फोटो गैलरी

Hindi News लाइफस्टाइलरेसिपी : कड़ाके की ठंड में उठाएं गरमा गरम काजू करी लुफ्त

रेसिपी : कड़ाके की ठंड में उठाएं गरमा गरम काजू करी लुफ्त

कड़ाके की ठंड में कुछ गरम और चटपटा खाने की इच्छा होती है, ताकि शरीर में गर्मी बनी रहे। यूं तो इसके कई विकल्प मौजूद हैं, मगर आज हम आपको बताने जा रहे हैं काजू करी की रेसिपी। यह डिश स्वाद के लिहाज से...

रेसिपी : कड़ाके की ठंड में उठाएं गरमा गरम काजू करी लुफ्त
लाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्ली Wed, 16 Jan 2019 11:40 AM
ऐप पर पढ़ें

कड़ाके की ठंड में कुछ गरम और चटपटा खाने की इच्छा होती है, ताकि शरीर में गर्मी बनी रहे। यूं तो इसके कई विकल्प मौजूद हैं, मगर आज हम आपको बताने जा रहे हैं काजू करी की रेसिपी। यह डिश स्वाद के लिहाज से बेजोड़ है और ठंड में गरमाहट लाने का भी काम करती है। आइए जाने इसकी रेसिपी

सामग्री : 
2 चम्मच मक्खन
1 चम्मच लहसुन-अदरक का पेस्ट
3 चम्मच प्याज का पेस्ट
2 चम्मच काजू का पेस्ट
1 चम्मच खसखस का पेस्ट
2 चम्मच नारियल का पेस्ट
2 चम्मच लाल मिर्च पाउडर
2 छोटे चम्मच गरम मसाला पाउडर
1 छोटा चम्मच हल्दी पाउडर
3 चम्मच फ्रेश क्रीम
2 चम्मच दूध
स्वादानुसार नमक
जरूरत के मुताबिक खाने का तेल
1 कप काजू

विधि : 
बर्तन में मक्खन डालकर गर्म करें और उसमें अदरक-लहसुन और प्याज का पेस्ट डालें। इस मिश्रण को 3 मिनट तक भूनें। अब इसमें काजू, खसखस और नारियल का पेस्ट डालें। सभी सामग्री को अच्छे से मिलाएं।  

इसके बाद उसमें लाल मिर्च पाउडर, गरम मसाला और हल्दी पाउडर डालें। मिश्रण को अच्छी तरह मिलाएं और अब उसमें फ्रेश क्रीम, दूध और नमक मिलायें। मिश्रण को अच्छी तरह मिलायें और 2 मिनट तक तलते रहें और अलग रख दें।

अब एक कढ़ाई में तलने के लिए तेल डालकर गर्म करें। अब गर्म तेल में काजू को तलें और ग्रेवी तैयार करें। ग्रेवी को अच्छी तरह मिलाकर उसे परोसें। इस तरह आपकी डिश तैयार है। यह ऐसी डिश है जिसे आप पार्टी या मेहमानों के लिए भी बना सकती हैं। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें