DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

Father's Day 2019: जानें पिता के सम्मान में किस दिन मनाया जाएगा फादर्स डे और इसका इतिहास

happy father s day

Father's Day 2019: माता-पिता किसी भी व्यक्ति के जीवन का आरंभ है। इनके बिना किसी के जीवन की कल्पना करना भी असंभव है। जहां मां करुणा और प्यार का सागर होती है, वहीं पिता भी व्यक्ति के जीवन की मजबूत नींव रखने में भूमिका अदा करते हैं। पिता एक ताकत और सहारा है, जो अपने बच्चे को दुनिया से लड़कर अपना मुकाम हासिल करना सीखाता है। इस साल फादर्स डे 16 जून को मनाया जाएगा। ये हर साल जून के तीसरे रविवार को सेलिब्रेट किया जाता है।

दुनिया भर में सभी पिता को सम्मान देने के लिए फादर्स डे मनाया जाता है। लेकिन हम आपको बताते हैं कि इसकी शुरुआत कैसे और कहां से हुई। दरअसल सबसे पहला आधिकारिक फादर्स डे 19 जून, 1910 को मनाया गया, जिसकी शुरुआत वाशिंगटन के स्पोकेन शहर की सोनोरा डॉड ने की। दरअसल सोनोरा की मां की मृत्यु के बाद उनके पिता ने ही अकेले उनकी परवरिश की। एक दिन सोनोरा ने सोचा कि क्यों ना मदर्स डे की तरह पिता को सम्मान देने के लिए भी फादर्स डे मनाया जाए।

Father’s Day 2019: पिता को ये SMS, Images और Quotes भेजकर करें फादर्स डे विश

गर्भावस्था में धूम्रपान करने से बच्चे की सुनने की शक्ति को खतरा
इसके बाद साल 1916 में अमेरिकी राष्ट्रपति वुडरो विल्सन ने इस दिवस को मनाने के प्रस्ताव को स्वीकृति दी। फिर 1924 में राष्ट्रपति कैल्विन कुलिज ने इसे राष्ट्रीय आयोजन घोषित किया। इसके बाद 1966 में पहली बार राष्ट्रपति लिंडन जॉनसन ने इसे जून के तीसरे रविवार को मनाए जाने का फैसला किया। जो कि 1972 में राष्ट्रपति रिचर्ड निक्सन द्वारा नियमित अवकाश के रूप में घोषित किया गया।

Father's Day 2019: इन साउंड सिस्टम को गिफ्ट कर अपने पिता के चेहरे पर लाएं मुस्कान

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Fathers Day 2019: Wishes quotes greetings images to share on SMS WhatsApp Facebook and Instagram