DA Image
Saturday, November 27, 2021
हमें फॉलो करें :

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ लाइफस्टाइलशिमला-मनाली नहीं, इस बार एक्सप्लोर करें हिमाचल प्रदेश की ये ऑफबीट प्लेस

शिमला-मनाली नहीं, इस बार एक्सप्लोर करें हिमाचल प्रदेश की ये ऑफबीट प्लेस

टीम लाइव हिंदुस्तान,नई दिल्लीAvantika
Sun, 24 Oct 2021 10:28 AM
शिमला-मनाली नहीं, इस बार एक्सप्लोर करें हिमाचल प्रदेश की ये ऑफबीट प्लेस

जब भी पहाड़ों को एक्सप्लोर करने की बात आती है तो सभी लोग हिमाचल जाना पसंद करते हैं। यहां की बेहद खूबसूरत पहाड़ी हर किसी का मन मोह लेती हैं। यहां के शहर तो खूबसूरत हैं ही, लेकिन यहां के गांव और भी खूबसूरत हैं। ऐसे में अगर आप हिमाचल जाने के लिए ट्रिप प्लान कर रहे हैं तो यहां के खूबसूरत गांवों को एक्सप्लोर करने का लुफ्त जरूर उठाएं। जानते हैं हिमाचल की कुछ ऑफबीट प्लेस के बारे में। 

1) बरोत 

हिमाचल के मंडी जिले में स्थित यह प्राकृतिक सुंदरता से घिरी ये जगह गेट-टू-गैदर के लिए अच्छा है। अगर आप मछली पकड़ना पसंद करते हैं, तो आपको इस जगह से प्यार हो जाएगा क्योंकि इसमें मछली पकड़ने के कुछ अद्भुत फार्म हैं जो आपको ताजी ट्राउट मछलियां देते हैं। बरोट में नर्गू वाइलडलाइफ सैन्चुरी हैं जहां आप हिमालयी प्रजातियों जैसे काले भालू को देख सकते हैं। इस जगह पर आप ट्रैकिंग का लुफ्त भी उठा सकते हैं। 

2) शोजा 

जालोरी के पास, शोजा कुल्लू और शिमला के बीच में बसा है। ये जगह कैंपिंग के लिए अच्छी है। तारों के नीचे लगे बिस्तर, पक्षियों को देखना और प्रकृति घूमने के लिए एक अच्छी जगह है। शांति और सुकून के पलों का अनुभव करने के लिए शोजा शानदार जगह है।

3) फिरनी गांव

अगर आपको पहाड़ों से प्यार है तो आपको अपना लाइफ में कम से कम एक बार इस जगह पर जाना चाहिए। खूबसूरत झरनों को निहारने के लिए इस जगह पर जा सकते हैं। शुद्धा ताजी हवा, चारों ओर खूबसूरत पहाड़, साफ नीला आसमान के बीच आपकों कम से कम एक दिन तो बिताना चाहिए।

4) कल्पा

कल्पा हिमाचल के किन्नौर जिले में है, जहां खूब सेब ऑर्किड  है। यह सबसे बड़े गांवों में से एक है जो हरे भरे जंगलों और शानदार बर्फ से ढके पहाड़ों से घिरा है। कल्पा अपने सेब उत्पादन और गांव के आसपास देखे जाने वाले बागों के लिए फेमस है। 

सब्सक्राइब करें हिन्दुस्तान का डेली न्यूज़लेटर

संबंधित खबरें