का फैट बुरा नहीं होता। अब ‘ब्राउन फैट’ को ही ले लीजिए। यह न सिर्फ टाइप-2 डायबिटीज, बल्कि हाइपरटेंशन और उच्च कोलेस्ट्रॉल की शिकायत को भी दूर रखने में कारगर है। न्यूयॉर्क स्थित रॉकफेलर यूनिवर्सिटी का हालिया अध्ययन तो कुछ यही बयां करता है।

शोधकर्ताओं के मुताबिक ‘ब्राउन फैट’ चिकित्सकीय भाषा में ‘ब्राउन एडिपोज टिश्यू’ कहलाता है। यह कैलोरी को शारीरिक ऊष्मा में तब्दील करने में अहम भूमिका निभाता है।

जिन लोगों में ‘ब्राउन फैट’ ज्यादा मात्रा में पाया जाता है, उनके टाइप-2 डायबिटीज का शिकार होने का खतरा 50 फीसदी कम होता है। उच्च कोलेस्ट्रॉल और रक्तचाप अनियंत्रित होने की समस्या की बात करें तो इसका जोखिम 14 फीसदी तक घट जाता है। 

मुख्य शोधकर्ता डॉ. पॉल कोहेन की मानें तो ‘ब्राउन फैट’ ठंडे वातावरण में ज्यादा सक्रिय होता है। यह कैलोरी को ऊष्मा में बदलता है, जिससे उसकी खपत बढ़ने के साथ ही शरीर को गर्माहट भी महसूस होती है।

कोहेन ने बताया कि ‘ब्राउन फैट’ आमतौर पर गर्दन, कंधे, रीढ़ की हड्डी और किडनी के आसपास के हिस्से में पाया जाता है। किशोरावस्था में कदम रखते-रखते इसके स्तर में कमी आने लगती है।

हालांकि, व्यक्ति चाहे तो नियमित रूप से व्यायाम करके, रोज रात को आठ से नौ घंटे की नींद लेकर और ठंडे वातावरण में रहकर इसका उत्पादन बढ़ा सकता है। अध्ययन के नतीजे ‘जर्नल नेचर मेडिसिन’ के हालिया अंक में प्रकाशित किए गए हैं।

व्हाइट फैट से अंतर
-‘व्हाइट फैट’ शरीर में ऊर्जा संरक्षित करने के काम आता है, ताकि उसका इस्तेमाल आपात स्थितियों में किया जा सके। इसकी अति मोटापे, टाइप-2 डायबिटीज, हार्ट अटैक और स्ट्रोक का सबब बन सकती है।

लेटेस्ट   Hindi News,   बॉलीवुड न्यूज,  बिजनेस न्यूज,  टेक ,  ऑटो,  करियर ,और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

ऐप पर पढ़ें
Advertisement