DA Image
हिंदी न्यूज़   ›   लाइफस्टाइल  ›  Weight Loss Tips: फेस्टिव सीजन में बढ़े वजन को बगैर Gym जाए करें इन 6 आसान तरीकों से कम

जीवन शैलीWeight Loss Tips: फेस्टिव सीजन में बढ़े वजन को बगैर Gym जाए करें इन 6 आसान तरीकों से कम

लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीPublished By: Apoorva Singh
Tue, 17 Nov 2020 11:21 PM
Weight Loss Tips: फेस्टिव सीजन में बढ़े वजन को बगैर Gym जाए करें इन 6 आसान तरीकों से कम

कोरोना के मद्देनजर चल रहे वर्क फ्रॉम होम में वजन कम करना बेहद मुश्किल हो सकता है। ऐसे में कुछ लोग स्ट्रिक्ट डाइट की सलाह देते हैं तो अन्य भारी वर्कआउट के महत्व पर जोर देते हैं। लेकिन वजन घटाने के इन नियमों का पालन करने के अलावा, आपको इन दोनों और अन्य चीजों के बीच संतुलन बनाना भी सीखना चाहिए। ऐसा करने के लिए, आपको जीवन जीने के स्वस्थ विकल्प बनाने चाहिए जो न केवल आपको सही मात्रा में वजन कम करने में मदद करते हैं, बल्कि आपको हेल्दी भी रखते हैं। फेस्टिव सीजन में पूरी, पकवान और मिठाई खाने बाद इन 6 तरीकों से आप आसानी से अपना वजन कम कर सकते हैं-

1.एक हेल्दी डाइट चार्ट प्लान करें

हेल्दी खाना वजन कम करने की कुंजी है। आपको तृप्त रखने के अलावा, यह दूसरे बाहर के अनहाइजीनिक खाने से आपको दूर रखता है। बाहर का खाना वजन बढ़ने के प्रमुख कारणों में से एक है। इसके अलावा, जरुरी है कि आप एक साप्ताहिक डाइट प्लान बनाए, इससे आपको अपने भोजन को पहले से तय करने में मदद मिलेगी जो आपको दूसरे किसी भी प्रकार के बाहर के खाने से बचाएगा।

2. रोज वर्कआउट या एक्सरसाइज करें

अपने टाइम-टेबल में एक्सरसाइज या वर्कआउट एड करने से आप आसानी से कैलोरी बर्न कर सकते हैं। यह न केवल आपको वजन कम करने और फिट शरीर बनाए रखने में मदद करता बल्कि आपको डाइटिंग नाम पर न खाने और न भूखे रहने की आजादी देता है।

3. जंक फूड की जगह खाएं घर का खाना 

कई लोग, विशेष रूप से युवा पीढ़ी, एक टोंड और स्लिम बॉडी प्राप्त करने के लिए कड़ी मेहनत करते हैं। हालांकि, जब खाने की बात आती है, तो वे अपने आसपास उपलब्ध सभी जंक फूड को ‘न’ नहीं कह पाते हैं। इसलिए, यदि आप अपना वजन कम करना चाहते हैं, तो अपने खाने की आदतों में कुछ बदलाव करें। बाहर के खाने के बजाय घर का खाना खाएं।

4. कभी खाना न छोड़ें

भोजन छोड़ना और खुद को भूखा रखना वजन कम करने के लिए एक अच्छे विकल्प की तरह लग सकता है। हालाँकि, यह एक मिथक है जिसे आपको दूर करना चाहिए। भोजन स्किप करने से आपको अधिक भूख लगती है। जिसके बाद आप नॉर्मल से अधिक खाना खाते हैं। इसलिए, आपको कभी भी खाना नहीं छोड़ना चाहिए, बल्कि आपको इसे नियंत्रित करना चाहिए।

वजन घटाने के साथ स्किन भी ग्लोइंग बनाता है गर्म नींबू पानी, जानें रोजाना सुबह खाली पेट पीने के फायदे

5. पानी पीते रहें

पानी एक कुशल मात्रा में वजन कम करने के लिए जरुरी होता है। आप इससे हाइड्रेटेड रहते हैं। इसके साथ ही यह आपको हेल्दी रखता है और आपको लंबे समय तक तृप्त भी रखता है। भोजन से पहले पानी पीना बेहद प्रभावी हो सकता है क्योंकि यह आपकी क्रेविंग्स को कम करता है और आपकी कैलोरी की मात्रा को भी कम करता है।

6. योग और मैडिटेशन आपको तनावमुक्त रखते हैं

तनाव और चिंता वजन बढ़ने के प्रमुख कारणों में से एक है, जो बदले में नींद की कमी का कारण बनता है। कोर्टिसोल नामक स्ट्रेस हार्मोन में आपकी भूख को बढ़ाने की प्रवृत्ति होती है और यह आपको अधिक खाने पर मजबूर करता है, विशेषकर ऐसे खाद्य पदार्थ जिनमें हाई कैलोरी होती हैं। यह कुछ ऐसा है जो न केवल आपके दिन की प्रोडक्टिविटी को प्रभावित करता है, बल्कि आपके वजन को भी बढ़ाता है।

 

यह भी पढ़ें - ये 4 कार्डियो वर्कआउट आपके घुटनों को नुकसान पहुंचाए बिना दिलाएंगे फैट से छुटकारा

 

 

संबंधित खबरें