DA Image
9 अगस्त, 2020|12:40|IST

अगली स्टोरी

Face Glow Yoga : चेहरे पर प्राकृतिक निखार के लिए रोजाना 10 मिनट करें फेशियल योगासन

yoga

आप चेहरे को खूबसूरत बनाने के लिए क्या-क्या जतन नहीं करते। वहीं कई बार महंगी क्रीम या फैस पैक के कई साइड इफेक्ट्स हो जाते हैं। ऐसे में अगर आप चेहरे पर बिना पैसे खर्च किए निखार लाना चाहते हैं, तो आपको रोजाना 10 मिनट देने होंगे, जिससे आपके चेहरे पर प्राकृतिक निखार आ जाएगा। सबसे खास बात यह है कि यह योगासन इतना मुश्किल भी नहीं है। 


-सेल्फी क्लिक करते समय जैसे आप पाउट बनाते हैं, यह योगा कुछ वैसा ही है। इसके लिए आपको बस अपने गालों को अंदर की ओर करना  है और 30 सेकंड के लिए स्थिति में रहना है। अब अपने चेहरे को आराम दें और इसे 4-5 बार दोहराएं।

-आपको अगर तेजी से फेस पर जमा चर्बी हटानी है, तो इस तकनीक के लिए, बस अपनी ठोड़ी को ऊपर उठाएं और छत को देखें। अब अपने मुंह को 10-15 सेकंड के लिए लगातार खोलें और बंद करें। आराम करें और अपने चेहरे को नीचे लाएं। अपने चेहरे के फैट को जल्दी से बर्न करने के लिए इस प्रक्रिया को 3-4 बार दोहराएं।

 

-सबसे आसान योग आसन में आपको केवल पानी से नहीं बल्कि हवा से अपने मुंह को कुल्ला करना होगा। बस अपना मुंह हवा से भरें और कुल्ला करें। हवा को बाईं ओर, फिर दाईं और फिर मध्य की ओर ले जाएं। इसे कम से कम 20-30 सेकंड तक जारी रखें और फिर साँस छोड़ें। इसे 3-4 दोहराव करें।


-इस तरीके से न सिर्फ आपके चेहरे की चर्बी कम होती है बल्कि इससे आपकी थकान भी दूर होती है। इस मुद्रा के लिए, पैरों को पीछे की ओर मोड़ें और अपनी हथेलियों को अपनी जांघों पर रखें। अपनी पीठ को सीधा रखें और अपनी जीभ बाहर निकालें। अपनी जीभ को जितना हो सके उतना फैलाएं। याद रखें कि आप मांसपेशियों पर दबाव नहीं डालें। अब एक गहरी सांस लें और जब आप साँस छोड़ते हैं, तो एक ध्वनि होती है। इस क्रिया को 6-7 बार दोहराएं।
 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Face Glow Yoga Do this 10 minutes daily for natural facial cleansing