DA Image
21 अप्रैल, 2021|1:44|IST

अगली स्टोरी

Healthy Starter Recipe: आयरन की कमी होगी दूर और वीकेंड बनेगा खास, ट्राई करें पालक कबाब की ये टेस्टी रेसिपी

palak kabab

Evening Healthy Starter Recipe : अगर आप भी उन लोगों में शामिल हैं जो पालक की सब्जी खाना पसंद नहीं करते लेकिन उसमें मौजूद पोषक तत्वों का लाभ उठाना चाहते हैं जो शरीर में पहुंचकर आयरन की कमी को दूर करते हैं तो वीकेंड पर ट्राई करें पालक के कबाब की ये टेस्टी रेसिपी।  

पालक के कबाब बनाने के लिए सामग्री-

-पालक के पत्ते 250 ग्राम

-चना दाल आधा कप

-लौंग 2

-दालचीनी 1 इंच का टुकड़ा

-4-5 काली मिर्च के दाने

-2 बड़े चम्मच चावल का आटा

-आधा कप ब्रेड का चूरा

नमक स्वादानुसार

-तेल कबाब फ्राई करने के लिए

कबाब भरने के लिए सामग्री

-कद्दूकस किया पनीर 
-100 ग्राम
 किशमिश 
-1 बड़ा चम्मच
 काजू 
-1 बड़ा चम्मच 
काली मिर्च पाउडर -
-आधा चम्मच 
नमक 

palak kabab

पालक के कबाब बनाने की विधि-
पालक के कबाब बनाने के लिए सबसे पहले चने की दाल को पानी में आधा घंटा भिगोकर अलग रख दें। इसके बाद पालक के पत्तों को साफ करके अच्छे से धोकर बारीक काटकर कुकर में दाल, पालक, एक कप पानी, लौंग, दालचीनी, कालीमिर्च और नमक डालकर पकाएं। कुकर की एक सीटी के बाद गैस धीमी करके पालक को 5-6 मिनट तक पकाएं। कुकर ठंडा होने के बाद दाल छानकर पालक के साथ उसे हैंड ब्लेंडर से पीस लें। अब इस मिश्रण में चावल का आटा भी मिला लें।

 इसके बाद पनीर को कद्दूकस करके उसमें नमक, काली मिर्च पाउडर, किशमिश और काजू मिला दें। पालक का मिश्रण लेकर उसे टिक्की का आकार दें। उसके बीच में पनीर वाला मिश्रण भर दें। एक प्लेट में ब्रेड का चूरा फैला लें। अब सारी टिक्कियों को इस चूरे से लपेटकर रख लें। गर्म तवे पर थोड़ा सा तेल डालकर सुनहरा होने तक सेक लें। आपकी गरमा-गरम टिक्कियां बनकर तैयार हैं। इन्हें हरी चटनी के साथ सर्व करें। 

यह भी पढ़ें - आयुर्वेद में हैं कब्ज से राहत पाने के अचूक उपाय, यहां हम साझा कर रहे हैं हैं ऐसे ही कुछ घरेलू उपाय 

 

 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:evening healthy Starter Recipe : Iron Deficiency will be cured with these tasty quick Hara bhara green palak kabab recipe or Spinach Kebab Recipe in hindi