फोटो गैलरी

Hindi News लाइफस्टाइलफेंग शुई टिप्स: शांति और अच्छी नींद के लिए कमरे में करें ये बदलाव

फेंग शुई टिप्स: शांति और अच्छी नींद के लिए कमरे में करें ये बदलाव

प्राचीन चीनी कॉन्सेप्ट फेंग शुई सकारात्मक प्रवाह और ऊर्जा के लिए होता है। फेंग शुई के अनुसार कमरे में शांति और सबसे अच्छी नींद पाने के लिए अपने कमरे को बदलें। देखें कि आप इसका लाभ कैसे उठा सकते हैं।

फेंग शुई टिप्स: शांति और अच्छी नींद के लिए कमरे में करें ये बदलाव
लाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीThu, 19 May 2022 08:03 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

फेंग शुई एक प्राचीन चीनी कॉन्सेप्ट है जिसमें सकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह शामिल है जिसे क्यूई भी कहा जाता है। कॉन्सेप्ट में शामिल है कि चीजें या सामान घर में किस तरह लगाएं जिससे घर में सकारात्मकता बढ़े। फेंग शुई को घर में रहने वालों की भलाई के लिए इस्तेमाल किया जाता है। इसे आप अपने बेडरूम से शुरू कर सकते हैं। इसके अनुसार बेडरूम तैयार करने से आरामदायक और शांती से भरी नींद मिलेगी और सबसे अच्छी बात है कि फेंगशुई के अनुसार बदलाव करना बेहद आसान है। यहां कुछ तरीके दिए गए हैं जिन्हें आप घर पर कर सकते हैं।

दरवाजे से दूर रखें बेड
फेंग शुई के अनुसार आपका बेड आपके बेडरूम के दरवाजे से दूरी पर होना चाहिए। इसे दरवाजे के ठीक बगल में नहीं रखना चाहिए और किसी के भी कमरे में प्रवेश करने पर पूरी तरह दिखे। बेड में एक अच्छी तरह से बनाया गया हेडबोर्ड भी होना चाहिए जो सोते समय सपोर्ट रखे।

सही रंग चुनें
आप सही रंग चुनें जो न केवल सुखदायक हों बल्कि कमरे को आकर्षक भी बनाते हों। न्यूट्रल और कम सैच्यूरेटेड रंगों के साथ एक्सपेरिमेंट करना सबसे आसान है। यदि आपको सोने में परेशानी होती है, तो हल्का शेड्स चुनें क्योंकि यह शांत होता है। चमकीले रंग जगह में बहुत ऊर्जा लाते हैं।

चीजें सिमिट्रिकल हों
सुनिश्चित करें कि चीजें एक दूसरे से मेल खाएं। अगर आप नाइट टेबल रख रहे हैं तो इसे बेड के दोनों साइड रखें। यह स्पेस में संतुलन बवाता है।

काम न करें
काम से संबंधित चीजें हमेशा कमरे के बाहर रखनी चाहिए क्योंकि इससे दिमाग को आसानी से आराम करने की भावना मिलती है। जब आप स्विच ऑफ और आराम करना चाहते हैं तो काम कमरे के बाहर रखने से दिमाग उसी को समझता है।

साफ और व्यवस्थित रखें
आपके घर में कहीं भी चीजें फैली हो तो वो तनाव का कारण बन सकती है। यह सकारात्मक ऊर्जा को रोकता है और रोजमर्रा की जिंदगी में बाधा डाल सकता है। चीजें साफ और संभाल कर लखें। इससे अच्छी तरह रात में आराम मिलेगा और आपका मूड भी सही रहेगा।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें