फोटो गैलरी

Hindi News लाइफस्टाइलWeight Loss Drink: वजन घटाने के लिए बेहद असरदार है ये ड्रिंक, मुंह का स्वाद भी कर देगी लाजवाब

Weight Loss Drink: वजन घटाने के लिए बेहद असरदार है ये ड्रिंक, मुंह का स्वाद भी कर देगी लाजवाब

बढ़ता वजन एक आम और गंभीर समस्या बन गई है। यह कई बीमारियों को बुलावा देने का काम करता है। वजन घटाने का सफर मुश्किल जरूर हो सकता है लेकिन इस मैजिक ड्रिंक के माध्यम से उसे आसान बनाया जा सकता है।

Weight Loss Drink: वजन घटाने के लिए बेहद असरदार है ये ड्रिंक, मुंह का स्वाद भी कर देगी लाजवाब
टीम लाइव हिंदुस्तान,नई दिल्लीThu, 21 Apr 2022 01:48 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

बढ़ता वजन एक आम और गंभीर समस्या बन गई है। वहीं, दूसरी ओर बढ़ते वजन को नियंत्रित या कम करना भी अपने में एक बड़ी चुनौती है क्योंकि जितनी तेजी से वजन बढ़ता नजर आता है, उतनी आसानी से यह कम नहीं होता है। बढ़ते वजन की समस्या से परेशान लोग क्या कुछ नहीं करते हैं। तमाम तरीके और नुस्खे आजमाने के बाद कहीं हल्का-फुल्का सा अंतर महसूस होता है। वजन घटाना या कम करना थोड़ा मुश्किल तो है लेकिन नामुमकिन नहीं। हम आपको एक मैजिक ड्रिंक के बारे में बता रहे हैं जो स्वाद के साथ-साथ आपके बढ़ते वजन को घटाने में भी आपकी मदद कर सकती है।

जानें इस मैजिक ड्रिंक के बारे में...

इस मैजिक ड्रिंक की मुख्य और एकमात्र सामग्री है सौंफ। जी हां, अपने बढ़ते वजन को नियंत्रित करना चाहते हैं तो नियमित रूप से सौंफ का सेवन आपके लिए फायदेमंद हो सकता है। गौर करने वाली बात है कि इसके लिए आपको अपनी जीवन शैली में बहुत बड़ा बदलाव नहीं करना पड़ेगा क्योंकि सौंफ अमूमन हर भारतीय रसोई में रखी मिल ही जाती है। सौंफ की सुगंध और इसका स्वाद ताजगी प्रदान करता है। माउथ फ्रेशनर के रूप में इसे कई लोग इस्तेमाल करते हैं। इसमें कई तरह के ऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं जो पाचन क्रिया को सुधारने और वजन घटाने में मददगार होते हैं।

'मैजिक ड्रिंक' सौंफ का पानी -

रात को सोने से पहले एक से डेढ़ चम्मत सौंफ लें और उसे एक ग्लास पानी में भिगोकर रख दें। सुबह उठकर इसे छान लें और पानी पी जाएं। यह तेजी से असर दिखाता है।

वजन घटाने के लिए इस तरह से भी ले सकते हैं सौंफ -

सौंफ की चाय - इसके लिए सौंफ लें और गरम पानी में डाल दें। ध्यान रहे कि इसको ज्यादा देर तक ना उबालें क्योंकि ऐसा करने से इसके पोषक तत्व नष्ट हो जाते हैं। इसे दिन में दो से तीन बार पी सकते हैं।

भुनी हुई सौंफ - भुनी हुई सौंफ भी एक अच्छा तरीका है। इसके लिए एक पैन में थोड़ी सी सौंफ लें और धीमी आंच पर उसे भून लें। जब सुगंध आने लगे तो इसे गैस से हटा लें और थोड़ी देर ढंक कर रख दें। ठंडा हो जाने पर चाहे तो इसमें थोड़े चीनी के दाने या मिश्री भी मिला सकते हैं।

सौंफ का पाउडर - सौंफ को पीसकर पाउडर के रूप में भी आप वजन घटाने के लिए इसका सेवन कर सकते हैं।

 

यह भी पढ़ें : Keto Diet: क्या होती है कीटो डाइट? वजन घटाने के लिए इस तरह करें फॉलो, जल्द दिखने लगेगा असर

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें