DA Image
हिंदी न्यूज़   ›   लाइफस्टाइल  ›  बिना किसी खास वजह के बार-बार होता है मूड ऑफ, तो ये 10 फूड्स शांत रखेंगे मन 

जीवन शैलीबिना किसी खास वजह के बार-बार होता है मूड ऑफ, तो ये 10 फूड्स शांत रखेंगे मन 

लाइव हिन्दुस्तान टीम ,नई दिल्ली Published By: Pratima Jaiswal
Fri, 14 May 2021 08:24 AM
बिना किसी खास वजह के बार-बार होता है मूड ऑफ, तो ये 10 फूड्स शांत रखेंगे मन 

आज हर तरफ कोरोना महामारी के वजह से अफरा-तफरी मची हुई है। ऐसे में ज्यादातर लोग कभी न कभी डर, तनाव जैसी मुश्किलों का सामना करते हैं। वहीं, लम्बे समय तक घर पर रहने से दिमाग में कई तरह के ख्याल आने लगते हैं। इन वजहों से कभी-कभी तो यूं ही अचानक मूड खराब हो जाता है। ऐसे में 10 फूड्स ऐसे हैं, जो आपका मूड करने में कारगर साबित होने के साथ आपका मन भी शांत रखेंगे। 

ओट्स
मूड खराब है तो ओट्स को दूध, शहद और किशमिश के साथ खाने से अपने आप ठीक हो जाता है। ओट्स में ग्लाइसेमिक इंडेक्स को कम करने की क्षमता होती है, जिससे रक्त प्रवाह सुधरता है। इसमें मौजूद मिनिरल, सेलेनियम भी थायरॉयड ग्लैंड मूड को नियंत्रित करने में मदद करते हैं।
 
अंडा
अंडे में मौजूद लेसिथिन मूड को कंट्रोल करने में मदद करता है। इसमें मौजूद कोलीन पोषक तत्व से भरपूर होता है, जिसके सेवन से मूड अच्छा होता है। शरीर को आराम भी महसूस होता है। विटामिन बी 12 से भरपूर होने से डिप्रेशन भी नहीं होता है।
 
मछली
मूड अच्छा करने के लिए मछली का सेवन बहुत लाभकारी है। इसमें विटामिन डी और ओमेगा 3 फैटी एसिड भरपूर मात्रा में होते हैं जो मस्तिष्क में सेरोटोनिन का स्तर बढ़ाते हैं।
 
कॉफी
कैफीन के सेवन से अच्छा महसूस होता है। कैफीन भरी एक कप कॉफी के साथ दिन की शुरुआत मूड पर असर डालती है। हालांकि, इसका सेवन नियंत्रित रूप से करें नहीं तो लत जल्दी लग जाती है। ज्यादा सेवन सेहत के लिए अच्छा नहीं है।
 
अखरोट
ओमेगा 3 फैटी एसिड और मैग्नीशियम से भरपूर अखरोट मस्तिष्क में सेरोटोनिन के स्तर को तेजी से बढ़ाता है। इसके सेवन से तनाव दूर होता और मूड अच्छा होने के साथ नकारात्मकता दूर होती है व नींद भी अच्छी आती है।
 
फलियां
विटामिन बी 12 और फोलिक एसिड की भरपूर मात्रा होने के कारण फलियों के सेवन से अवसाद और तनाव के लक्षण कम होते हैं। इसके सेवन से मूड अच्छा होता है और खुश रहते हैं।
 
ग्रीन टी
ग्रीन टी में एंटीऑक्सिडेंट और एमिनो एसिड के गुण मौजूद होते हैं जो शरीर की ऊर्जा बढ़ाते हैं। इसके सेवन से खराब मूड अच्छा हो जाता है।
 
डॉर्क चॉकलेट
डॉर्क चॉकलेट में मौजूद एंटीऑक्सिडेंट गुण तनाव पैदा करने वाले हार्मोन को कम करते हैं और खुशी महसूस करवाने वाले हार्मोन को बढ़ाते हैं। अच्छे मूड के लिए डॉर्क चाकलेट का सेवन बहुत अच्छा आइडिया है।
 
शकरकंद
कार्बोहाइड्रेट भरपूर शकरकंद का सेवन मस्तिष्क में सेरोटोनिन को बढ़ाने में मदद करता है, जिससे मूड अच्छा रहता है। इसके सेवन से नींद भी अच्छी आती है।
 
केला
मूड को तरोताजा करने के लिए केले का सेवन जरूरी है। इसे रोज सुबह नाश्ते में लेने से मूड अच्छा रहता है। कार्बोहाइड्रेट्स के अलावा केले में पोटैशियम, विटामिन बी-6 और मैग्नीशियम भरपूर होता है।
 

संबंधित खबरें