फोटो गैलरी

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ लाइफस्टाइलबच्चों को ठंड से बचाने के लिए हर पेरेंट को फॉलो करने चाहिए ये विंटर केयर टिप्स

बच्चों को ठंड से बचाने के लिए हर पेरेंट को फॉलो करने चाहिए ये विंटर केयर टिप्स

Winter Care Tips for Kids : आपको उनके पहनावे से लेकर खाने-पीने से जुड़ीं बातों तक का ध्यान रखना चाहिए। छोटी-छोटी गलतियां हम पर भारी पड़ जाती हैं, इनकी वजह से बच्चे बीमार पड़ जाते हैं।

बच्चों को ठंड से बचाने के लिए हर पेरेंट को फॉलो करने चाहिए ये विंटर केयर टिप्स
Pratima Jaiswalलाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीWed, 07 Dec 2022 04:57 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

आमतौर पर सर्दियां आते ही हमारा रूटीन, फूड और लाइफस्टाइल की चीजों में बदलाव आता है। इसी तरह आपको बच्चों की केयर करते वक्त भी कुछ बातों का ख्याल रखना चाहिए। जैसे, आपको उनके पहनावे से लेकर खाने-पीने से जुड़ीं बातों तक का ध्यान रखना चाहिए। कई बार ऐसा होता है कि बहुत ध्यान रखने के बाद भी कुछ छोटी-छोटी गलतियां हम पर भारी पड़ जाती हैं, इनकी वजह से बच्चे बीमार पड़ जाते हैं। फिर उन्हें ठीक होने में काफी वक्त लग सकता है। ऐसे में आपको कुछ बातों का ख्याल जरूर रखना चाहिए। आइए, जानते हैं कुछ विंटर केयर टिप्स


लेयरिंग में पहनाएं कपड़े 
बच्चों को एक भारी जैकेट पहनाने की बजाय उन्हें लेयरिंग में कपड़े पहनाएं। इससे बच्चा ठंड से बचा रहेगा। बच्चों को बॉडी वॉर्मर पहनाएं। इसके बाद पतला स्वेटर और फिर जैकेट पहनाएं। इसी तरह गरम पाजामा पहनना न भूलें। 


हेल्दी सूप 
बच्चों के लिए हेल्दी फूड बहुत जरूरी है। ऐसे में उनके शरीर को गरम रखने के लिए आपको हेल्दी सूप जैसे टमाटर, पालक, वेजिटेबल बनाना चाहिए। याद रखें कि बच्चों को कभी भी पैकेट वाला सूप न दें। इनमें कई तरह के प्रिजर्वेटिव होते है, जो बच्चों के लिए ठीक नहीं है। 

 

बेबी क्रीम 
सर्दियों में बच्चों की स्किन भी ड्राय हो जाती है। ऐसे में आप बच्चों को बेबी क्रीम या ऑयल ही लगाएं, जिससे कि उनकी स्किन पर रफनेस के कारण रेशैज न हो जाए। बच्चों की सॉफ्ट स्किन पर कभी भी केमिकल वाली चीजें न लगाएं। 


बॉडी मसाज 
बच्चों के शरीर को मजबूत बनाने के लिए बॉडी मसाज भी बेहद जरूरी है। इससे बच्चा फिट रहता है और उसे नींद भी अच्छी आती है इसलिए बच्चों के शरीर की मालिश जरूर करें। 

प्रेग्नेंट लेडीज को डाइट में जरूर खानी चाहिए ये चीजें