DA Image
हिंदी न्यूज़   ›   लाइफस्टाइल  ›  Eid-ul-Fitr : कोरोना के बीच ईद सेलिब्रेशन के लिए पांच हेल्दी टिप्स, जो करेंगे आपका वेट कंट्रोल 

जीवन शैलीEid-ul-Fitr : कोरोना के बीच ईद सेलिब्रेशन के लिए पांच हेल्दी टिप्स, जो करेंगे आपका वेट कंट्रोल 

लाइव हिन्दुस्तान टीम ,नई दिल्ली Published By: Pratima Jaiswal
Wed, 12 May 2021 06:14 PM
Eid-ul-Fitr : कोरोना के बीच ईद सेलिब्रेशन के लिए पांच हेल्दी टिप्स, जो करेंगे आपका वेट कंट्रोल 

मुस्लिम समुदाय ईद-अल-फितर मनाने की तैयारियों में लगा हुआ है। सऊदी अरब में रमजान की 29 तारीख यानी मंगलवार को ईद का चांद नजर नहीं आया, इसलिए 30वें रमजान का चांद देखते हुए 12 मई, बुधवार को चांद के दीदार के बाद अगले दिन 13 मई, गुरुवार ईद-उल-फितर का त्योहार मनाया जाएगा। पिछले साल की तरह इस साल भी कोरोना नियमों का पालन करते हुए यह त्योहार मनाया जाएगा। ऐसे में सोशल डिस्टेंसिंग के साथ ईद मुबारक बोलने के साथ आपको ईद का सेलिब्रेशन करते हुए कुछ बातों का ध्यान भी रखना चाहिए, जिससे न सिर्फ आप सेफ और हेल्दी रहने के साथ वेट भी कंट्रोल कर सकें। 

 

एक साथ ज्यादा न खाएं 
ईद के मौके पर ढेर सारे पकवान होंगे, तो भला कोई अपने आपको कैसे रोक सकता है लेकिन बहुत सारा खाना एक साथ खाने से अच्छा है कि आप कुछ पकवानों को बाद के लिए रख दे और पूरे दिन थोड़ा-थोड़ा खाना खाएं। इससे आपका डाइजेशन सिस्टम भी अच्छा रहेगा। 

 

खुद को मीठा खाने से ऐसे रोकें 
खुद को मीठा खाने रोकने का सबसे अच्छा तरीका है कि मीठा खाने से पहले थोड़े ड्राई फ्रूट्स खा लें। इससे मीठा खाने का क्रेविंग कम होगी। साथ ही ड्राई फ़्रूट्स आपकी सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद है। 


खाने के बाद पानी ज्यादा पीना 
कुछ लोग सेलिब्रेशन में इतना खा लेते हैं कि पेट पानी पीने की भी जगह नहीं बचती। ऐसे में आपको एसिडिटी होने के साथ कई परेशानियां हो सकती है। खासकर कोरोना महामारी से बचाव के लिए पानी पीना बहुत जरूरी है। 

 

eid celebration

 

मसालेदार खाने के बीच सलाद को न करें इग्नोर 
आप ईद सेलिब्रेशन में कितना भी मसालेदार खाना खाएं लेकिन आपको सब्जियों को इग्नोर नहीं करना है। आपको फ्रूट्स और वेजिटेबल सलाद खाने के साथ जरूर खाना है, इससे न सिर्फ आप ओवर इंटिंग से बचेंगे बल्कि इससे आप हेल्दी भी रहेंगे। 

 

खाने के बाद टहना 
खाना खाने के बाद सीधे सोने जाने की आदत से आपका मोटापा बढ़ता है। साथ ही इस आदत से आपका डाइजेशन सिस्टम भी कमजोर हो जाता है। खासकर किसी भी पार्टी या सेलिब्रेशन के बाद हैवी फूड खाने के बाद दस मिनट वॉक जरूर करें। 

यह भी पढ़ें - काली मिर्च सिर्फ एक मसाला ही नहीं, औषधीय गुणों का भंडार है, जानिए ये कैसे काम करती है

 

 

संबंधित खबरें