DA Image
1 मार्च, 2021|7:43|IST

अगली स्टोरी

फिटनेस गोल्स को पूरा करने के लिए जानें पांच जबरदस्त ऑप्शन, जेब पर भारी नहीं पड़ेंगे ये टिप्स

fitness goal

कई चुनौतियों और समस्याओं के साथ साल 2020 बीत गया लेकिन देखा जाए, तो सही मायनों में 2020 हम सबके के लिए एक सबक छोड़कर भी गया। इस वर्ष वैश्विक महामारी के कारण सभी ने सफाई, इम्युनिटी, अच्छी सेहत, डाइट और कम साधनों में रहना सीखा। ऐसे में हर साल की तरह इस साल भी हम सबने न्यू ईयर की शुरुआत में फिटनेस जर्नी को शुरू करने का प्लान बनाया होगा। फिटनेस की इस मुहिम में आयुर्वेद, योग गुरु, टीचर और जिम ट्रेनर के साथ यूट्यूब चैनल्स, सोशल मीडिया भी किसी न किसी रूप में हमारी मदद कर रहे हैं। आज हम आपको ऐसे ही फिटनेस टिप्स दे रहे हैं, जिससे आप न सिर्फ खुद को हेल्दी और फिट रख सकते हैं बल्कि इससे आपकी इम्युनिटी भी बढ़ेगी। 


घर में आपका अपना ‘होम जिम’  
साल 2021 कोरोना वैक्सीन के रूप में एक बड़ी खुशखबरी लेकर आया लेकिन जब तक पूरे देश को वैक्सीन न लग जाए, जब तक सुरक्षा के नियमों का पालन करना बहुत जरूरी है। ऐसे में आप जिम न जाना चाहें, तो घर में ही होम जिम बना सकते हैं। यहां पर आप अपने नियम  के हिसाब से कभी भी वर्कआउट कर सकते हैं। 


डांस
कई लोगों को डांस करना काफी पसंद होता है। डांस करने से सिर्फ आपका मूड ही ठीक नहीं होता बल्कि यह एक कार्डियो एक्सरसाइज है। आप घर पर ही भांगड़ा,  जुम्बा या कोई भी डांस फॉर्म कर अपने वजन को  कम कर सकते हैं। अगर आप भी अपने आप को फिट रखना चाहते हैं और वेट लिफ्टिंग जैसी एक्सरसाइज नहीं करना चाहते, तो डांस क्लासेज अटेंड कर सकते हैं।  

 

ऑनलाइन या वर्चुअल ट्रेनिंग
आजकल यूट्यूब, फेसबुक व अन्य माध्यमों से लोग अपनी एक्सरसाइज कर सकते हैं। सोशल मीडिया पर कई फिटनेस एक्सपर्ट अपने यूट्यूब चैनल पर फिटनेस को लेकर वीडियो शेयर करते हैं। जैसे भारतीय फिटनेस ट्रेनर्स में गुरु मान फिटनेस,साड्डी फिटनेस, फिटनेस रॉकर्स जैसे चैनल काफी पॉप्युलर हैं। इन वीडियो में आपको फिटनेस टिप्स के साथ डाइट प्लान्स से जुड़े हुए वीडियो भी देखने को मिलेंगे। भारतीय प्रो-बॉडी बिल्डर और फिटनेस आइकन यतिंदर सिंह के मुताबिक कोरोना महामारी के समय ने लोगों को अपनी फिटनेस के लिए काफी सजग किया है। लॉकडाउन के दौरान लोगों ने खुद की सेहत पर जमकर मेहनत की है।  हमारे यूट्यूब चैनल 'साड्डी फिटनेस' पर डाइट और फिटनेस से जुड़े हुए कई वीडियोज की रिक्वेस्ट आती है। यह देखकर बहुत खुशी होती है कि लोग अपनी इम्युनिटी बढ़ाने के लिए भी टिप्स ले रहे हैं. स्वस्थ इंडिया के इस जज्बे को देखकर बहुत ही खुशी मिलती है।

gym trainer

 

जिम वर्कआउट
जिम खुलने के बाद आप जिम जाकर भी खुद को फिट रख सकते हैं। लेकिन कोविड19 की गाइडलाइंस को जरूर फॉलो करें।जिम फिटनेस पाने की सबसे अच्छी जगह है। 

 

पर्सनल रिमोट कोचिंग
घर पर मोटिवेट रहने का शानदार तरीका अपने ट्रेनर के साथ ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर क्लास लेना भी बेहतरीन ऑप्शन है। इसमें आपके ट्रेनर आपको रेगुलर वर्कआउट शेड्यूल और फिटनेस टिप्स देते हैं, जिससे आपके फिटनेस गोल्स को पूरे होने में काफी मदद मिलती है। 
 

 यह भी पढ़ें - अगर थायरॉइड डिसऑर्डर से जूझ रही हैं, तो ये लाइफस्टाइल टिप्स हो सकते हैं आपके लिए मददगार

 

 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Fitness Budget Friendly Tips Follow five tremendous options to complete your fitness goals