DA Image
7 अप्रैल, 2021|12:38|IST

अगली स्टोरी

मौसम के अनुसार बदलें चाय बनाने का तरीका, जानें गर्मी में अदरक या इलायची क्या है बेहतर 

tea benefits

चाय के दीवानों के लिए गर्मी क्या और सर्दी क्या? मौसम कोई भी हो लेकिन चाय की दीवानगी कभी कम नहीं होती। सर्दियों में चाय के कम ज्यादा हो जाते हैं, तो गर्मी में कुछ कप घट जाते हैं लेकिन चाय की चुस्कियां कभी बंद नहीं होती। बदलते मौसम में आप चाहें चाय बंद न करें लेकिन चाय बनाने के तरीके को जरूर बदल देना चाहिए। 

 

अदरक या इलायची वाली चाय
सर्दियों में अदरक वाली चाय पसंद की जाती है लेकिन गर्मियों में अगर आप अदरक वाली चाय का ज्यादा सेवन करते हैं, तो यह आपके लिए हानिकारक हो सकती है। अदरक की तासीर बहुत ज्यादा गर्म होती है जिसकी वजह से कई लोगों को स्किन एलर्जी के साथ पेट से जुड़ी कई परेशानियां हो सकती हैं। ऐसे में गर्मियों के मौसम में इलायची वाली चाय बेस्ट ऑप्शन है। इलायची न सिर्फ आपका मूड रिफ्रेश करती है बल्कि इसके कई फायदे भी हैं- 

 

which tea is better

 

इलायची वाली चाय के फायदे- 
-इलायची के सेवन से सांस लेने की समस्या जैसे अस्थमा, तेज जुकाम और खांसी से राहत मिलती है। साथ ही यह फेफड़ों की परेशानी दूर करने में भी बहुत ही सहायता करती है।
-मानव शरीर में कई सारी बीमारियां उच्च रक्तचाप के कारण जन्म लेती है, यदि आप नियमित रूप से दो से तीन इलायची का सेवन करें,  तो रक्तचाप नियंत्रित करने में सहायता मिलेगी।
-इलायची वाली चाय न केवल स्वाद में अच्छी लगती है बल्कि इससे पाचन तंत्र भी दुरुस्तं रहता है। इसमें एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं, जो मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने का काम करता है।
-यदि आप तनाव की समस्या से घिरे रहते हैं, तो इलायची का सेवन आपके लिए लाभकारी हो सकता है। ऐसा देखा गया है कि इलायची चबाने से हार्मोन में तुरंत बदलाव देखने को मिलता है और आप तनाव से मुक्त हो जाते हैं।

 

यह भी पढ़ें : हेल्दी नाश्‍ते की तलाश में हैं तो, ट्राई करें कमल ककड़ी के चिप्स की ये सबसे आसान रेसिपी


 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:elaichi wali chai ke fayde in hindi change your tea making method according to season