DA Image
2 अप्रैल, 2020|2:19|IST

अगली स्टोरी

फुटवियर को लेकर रहते हैं कंफ्यूज तो एक्सपर्ट्स से जानें किस मौके पर क्या है 'BEST'

footwear

तरह-तरह के फुटवियर का शौक तो है, पर किस मौके पर क्या पहना जाए, यह मालूम ही नहीं। अगर आप भी फुटवियर के ट्रेंड्स को लेकर हमेशा पशोपेश में रहती हैं, तो आपकी परेशानी दूर कर रही हैं स्वाति गौड़

कहते हैं कि किसी के व्यक्तित्व का अंदाजा उसके जूतों को देखकर आसानी से लगाया जा सकता है। या यूं कहिये कि हमारे फुटवियर हमारी पसंद-नापसंद और मिजाज की झलक देते हैं। आमतौर पर महिलाएं मौके और माहौल के हिसाब से सटीक पहनावे पर तो पूरा ध्यान देती हैं, लेकिन फुटवियर के चुनाव में कभी-कभी चूक कर देती हैं। जबकि सच यह है कि आपकी महंगी से महंगी पोशाक बिना सही फुटवियर के चुनाव के फीकी लग सकती है। 

कहने का मतलब यह है कि हमेशा स्टाइलिश दिखने के लिए हाई हील्स पहनना कोई जरूरी नहीं है और फ्लैट चप्पल का चुनाव फैशन के प्रति आपकी नासमझी का सूचक नहीं है। असल में मौके, मौसम, उम्र और आउटफिट के हिसाब से यदि फुटवियर का चयन किया जाए तो न केवल आप खुद को ज्यादा सहज महसूस करेंगी, बल्कि पार्टी की जान और शान भी बनेंगी। पर इसके लिए सबसे पहले यह जानने की जरूरत है कि किस तरह के फुटवियर आजकल ट्रेंड में हैं और आप उन्हें अपनी पर्सनैलिटी और मौके के हिसाब से किस तरह अलग अंदाज में पहन सकती हैं। 

ब्लैक पम्प्स हैं क्लासिक-
फैशन फुटवियर्स में यह एक ऐसा स्टाइल है, जिसकी जगह आज तक कोई नहीं ले पाया है। चाहे जींस जैसा वेस्टर्न आउटफिट हो या साड़ी जैसा भारतीय अंदाज, हाई हील्स पम्प्स हर तरह की पोशाक के साथ गजब ढाते हैं। पर हील्स का चुनाव करते समय हमेशा अपने कद और वजन का ध्यान जरूर रखें। मसलन, ज्यादा लंबे कद वाली युवतियों को बहुत ऊंची हील्स नहीं पहननी चाहिए और यदि वजन थोड़ा ज्यादा है, तो भी पेंसिल हील्स की बजाय किटन हील्स का चुनाव करें, ताकि एड़ियों और कमर में दर्द न हो। वैसे, आजकल पेटेंट और टेक्सचर्ड ब्लैक पम्प्स बहुत ट्रेंड में हैं।  

आरामदेह होते हैं वेजेज-
वेजेज बहुत लंबे समय से ट्रेंड में बने हुए हैं और लगभग हर उम्र की महिलाएं एवं युवतियां इन्हें बड़े चाव से पहनती हैं। ऐसा इसलिए, क्योंकि वेजेज बहुत आरामदायक होते हैं और खासतौर से भारी-भरकम शरीर वाली महिलाओं पर बहुत फबते हैं। सबसे अच्छी बात है कि वेजेज में रंगों, स्टाइल, डिजाइन और पैटर्न की बहुत ही विस्तृत वेरायटी देखने को मिलती है। 

ताजा ट्रेंड की बात करें तो आजकल मेटेलिक रंगों में वेजेज बहुत पसंद किए जा रहे हैं। मेटेलिक रंगों वाले वेजेज सहज ही लोगों का ध्यान अपनी ओर आकर्षित कर लेते हैं। अगर आपकी लंबाई कम है तो आपको वेजेज पहनने से परहेज करना चाहिए। वेजेज की एक और खासियत यह है कि इसे आप साड़ी और लहंगे से लेकर वेस्टर्न वियर तक के साथ भी आराम से पहन सकती हैं। कॉलेज जाने वाली लड़कियां प्लेन वेजेज खरीदकर उस पर एके्रलिक पेंट से मनचाहा पैटर्न बनाकर उसमें अपना पर्सनल टच भी डाल सकती हैं। 

बिंदास अंदाज के लिए है स्टेटमेंट हील्स- 
औसत से कहीं ज्यादा ऊंची हील्स वाले इन फुटवियर्स का जादू ही कुछ ऐसा है कि इनकी तर्ज पर न केवल चॉकलेट्स बनाई जा रही हैं, बल्कि परफ्यूम्स की बॉट्ल्स तक डिजाइन किए जा रहे हैं। भीड़ से अलग दिखने के लिए कुछ अलग ही करना पड़ता है और यही वजह है कि तमाम सेलिब्रिटीज और मॉडल्स अकसर स्टेटमेंट हील्स पहने नजर आती हैं। अगर आप आत्मविश्वास से लबरेज हैं तो आप भी इन्हें आराम से पहन सकती हैं। आजकल एनिमल प्रिंट हील्स और पॉप कलर हील्स बेहद चलन में हैं, जो किसी भी साधारण ड्रेस को ग्लैमर से भर देते हैं। इसके अलावा मेटेलिक एवं शिमर टच वाली हील्स भी बहुत ही ज्यादा खूबसूरत लगती हैं। 

लेकिन स्टेटमेंट हील्स पहनकर चलते समय इस बात को जरूर ध्यान में रखें कि आपको अपना हर कदम सावधानी से आगे बढ़ाना होगा। अगर आप पहली बार इन्हें पहनने जा रही हैं, तो अच्छा रहेगा कि बाहर कहीं पहनने से पहले घर पर ही पहनकर चलने की थोड़ी प्रैक्टिस कर लें। साथ ही इस बात को भी ध्यान में रखें कि लंबे समय तक इन्हें पहनकर रहने से आपके पैरों में दर्द हो सकता है। 

बचपन की याद दिलाती मैरी जेन-
जी हां, फुटवियर की दुनिया में यह एकमात्र ऐसा स्टाइल है, जिसे देखकर हर किसी को अपने बचपन की याद आ जाती है। मैरी जेन, साइड बकल वाले ब्लैक फुटवियर यानी लड़कियों के लिए वो शूज जिनका साथ बड़े होने पर छूट जाता है। लेकिन अब आप बिल्कुल भी टेंशन मत लीजिए, क्योंकि मैरी जेन स्टाइल कई नए बदलावों के साथ बाजार में उपलब्ध है और उसे पहनकर आप स्कूल स्टूडेंट बिल्कुल भी नहीं लगेंगी। पहली बात ये है कि अब यह स्टाइल केवल ब्लैक कलर या लेदर तक ही सीमित नहीं है। 

पम्प स्टाइल में साइड स्ट्रैप्स के साथ अब ये शूज अब बहुत सारे चटख और शोख रंगों में उपलब्ध हैं। थोड़ी ऊंची हील्स के साथ आप इन्हें जींस के साथ मैच करके भी पहन सकती हैं, क्योंकि यह अब डेनिम मेटीरियल में भी मिलते हैं। लेकिन अगर आप इन्हें पार्टी में पहनना चाहती हैं, तो आपको इन्हें पलाजो के साथ पहनना होगा और वो भी बिना जुराबों के। अब मैरी जोन स्टाइल के फुटवियर में डबल बकल के साथ प्वॉइंटेड टो भी आने लगे हैं। 

फ्लैट्स की तो बात ही अलग है-
हर वक्त हील्स पहनकर चलना तो हर किसी के लिए संभव नहीं है। मार्केट जाने या दोस्तों के साथ कहीं बाहर जाने के लिए फ्लैट्स की जरूरत हर किसी को पड़ती है। बाजार में फ्लैट बेली से लेकर फ्लैट सैंडिल्स और कोल्हापुरी चप्पल तक की ढेरों वेरायटी मौजूद हैं, जिन्हें आप अपनी जरूरत और पसंद के हिसाब से चुन सकती हैं। 

फ्लैट्स का मैचिंग कैनवास इतना बड़ा है कि इसमें जींस से लेकर, स्कर्ट और साड़ी से लेकर मैक्सी ड्रेस और सूट तक के साथ भी आप इसे सहजता के साथ कैरी कर सकती हैं। फ्लैट्स अब पतले और मजबूत सोल के साथ भी आने लगी हैं, इसलिए आप इन्हें डेली यूज के तौर पर ऑफिस में भी बेहिचक पहन सकती हैं या लंबी दूरी की यात्रा के लिए भी इन पर आंख मूंदकर विश्वास कर सकती हैं।

स्नीकर्स तो होने ही चाहिए-
फुटवियर की दुनिया में यह एक ऐसा स्टाइल है, जिसकी जरूरत पहले के मुकाबले कहीं अधिक बढ़ गई है। छोटी बच्चियों से लेकर बड़ी उम्र की महिलाएं तक, सभी स्नीकर्स पहनने लगी हैं। दरअसल, आज स्नीकर्स की वेरायटी इतनी बढ़ गई है कि स्पोर्ट्स शूज के नाम पर इसे लेकर जो एक हिचक महिलाओं में पहले देखी जाती थी, वो अब टूट गई है। यहां तक कि बुजुर्ग महिलाएं भी स्नीकर्स बड़े चाव से  पहनने लगी हैं। 

खासतौर से शाम की सैर के लिए। तो दूसरी तरफ आकर्षक रंगों वाले स्नीकर्स कॉलेज जाने वाली लड़कियों को बहुत भाते हैं। स्नीकर्स में अब पिंक जैसे शोख रंग भी आने लगे हैं। बिना फीतों वाले स्नीकर्स, डेनिम टेक्सचर वाले स्नीकर्स और कई मौकों पर आप मोटे सोल वाले स्नीकर्स भी आजमा सकती हैं। बेशक स्नीकर्स थोड़ा कैजुअल लुक देते हैं, लेकिन अगर आप आत्मविश्वास से लबरेज हैं तो किसी भी मौके पर इन्हें बेधड़क होकर पहन सकती हैं और खुद को पहले से कहीं ज्यादा स्टाइलिश बना सकती हैं।     

(अनुराधा रामम, फैशन डिजाइनर एवं स्टाइलिस्ट- सैमशेक से बातचीत पर आधारित)

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Experts tips on wearing the right footwear on right occasions