फैशन ट्रेंड्स में स्किनी पैंट्स ने मचाया धमाल, हर उम्र की महिला पहनते समय रखें इन बातों का ध्यान

लाइव हिन्दुस्तान टीम , नई दिल्ली Last Modified: Mon, Mar 23 2020. 12:30 AM IST
offline

फैशन ट्रेंड्स आते-जाते रहते हैं। आप पर वही ट्रेंड अच्छा दिखेगा, जिसे आप सही तरीके से अपना पाएंगी। स्किनी पैंट्स के ट्रेंड को कैसे बनाएं अपना, बता रही हैं स्वाति गौड़। अगर महिलाओं के वॉर्डरोब की बात करें तो जींस एक ऐसा परिधान है, जो लगभग हर महिला के वॉर्डरोब का हिस्सा होता है। माना पलाजो, पटियाला सलवार और शरारा वगैरह आजकल खूब चलन में हैं, लेकिन जो अंदाज स्किनी पैंट्स में दिखता है, उसकी बात ही अलग है। पैरों से बिल्कुल चिपकी हुई यह स्किनी पैंट्स देखने में बेहद ट्रेंडी और स्टाइलिश लगती हैं। लेकिन, बेहतर होगा कि आप स्किनी पैंट्स को अपने वॉर्डरोब में शामिल करने से पहले कुछ बातों का ध्यान रखें।

फिगर के हिसाब से हो फिट-
स्किनी पैंट्स एक ऐसा स्टाइल है, जिसमें जींस या पंैट्स की फिटिंग बेहद चुस्त होती है। इसलिए यह जरूरी है कि आप अपनी कद-काठी और फिगर के हिसाब से ही पैंट्स की फिटिंग और लंबाई का चुनाव करें। 

छरहरी युवतियां- 
लंबे कद वाली स्लिम ट्रिम लड़कियों पर वैसे भी सभी तरह के आउटफिट्स बहुत जंचते हैं और स्किनी पैंट्स तो खासतौर पर उनकी खूबसूरती को बढ़ा देती हैं। बस इतना ख्याल रखें कि पैंट्स का चुनाव करते समय हमेशा चौड़े इलास्टिक बैंड वाली पैंट्स ही लें, ताकि वह आपकी कमर पर आसानी से टिक सके और आपकी कमर की खूबसूरती को ज्यादा बेहतर तरीके से उभार सके। लेकिन अगर कद बहुत ज्यादा लंबा है या पतली-दुबली भी ज्यादा हैं, तो मोटिफ्स या बड़ी जेबों वाली पैंट्स का ही चुनाव करें, ताकि दुबलेपन से ज्यादा लंबाई पर ध्यान जाए।
 
मध्यम कद-काठी वाली युवतियां-
अगर आपकी कद-काठी  मध्यम है तो आप बेहिचक इस स्टाइल को अपना सकती हैं। आप पर हर तरीके की स्किनी पैंट्स बखूबी जंचेंगी। अलग-अलग रंगों से लेकर विभिन्न मोटिफ्स और पैचवर्क वाली यह पैंट्स आपके स्टाइल में यकीनन चार-चांद लगा देंगी। फिर आप चाहे इन्हें हाई हील्स के साथ पहनें या स्नीकर्स के साथ, हर किसी की नजरें बार-बार बस आप ही पर जा कर टिक जाएंगी। 

प्लस साइज युवतियां-
इस स्टाइल की सबसे शानदार बात यही है कि इसे हर कद-काठी की युवती आराम से पहन सकती है। यदि आपका कद छोटा है और शरीर भारी है तो आप ऐसे पैंट्स का चुनाव करें जो हाई वेस्ट हों, ताकि पैंट्स आपकी कमर के ज्यादातर हिस्से को कवर करते हुए नाभि पर आराम से टिक जाये। इस तरह की पैंट्स ना केवल कमर को पतला दिखने का आभास देती हैं, बल्कि लंबाई भी ज्यादा दिखाती हैं। साथ ही इस बात का भी ख्याल रखें कि पैंट्स किसी सॉलिड कलर में ही हो और उस पर किसी तरह के डिजाइन ना बने हों, वरना टांगें देखने में छोटी लगेंगी।

उम्र के हिसाब से हो स्टाइलिंग-
वैसे तो यह एक ऐसा सदाबहार स्टाइल है, जो हर उम्र की महिला पर फबता है। लेकिन फिर भी अपनी उम्र के हिसाब से किया हुआ फैशन ज्यादा स्टाइलिश और सहज लगता है। किसी भी स्टाइल का चुनाव करते समय अपनी उम्र को नजरअंदाज ना करें। मसलन, टीनएजर लड़कियां और युवतियां पैंट्स को क्रॉप टॉप और फंकी स्लोगन वाली टी-शर्ट्स के साथ आराम से पहन सकती हैं। लेकिन परिपक्व महिलाओं को पैंट्स के साथ लॉन्ग शर्ट्स या ट्यूनिक की पेयरिंग ही करनी चाहिए, ताकि आकर्षक लगने के साथ-साथ उनका लुक गरिमामय भी लगे। वो स्टाइलिश लोगों की भीड़ में अटपटी-सी नहीं लगें। इसी प्रकार ऑफिस में काम करने वाली महिलाएं ज्यादा फॉर्मल लुक के लिए पैंट्स के साथ लाइट ब्लेजर या जैकेट भी पहन सकती हैं। वैसे काले रंग की पैंट सदाबहार होती है। 

इन बातों का भी रखें ख्याल-  
-सॉलिड कलर की स्किनी पैंट्स के साथ शोख और चटक रंग का टॉप बहुत ट्रेंडी लगता है। 
-किसी फॉर्मल फंक्शन में नाजुक लेस से सजा पेस्टल शेड का टॉप, पैन्ट्स के साथ बहुत खूबसूरत लगेगा। 
-ढीली फिटिंग वाली टी-शर्ट्स स्किनी पैंट्स के साथ हर उम्र और कद-काठी की महिला पर जंचती है। 
-हाई हील्स और स्किनी पैंट्स की जुगलबंदी आपके ग्लैमर को और बढ़ा देगी। 
-कॉलेज जाने वाली लड़कियों पर स्नीकर्स और स्किनी पैंट्स की जुगलबंदी बहुत फबती है। 
-इस तरह की पैंट्स पर बड़े बक्कल वाली बेल्ट बहुत स्टाइलिश लगती है। 
-इसी तरह गले में स्कार्फ डाल कर भी अपने लुक को दिलचस्प बनाया जा सकता है। 
-स्किनी पैंट्स बेहद चुस्त होती हैं, इसलिए इनके साथ पहनी जाने वाली एक्सेसरीज हमेशा ओवर साइज्ड ही लें। 
-बड़े-बड़े ईयररिंग्स और चंकी ब्रेसलेट  पैन्ट्स के स्टाइल में इजाफा कर देते हैं। 
-किसी ग्लैमरस इवेंट में जा रही हैं तो  पैंट्स के साथ घुटने तक की लंबाई वाले बूट्स पहनें।
-स्किनी पैंट्स खरीदते समय इस बात का ख्याल रखें कि वो चुस्त होते हुए भी आरामदायक हों। 
-जरूरत से ज्यादा कसी हुई पंैट में आप सहज महसूस नहीं कर पाएंगी। 
-हमेशा अच्छे फैब्रिक से बनी अच्छी क्वालिटी की पैंट ही खरीदें, ताकि वह पहनने में आरामदायक होने के साथ-साथ टिकाऊ  भी हों।

(मनीष त्रिपाठी, फैशन डिजाइनर, नवेली से बातचीत पर आधारित)

ऐप पर पढ़ें

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं? हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें।
हिन्दुस्तान मोबाइल ऐप डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें